Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Benefits of Mint leaves: सिरदर्द से लेकर गठिया तक का इलाज करती हैं पुदीने की पत्तियां, 5 फायदे और भी जान लें

पुदीने की पत्तियां (Mint leaves) एक सुगंधित जड़ी बूटी है. इसे खाने से सिर से लेकर जोड़ों का दर्द (Headache to Joint Pain )जैसी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं.

Latest News
Benefits of Mint leaves: सिरदर्द से लेकर गठिया तक का इलाज करती हैं पुदीने की पत्तियां, 5 फायदे और भी जान लें

पुदीने की पत्तियों के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

पुदीना एक आवश्यक पत्ता है. यह सांसों को तरोताजा कर देता है. इसे भारतीय भोजन सूची में एक सुपरफूड माना जाता है. यह एक सुगंधित जड़ी बूटी है. खाना पकाने के अलावा इसका उपयोग सलाद में भी किया जाता है. आप अपने दैनिक जीवन में पुदीने की पत्तियों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. यह शरीर को स्वस्थ रखता है. यह पाचन में सुधार कर सकता है और तनाव को भी कम कर सकता है.

यहां पुदीने की पत्तियों के 5 स्वास्थ्य लाभ 

1. पाचन शक्ति बढ़ेगी

पुदीने की पत्तियां खासतौर पर पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में कारगर होती हैं. इसके प्राकृतिक गुण अपच से लड़ने में मदद करते हैं. सूजन को कम करता है. गैस की समस्या दूर हो जाती है. पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल आप चाय या खाना बनाने में कर सकते हैं. इसके अलावा रोजाना एक गिलास पुदीने की पत्तियों का सेवन करने से भी आपको फायदा मिलेगा.

2. तनाव कम होगा

पुदीने की पत्तियों की सुगंध किसी भी व्यक्ति की चिंता को कम कर सकती है. यह मन को स्थिर रख सकता है. पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल का उपयोग कर सकते हैं. पुदीने की चाय अस्थायी रूप से पैरों के तनाव से राहत दिलाती है.

3. सांस की बीमारियों से बचाव

पुदीने की पत्तियों में डिकॉन्गेस्टेंट गुण होते हैं जो वायुमार्ग को साफ कर सकते हैं और श्वसन संबंधी लक्षणों को कम कर सकते हैं. यह सर्दी की समस्या को दूर करने में महत्वपूर्ण है. मौसम बदलने के दौरान इस पत्ते को खाने से कई समस्याएं कम हो जाती हैं. यह एलर्जी से निपटने में मदद करता है. अगर आपको सर्दी की समस्या है तो आप वेपर का सेवन भी कर सकते हैं.

4. मानसिक स्वास्थ्य होगा बेहतर

पुदीने की पत्तियों की खुशबू मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है. यह एकाग्रता बढ़ाने में कारगर है. यह परीक्षा के दौरान किसी भी चुनौती या काम के तनावपूर्ण समय से निपटने में उपयोगी है. आप भी खा सकते हैं. या आप इसे सूंघ सकते हैं.

5. दर्द कम करता है

कोई भी पुदीना दर्द को कम कर सकता है. यह सिरदर्द से लेकर मांसपेशियों के दर्द तक हर चीज के लिए प्रभावी है. पेपरमिंट युक्त बाम और क्रीम का उपयोग करने से मांसपेशियों और जोड़ों को ठंडक का अहसास होता है. साथ ही तनाव भी कम करता है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement