Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Diet Tips: सुबह ये चीज खाते ही गिरने लगेगा ब्लड में शुगर का स्तर, भूख और डायबिटीज रहेगी कंट्रोल

Foods in diabetes: डायबिटीज में हमेशा एक बात दिमाग में रहती है कि सुबह ऐसा क्या खांए कि पेट भी भरा रहे और शुगर भी कंट्रोल रहे.

Latest News
Blood Sugar Diet Tips: सुबह ये चीज खाते ही गिरने लगेगा ब्लड में शुगर का स्तर, भूख और डायबिटीज रहेगी कंट्रोल

Blood Sugar : सुबह ये चीज खाते ही डाउन होगा ब्लड शुगर, भूख और डायबिटीज रहेगी कंट्रोल 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ब्लड शुगर को मेंटेन (Maintain Blood Sugar) रखना बहुत ही कठिन होता है क्योंकि कई बार कुछ भी खाते ही शुगर का स्तर ब्लड में बढ़ने (After Eating Sugar High in Blood) लगता है. डायबिटीज के मरीजों के सामने सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि उन्हें भूख खूब लगती (Feel Hungry) है और खाते ही उनका शुगर हाई हो जाता है. ऐसे में आपको आज कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खा कर आप नेचुरल तरीके से अपना ब्लड कंट्रोल  Natural way to control Sugar) कर सकेंगे. 

सुबह उठने के बाद से नाश्ते तक के बीच में आपको क्या चीजें खानी चाहिए  (What to Eat in morning till breakfast) जिससे आपकी भूख और शुगर दोनों ही कंट्रोल (Hunger and Diabetes Control Tips) में रहें. यहां आपको कुछ ऐसी डाइट के बारे में बताएंगे जिसे आप रोज खाकर  शुगर को कम कर सकते हैं और लंबे समय तक आपका पेट भी भरा महसूस होगा. 

Diabetes Remedy: सुबह उठते ही चबाकर खाएं ये हरी पत्तियां, इंसुलिन होगा एक्टिवेट और ब्लड शुगर तुरंत डाउन

शुगर में सुबह क्या खाना चाहिए- Foods to eat in diabetes 

अंकुरित मेथी-Sprouted Methi
अंकुरित मेथी डायबिटीज में किसी दवा से कम नहीं. इसे आप प्याज, अदरक और हरी मिर्च और नींबू के साथ एक कटोरी खा लें तो आपके मुंह का जायका भी बना रहेगा और पेट भी लंबे समय तक भर रहेगा. खास बात ये है कि शुगर को कंट्रोल करने में इससे बेस्ट नाश्ता कुछ और हो ही नहीं सकता है. मेथी में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं और शुगर पचाने में मदद करते हैं. रफेज से भरपूर ये मेथी दवा के समान आपके ब्लड से शुगर को कम करती है. सुबह खाली पेट इस नाश्ते को खाने की आदत डाल लें तो आपका डायबिटीज कभी अनकंटा्रेल नहीं होगा.

कच्चा पनीर-Cottage Cheese
प्रोटीन वाली चीजें डायबिटीज में खानी चाहिए और सुबह अगर आप सौ ग्राम तक कच्चा पनीर खा लें तो आपको शुगर का लेवल सुबह के समय जो हाई होता है, वह तुरंत डाउन हो जाएगा. इसमें कार्ब्स की मात्रा नहीं होती है और इसे आप किसी सलाद या स्प्राउट्स के साथ खा लें तो कम से कम चार घंटे तक आपको भूख नहीं लगेगी और शुगर भी ब्लड में मेंटेन रहेगा. ये नाश्ता तुरंत शरीर को एनर्जी भी देता है और शुगर नहीं बढ़ाता.

ओट्स-Oats

ओट्स ऐसी चीज है जिसे आप किसी भी रूप में खाएं आपके शुगर और ब्लड में वसा को कम करने का काम करती है. ओट्स की इटली, दलिया या खिचड़ी खाने से आपका पेट भरा रहेगा और आपका ब्लड में इंसुलिन का लेवल भी मेंटेन रहेगा. ओट्स घुलनशील फाइबर से होते हैं जो ब्लड में शुगर को नियंत्रित रखते हैं. लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के कारण इसे आप किसी भी वक्त खाएं ये आपके लिए फायदेमंद ही होगा. सुबह खाना इसे और भी फायदेमंद होता है. 

सर्दियों का सुपरफूड है गोंद का लड्डू, डायबिटीज से गठिया तक रहेगा कंट्रोल, ये रही रेसेपी

मोरिंगा सूप-Moringa Soup
मोरिंगा यानी सहजन की फलियों या पत्तों का सूप वेट लॉस से लेकर डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल तक के लिए दवा की तरह काम करता है. ये शरीर और ब्लड की चर्बी को पिघलाता है और इंसुलिन को ब्लड में रेग्युलेट करता है. इसकी फलियां रफेज से भरपूर होती हैं. सुबह के समय इसका सूप पीना शुगर कंट्रोल करने में मददगार है. 

चिया सीड्स-Chia seeds

चिया सीड्स डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है. दरअसलए इसमें फाइबर की मात्रा इतनी ज्यादा होती है जो कि ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार है. इसे खाने के लिए चिया सीड्स को भिगो कर रखें और फिर सुबह इसे स्मूदी बना कर लें. साथ ही आप इसे खिचड़ी और दलिया में भी शामिल कर सकते हैं.

Blood Sugar Reduce: ब्लड में शुगर को घुलने से रोक देंगे ये फल-सब्जी, अपने आप ही डायबिटीज रहेगा कंट्रोल

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement