Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पीपल के पत्तों से लेकर लकड़ी तक बॉडी को कर देगी डिटॉक्स, खून के कतरे-कतरे से बाहर हो जाएगा यूरिक एसिड

पीपल के पेड़ पर देवताओं का वास होता है.इसकी पूजा करने से जितना लाभ मिलता है. इसके पत्ते,छाल और जड़ का सेवन शरीर के लिए उतना ही फायदेमंद होता है. 

Latest News
पीपल के पत्तों से लेकर लकड़ी तक बॉडी को कर देगी डिटॉक्स, खून के कतरे-कतरे से बाहर हो जाएगा यूरिक एसिड
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Peepal Ke Plant Benefits) हिंदू धर्म पीपले के पत्ते को बहुत ही शुभ माना जाता है. इसकी पूजा की जाती है. कहा जाता है पत्ते पर भगवान वास करते हैं. वहीं आयुर्वेद में भी पीपल के पत्तों से लकड़ी तक को उच्च स्थान दिया गया है. इसकी वजह इनका कई सारे पोषक त्तवों से भरपूर होना है. इसके पत्ते कई डायबिटीज से लेकर यूरिक एसिड जैसी बीमारियों को शरीर से बाहर कर देती हैं. यह बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करती है. पीपल की दर्जनों औषधिय गुणों से भरपूर होती है. इसका सेवन शरीर के लिए संजीवनी बूटी के सामान होता है. 

दरअसल आज के समय में डायबिटीज से लेकर यूरिक एसिड जैसी समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं. इसकी वजह खराब लाइफस्टाइल और खानपान है. वहीं खराब दिनचर्या के चलते यह बीमारियां दिल से किडनी तक को डैमेज कर देती हैं. ऐसे में पीपल के पत्ते, छाल और जड़ सभी सेहत के लिए लाभदायक हैं. आइए जानते हैं इन्हें इस्तेमालन करने का तरीका और लाभ...

पुरुषों को गलती से भी नहीं खानी चाहिए ये 3 चीजें, नहीं बन पाएंगे पिता, खत्म हो जाएगी मर्दानगी

शरीर को करता है डिटॉक्स

पीपल के पत्तों का सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके पत्ते बॉडी को डिटॉक्स करता है. इसे ब्लड में मौजूद गंदगी और टॉक्सिंस बाहर हो जाते हैं. साथ ही खून साफ होता है. पीपल के पत्तों को पानी में उबालकर पानी को छानकर पीने से पेट से संबंधित बीमारियों खत्म हो जाती है. यह उल्टी, दस्त, गैस, कब्ज, और अपच को दूर कर देता है. 

डायबिटीज मरीजों के लिए है लाभदायक

पीपल की पेड़ की लकड़ी यानी छाल डायबिटीज मरीजों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है. यह एंटी डायबिटीक तत्वों भरपूर होती है. यह ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल करती है. डायबिटीज मरीजों को हर दिन पीपल की छाल का सेवन करना चाहिए. इसके लिए पीपल की छाल को उबालकर ठंडा होने पर छान कर पी जलें. इसके अलावा छाल को को सुखाकर पाउडर बनाकर पीसकर भी ले सकते हैं. इसे एक गिलास पानी में मिलाकर सेवन कर लें. इसे डायबिटीज आसानी से कंट्रोल हो जाएगा.

सुबह उठते ही मार लें इस चीज की फांकी, जड़ से साफ हो जाएगा बैड कोलेस्ट्रॉल, दिल भी रहेगा हेल्दी

यूरिक एसिड करता है कंट्रोल 

शरीर में हाई यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. पीपल की छाल का पानी पीने से यूरिक एसिड आसानी से कंट्रोल हो जाता हैं. नीम की तरह ही यह पेड़ बहुत ही गुणकारी होता है. पीपल की छाल को पानी में उबालकर काढ़ा बना लेना चाहिए. इसका सेवन अच्छे से करना चाहिए. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement