Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Diet : लंच-डिनर में रोज खाएं यह हरी सब्जी, नसों में नहीं स्टोर हो पाएगा फ़ैट

High Cholesterol Control Home Remedies: कोलेस्‍ट्रॉल वह स्थिति है जब नसों में मोम जैसा चिपचिपा-लिसलिसा सा पदार्थ जमा (wax-like deposits) होने लगता है. इससे ब्‍लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) प्रभावित होता है और ब्‍लड में क्‍लॉटिंग (Blood Clotting) के चांसेज बढ़ने लगते हैं. यहां आपको एक ऐसी सस्‍ती सी सब्‍जी के बारे में बताएंगे जो आपकी इस समस्‍या पर दवा की तरह काम करेगी.

Latest News
Cholesterol Diet : लंच-डिनर में रोज खाएं यह हरी सब्जी, नसों में नहीं स्टोर हो पाएगा फ़ैट

 

हाई कोलेस्‍ट्रॉल में खाएं ये सब्‍जी, तेजी से पिघलेगी रक्‍त में जमी वसा

 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर हार्ट से लेकर स्‍ट्रोक और पैरालिसिस तक का कारण बन सकता है. कोलेस्ट्रॉल की अधिकता रक्त वाहिकाओं को अवरुद्ध करती है और ये जानलेवा साबित होती है. 

बिगड़ी लाइफस्‍टाइल और बहुत अधिक फैटी खाने वालों में यह समस्‍या सबसे ज्‍यादा होती है. जो लोग एक्‍सरसाइज नहीं करते भले वो मोटे हों या पतले, उनमें भी हाई कोलेस्‍ट्रॉल होने की संभावना ज्‍यादा होती है. हालांकि यहां आपको एक ऐसी स्‍वादिष्‍ट सब्‍जी के बारे में बताएंगे जो आपके बढ़ते कोलेस्‍ट्रॉल को रोकने में मददगार साबित होगी, वहीं ये ब्‍लड में जमी वसा को भी आसानी से पिघला देगी. 

यह भी पढ़ें: इन 3 संकेतों से पता चलेगा, ब्लड का गंदा फैट आपकी आंखों में जमा हो रहा है  

भिंडी और इसके बीज में छुपा है कोलेस्‍ट्रॉल कम करने का गुण
भिंडी यानी लेडीज फिंगर्स में कोलेस्ट्रॉल को कम करने का बहुत बड़ा गुण छुपा है. अगर आपको अपना कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने से रोकना है तो रोज भिंडी को किसी न किसी रूप में खाना शुरू कर दें.

यह भी पढ़े:  शुगर घटा देगा ये ग्रीन जूस, सुबह रोज पीना डायबिटीज का है तगड़ा इलाज  

बता दें कि  भिंडी में एक स्वस्थ जेल होता है जिसे म्यूसिलेज कहा जाता है और यही कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. पॉलीफेनोल्स कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं और आहार विशेषज्ञ आमतौर पर इसके लिए कलरफुल सब्जियों को इसलिए ही खाने की सलाह देते हैं. 

भिंडी में आइसोक्वेरसेटिन जैसे सूजन-रोधी पॉलीफेनोल्स की मात्रा बहुत ही ज्‍यादा होती है और अध्ययनों से पता चला है कि वे स्ट्रोक और दिल की समस्याओं को कम करने में भी ये बहुत कारगर होती है. भिंडी में अन्‍य सब्जियों की तुलना में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन बी6 और फोलेट की मात्रा अधिक होती है, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने में मददगार साबित होते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement