Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol को जड़ से खत्म कर देंगी ये कड़वी पत्तियां, बस जान लें इस्तेमाल का सही तरीका

Neem Leaves For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए नीम की कड़वी पत्तियां किसी दवा से कम नहीं है. इसके सेवन से न केवल कोलेस्ट्रॉल बल्कि अन्य कई समस्याएं भी दूर होती हैं.

Latest News
Cholesterol को जड़ से खत्म कर देंगी ये कड़वी पत्तियां, बस जान लें इस्तेमाल का सही तरीका

Neem Leaves Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आज के समय में कई बीमारियां तेजी से अपना पैर पसार रही हैं, इन्हीं में से एक है हाई कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol). हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक लोगों में बढ़ती हाई कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol Causes) की समस्या का बड़ा कारण खराब जीवनशैली, खानपान की गलत आदतें और फिजिकल एक्टिविटी की कमी है. इसके कारण हार्ट अटैक (Heart Attack), स्ट्रोक और बीपी जैसी समस्याएं भी बढ़ जाती हैं. ऐसे में इसपर काबू पाने का सबसे आसान और कारगर तरीका है कि आप अपनी जीवनशैली और खानपान का ध्यान रखें. 

हालांकि कुछ आयुर्वेदिक उपाय भी हैं, जिनकी मदद से आप नसों में बढ़ते खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) को कंट्रोल कर सकते हैं. ऐसा ही एक उपाय आज हम आपको बता रहे हैं. दवाओं के साथ अगर आप इस उपाय को अपनाएंगे तो कोलेस्ट्रॉल की समस्या जड़ (Cholesterol Remedy) से खत्म हो सकती है. 

इस आसान उपाय से जड़ से खत्म हो जाएगा कोलेस्ट्रॉल
दरअसल, हम बात कर रहे हैं नीम की पत्तियों के बारे में, कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए ये कड़वी पत्तियां किसी दवा से कम नहीं है. इसके सेवन से न केवल कोलेस्ट्रॉल बल्कि अन्य कई समस्याएं भी दूर होती हैं. दरअसल, नीम की पत्तियां एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी बैक्टिरियल, एंटी फंगल, एंटी वायरल, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी कार्सिनोजेनिक, एंटी मलेरियल जैसे गुणों से भरपूर होती हैं.


यह भी पढ़ें: Obesity, Alcohol, BP से ज्यादा, सोशल मीडिया से बिगड़ रही है लिवर की सेहत 


नीम की पत्तियों में मौजूद गुणों के ये भंडार खून को साफ करने में मदद करते हैं और खून से टॉक्सिन को निकालकर बाहर कर देते हैं. इतना ही नहीं ये पत्तियां ब्लड शुगर को भी नियंत्रित रखने में मदद करती हैं. अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो ये पत्तियां इसमें भी आपके काम आ सकती हैं. 

कोलेस्ट्रॉल कम कर हार्ट को रखता है हेल्दी 
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स के मुताबिक नीम की पत्तियों में निम्बीडिन नाम का एक पदार्थ पाया जाता है, जो ब्लड वेसल को फैलाता है और इससे खून का प्रवाह अच्छा बना रहता है और हृदय तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन भी जाती है. ऐसे में खाली पेट नीम की पत्तियों का सेवन करने से हृदय स्वस्थ रहता है और हार्ट अटैक के खतर से बचाव होता है. 

स्टडी के मुताबिक प्रतिदिन नीम की पत्तियों के सेवन से कोरोनरी हार्ट डिजीज को भी दूर किया जा सकता है. यह ब्लड क्लॉटिंग यानी खून के थक्के जमने से भी बचाता है और कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है. ऐसे में हृदय के स्वास्थ्य के लिए नीम की पत्तियां काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं. 

क्या है इस्तेमाल का सही तरीका
कोलेस्ट्रॉल के मरीज नीम के पत्ते या छाल से निकलने वाले रस का सेवन करते हैं, जो स्वाद में बहुत ही कड़वा होता है. इसलिए इसके पत्ते या छाल से रस को निकालने के लिए पानी का उपयोग करें और फिर रस की सिर्फ 2 से 3 चम्मच ही सेवन करें. इसे आप किसी फ्रूट जूस या दही आदि में मिला सकते हैं, इससे इसका स्वाद कड़वा कम लगेगा.  

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement