Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Symptoms: संभोग के दौरान इस खास अंग में दर्द होने लगे तो समझ लें नसों में बुरी तरह से जम चुका है गंदा कोलेस्ट्रॉल

जब कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की मात्रा बढ़ जाती है तो शरीर के कुछ हिस्सों में दर्द महसूस (Pain in Body) होने लगता है. खासकर अगर आपको संभोग के दौरानया बाद में लिंग में दर्द (Pain in Penis After Sex) हो तो ये खतरे का संकेत है.

Latest News
Cholesterol Symptoms: संभोग के दौरान इस ��खास अंग में दर्द होने लगे तो समझ लें नसों में बुरी तरह से जम चुका है गंदा कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल जमने से शरीर में दर्द कहां-कहां होता है?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

High Cholesterol Abnormal Symptoms: जब हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है तो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. क्योंकि ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि कोलेस्ट्रॉल अधिक होने से कई बार फिजिकल रिलेशन बनाते समय या उसके बाद भी लिंग में दर्द हो सकता है. चलिए हाई कोलेस्ट्रॉल के कुछ अनयूजवल साइन के बारे में जानें. ये साइन दर्द के रूप में सामने आता है जब नसों में कोलेस्ट्रॉल रूपी वसा काफी बढ़ जाती है.

आइए जानते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से शरीर के किन हिस्सों में दर्द होता है. 

कोलेस्ट्रॉल-बीपी से सिकुड़ी नसों को आराम दिला देगा ये लाल फल, रोज 50 ग्राम खाकर देखिए

हाथ-पैरों में दर्द होता है

अगर आपके हाथ-पैरों में दर्द रहता है तो यह हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण माना जाता है. परिधीय धमनी रोग के कारण हाथ और पैरों में दर्द होता है. इस समय रक्त वाहिकाओं में कोलेस्ट्रॉल जमा होने के कारण रुकावट उत्पन्न हो जाती है. परिधीय धमनी रोग आपके पैरों या पैरों में सुन्नता और झुनझुनी पैदा कर सकता है. इसलिए ऐसी समस्या सामने आने पर कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है. 

सीने में तेज़ दर्द

कई लोग सीने में दर्द को एसिडिटी समझ लेते हैं. लेकिन धमनियों में उच्च कोलेस्ट्रॉल जमा होने से हृदय पर दबाव पड़ने लगता है. ऐसे में सांस लेते समय सीने में दर्द हो सकता है. इसलिए अगर आपको सीने में दर्द होता है तो इसे हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत मानना ​​चाहिए. 

अगर नहीं बदली ये आदतें तो नसों में ठूंस-ठूंस कर भर जाएगा गंदा कोलेस्ट्रॉल 

सेक्स के दौरान या बाद में दर्द

जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन के एक अध्ययन में पाया गया कि उच्च कोलेस्ट्रॉल पुरुषों और महिलाओं दोनों में यौन उत्तेजना को कम करता है. एथेरोस्क्लेरोसिस एक सामान्य स्थिति है जिसमें धमनियों के अंदर एक चिपचिपा पदार्थ जमा हो जाता है. इस समय सेक्स के दौरान गुप्तांगों में रक्त वाहिकाएं फैल जाती हैं, जिससे रक्त प्रवाह को बढ़ जाता है. लेकिन इसमें कोलेस्ट्रॉल जमा होने से रक्त की सुचारू आपूर्ति नहीं हो पाती और जिससे लिंग में दर्द बढ़ जाता है.

ये 5 आटे शरीर और नसों में जमी चर्बी को गला देंगे, वेट के साथ कोलेस्ट्रॉल भी होगा कम

जोड़ों का दर्द 
प्रिंस चार्ल्स हॉस्पिटल, ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं की एक टीम ने उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर और जोड़ों की क्षति के बीच एक संबंध की खोज की. इसलिए अगर आपके जोड़ों में दर्द है तो इसके पीछे कोलेस्ट्रॉल भी एक कारण हो सकता है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement