Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Oral Cancer Symptoms: ये सामान्य लक्षण ओरल कैंसर की ओर करते हैं इशारा, इन लोगों को सबसे ज्यादा खतरा, जानिए कारण और इलाज

Oral Cancer: अगर आपको ये लक्षण दिखाई दें तो सावधान हो जाएं. क्योंकि यह गंभीर ओरल कैंसर का संकेत हो सकते हैं. यहां जानिए कारण और क्या है इसका इलाज.

Oral Cancer Symptoms: ये सामान्य लक्षण ओरल कैंसर की ओर करते हैं इशारा, इन लोगों को सबसे ज्यादा खतरा, जानिए कारण और इलाज

ये सामान्य लक्षण मुंह के कैंसर का हो सकते हैं संकेत, जानिए कारण और इलाज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी :कैंसर, गंभीर और जानलेवा बीमारियों में से एक है, जो वैश्विक स्तर पर तेजी से बढ़ रहा है. हर साल अलग-अलग प्रकार के कैंसर के कारण दुनियाभर में लाखों लोगों की मौत हो जाती है (Health Tips). मुंह का कैंसर (Oral Cancer) भी इनमें से एक है. अकेले भारत में ही हर साल मुंह के कैंसर के लगभग 77,000 नए मामले सामने आ रहे हैं और इस कैंसर के कारण करीब 52,000 लोगों की मौत हो जाती है. ऐसे में समय रहते हुए इस गंभीर बीमारी के लक्षणों को (Oral Cancer Starting Signs) पहचान कर इसका इलाज शुरू कर दिया जाए तो जान बचने की संभावना बढ़ जाती है. 

इसके अलावा मुंह के कैंसर के कई कारण हो सकते हैं, जिसके बारे में सभी लोगों को जानते हुए इससे बचाव के निरंतर उपाय करते रहना चाहिए.

मुंह के कैंसर का कारण (Oral Cancer Causes)

मुंह का कैंसर मौखिक गुहा के किसी भी हिस्से जैसे होंठ, जीभ, गालों की अंदरूनी परत, मुंह के ऊपरी हिस्से आदि में विकसित हो सकता है. सिगरेट, अल्कोहल पीने, तंबाकू चबाने वाले लोगों में इस गंभीर कैंसर के होने का जोखिम अन्य लोगों की तुलना में अधिक होता है. लेकिन तंबाकू चबाने वाले सभी लोगों में मुंह का कैंसर विकसित होना आवश्यक नहीं है, हालांकि यह आदत आपके जोखिम को बढ़ा जरूर देती है. 

यह भी पढ़ेंः Oral Hygiene & Cancer : दांत और मुंंह की सफाई है ज़रूरी ताकि बनी रहे लीवर कैंसर से दूरी

इसके अलावा कुछ स्थितियों में पाया गया है कि होठों का अत्यधिक सूर्य का संपर्क में रहना और यौन संचारित ह्यूमन पेपिलोमावायरस (एचपीवी) के कारण भी मुंह में कैंसर विकसित हो सकता है. साथ ही अगर आपके परिवार में पहले किसी को इस प्रकार का कैंसर रह चुका है तो आपमें भी इसके विकसित होने का जोखिम रहता है. 

मुंह के कैंसर के लक्षण (Oral Cancer Symptoms)

  • होंठ या मुंह के घाव का जल्दी ठीक न होना. 
  • मुंह के अंदर सफेद या लाल रंग के पैच दिखाई देना.
  • दांतों में कमजोरी होना.
  • मुंह के अंदर गांठ जैसा महसूस होना और इसमें होने वाला दर्द.
  • निगलने में दर्द या कठिनाई होना.
  • मुंह से बदबू आने की समस्या. 

यह भी पढ़ेंः Diabetes का मुंह की सेहत पर पड़ता है बुरा असर, दांतों-मसूड़ों में होती है तकलीफ, ऐसे रखें ओरल हेल्थ का ख्याल

मुंह के कैंसर का इलाज और बचाव (Oral Cancer Treatment Or Prevention)

इसका इलाज कैंसर के स्थान और अवस्था के साथ-साथ आपके समग्र स्वास्थ्य पर भी निर्भर करता है. इस कैंसर के उपचार के विकल्पों में सर्जरी, रेडिएशन और कीमोथेरेपी को प्रयोग में लाया जा सकता है. इसके अलावा तंबाकू और अल्कोहल से परहेज करके इस प्रकार के कैंसर के जोखिम को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः आंखों की जांच से पकड़ में आ सकती हैं ये 4 गंभीर बीमारियां, 40 की उम्र वाले ध्यान दें

तेज धूप में अधिक समय तक न रहें. इसके अलावा मुंह के भीतर कुछ असामान्य सा घाव नजर आ रहा हो जो ठीक नहीं हो रहा तो इस बारे में समय रहते किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. क्योंकि ये मुंह के कैंसर का लक्षण हो सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement