Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Monkeypox & Sex: भारत में मिला पहला केस, क्या सेक्स करने से फैल रही है यह बीमारी? जानिए पूरी हक़ीक़त! 

Monkeypox & Sex : WHO ने Monkeypox को मॉडरेट रिस्क वाली बीमारी माना है. क्या मंकीपॉक्स सेक्स करने से भी हो सकता है? 

 Monkeypox & Sex: भारत में मिला पहला केस, क्या सेक्स करने से फैल रही है यह बीमारी? जानिए पूरी हक़ीक़त! 

मंंकीपॉक्स, सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में मंकीपॉक्स का पहला केस मिल गया है. यह केस भारत ही नहीं पूरे दक्षिण एशिया का पहला केस है. इस पहले केस के साथ ही डर और फैल रहा है, साथ ही कई ग़लतफहमियां  भी लोगों को हो रही हैं. कई यूरोपीय देशों में इसके कहर के बाद लगातार इसका प्रसार अन्य देशों में भी हो रहा है. ऐसे में ज़रूरी है कि मंकीपॉक्स को लेकर लोगों के पास सही-सही जानकारियां हों. आइए जानते हैं क्या-क्या धारणाएं हैं इसे लेकर और उनका निदान क्या है? क्या मंकीपॉक्स सेक्स (Monkeypox through Sex) करने से भी हो सकता है? 

WHO का क्या कहना है Monkeypox को लेकर 
WHO ने Monkeypox को मॉडरेट रिस्क वाली बीमारी माना है. इस बीमारी से पीड़ित किसी भी व्यक्ति के साथ सीधा सम्पर्क अथवा Monkeypox पीड़ित व्यक्तियों के स्कैब, बॉडी फ्लूइड के सम्पर्क में आना भी इन्फेक्शन दे सकता है. 
पीड़ित व्यक्ति के साथ किसी भी तरह का ओरल, एनल और वैजिनल सेक्स करना भी आपको यह बीमारी दे सकता है. साथ-साथ रोग ग्रसित व्यक्ति के किसी भी यौन अंग को छूना भी मंकी पॉक्स दे सकता है. लम्बे समय तक आमने-सामने बैठ कर बात करना भी इस बीमारी की वजह बन सकता है.  स्वस्थ व्यक्तियों को रोग ग्रस्त लोगों के कपड़ों को भी नंगे हाथ छूने से बचना चाहिए.  डॉक्टर के अनुसार बहुत सारे सेक्स-पार्टनर का होना भी इस बीमारी के खतरे को बढ़ा देता है. 

क्या हैं लक्षण 
बुखार, सरदर्द, स्किन रैश, मांसपेशियों में दर्द, सूजे हुए लिम्फ़ नोड्स, पीठ दर्द  इसके आम लक्षण हैं. Monkeypox  स्किन रैश फोड़े जैसा दिखता है और यह यौन अंगोन के साथ शरीर के किसी भी बाहरी अंग में नज़र आ सकता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement