Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Best Dry Fruits For Energy: दिनभर रहना है एनर्जेटिक और खुश तो रोज सुबह खाना शुरू कर दें ये 4 ड्राई फ्रूट्स

क्या आपको दिन भर सुस्ती (Feel Lethargic) सी फील होती है या आपका मूड स्विंग (Mood Swings) होता रहता है? तो आपको सुबह नाश्ते (Morning Breakfast) में 4 तरह के ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) के जरूर शामिल करने चाहिए.

Latest News
Best Dry Fruits For Energy: दिनभर रहना है एनर्जेटिक और खुश तो रोज सुबह खाना शुरू कर दें ये 4 ड्राई फ्रूट्स

Dry Fruits Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दिन भर थकान और आलस या मूड स्विंग के पीछे कई कारण हो सकते हैं. कई बार तनाव, पर्याप्त नींद न लेने, खराब खानपान और खराब लाइफस्टाइल के चलते भी ऐसा होता है. अगर आप ऐसी समस्याओं से परेशान हैं तो सबसे पहले अपना रूटीन और खानपान की आदतें सुधारें. इसके अलावा आपको कुछ ऐसी चीजें डाइट में शामिल करनी चाहिए जो विटामिन, मिनरल और हेल्दी फैट से भरी हों. डायटिशियन प्रतिभा सिंह बताती हैं की अगर शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी हो तो लो एनर्जी के साथ स्ट्रेस फील होने लगता है. 

ऐसे में अगर आप रोज कुछ हेल्दी फैट्स और मिनरल से भरे ड्राई फ्रट्स लेना शुरू कर दें तो आपकी बहुत सी समस्याएं दूर हो जाएंगी. प्रतिभा का कहना है कि भले ही आप डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल या हाई यूरिक एसिड के मरीज हों, फिर भी इन ड्राई फ्रूट्स को खा सकते हैं. ये वजन भी कम करेंगी और आपकी भूख भी. तो चलिए जानें दिन भर एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए किन ड्राई फ्रू्ट्स की जरूरत होती है.

 सुबह सबसे पहले क्या खाना चाहिए? (What should eat first thing in morning?)
 

अगर आपके मन में भी ये सवाल है तो ये रिपोर्ट आपके लिए जरूरी है. स्वस्थ रहने के लिए हमें अपने दिन की शुरुआत अच्छी करनी चाहिए, हम जो खाते हैं उसका असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है. अक्सर देखा जाता है कि लोग सुबह उठने के बाद काफी देर तक कुछ नहीं खाते हैं, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं है. अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए बादाम, अंजीर, किशमिश और अखरोट से करें. इसके लिए आपको एक रात पहले से तैयारी करनी होगी. इन सूखे मेवों को रात भर भिगोकर रख दें और सुबह इनका सेवन करें. सूखे मेवों के सेवन से कई फायदे होते हैं.


बादाम खाएं लेकिन जान लें सही तरीका? (What is the right way to eat almonds?)

दिन की शुरुआत भीगे हुए बादाम से करें. 4 से 6 बादाम रात को भिगो दें और सुबह छीलकर खाएं. भीगे हुए बादाम खाने से इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को फायदा पहुंचाते हैं, जिससे आप पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करेंगे. इसके अलावा बादाम में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे इससे त्वचा संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं. बादाम खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. इसमें मौजूद हेल्दी फैट आपको एनर्जी से भरे रखेंगे और मूड भी रहेगा मस्त.

सुबह खाली पेट भीगी हुई किशमिश खाने के फायदे- (Benefits of eating soaked raisins in morning)

खाली पेट 5 से 6 भीगी हुई किशमिश खाने से शरीर में आयरन की पूर्ति होती है और शरीर डिटॉक्स होता है. किशमिश रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है और पाचन संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाती है. किशमिश खाने से हड्डियां भी मजबूत होती होंगी और यूरिक एसिड भी कम होगा, साथ ही आपको एनर्जी भी भरपूर मिलेगी. आप चाहें तो किशमिश की जगह आप छुहाड़ा या मुन्नका भी ले सकते हैं. ये ताकत और हीमग्लोबिन दोनो बढ़ाएंगे.

सुबह खाली पेट भीगे हुए अखरोट खाने के फायदे (Benefits of eating soaked walnuts in morning)

2 भीगे हुए अखरोट खाने से शरीर में कैल्शियम मिलता है जिससे हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं. इसके अलावा अखरोट खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और दिल की सेहत भी अच्छी रहती है. ओमेगा 3 फैटी एसिड रिच होने से आपका स्ट्रेस लेवल से लेकर मोटापा, कोलेस्ट्रॉल और शुगर सब कम होगा

सूखे अंजीर भिगोने के फायदे (Benefits of soaking dried figs)

सुबह 2 भीगे हुए अंजीर खाएं. यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखता है और वजन घटाने में भी मदद करता है. अंजीर खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती और पाचन क्रिया बेहतर होती है.

तो देर किस बात की सुबह से इसकी शुरूआत कर दें और देखिए 3 से 4 दिन में ही आपकी कई समस्याएं कम होती दिखने लगेंगी.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement