Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pre Diabetes: डायबिटीज से भी ज्यादा खतरनाक होती है प्री डायबिटीज, इन लक्षणों के देखते ही हो जाए सतर्क

भारत में तेजी से प्रीडायबिटीज मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. इसकी मुख्य लोगों को स्वास्थ्य को लेकर सजग न होना है. प्री डायबिटीज में ऐसे कई लक्षण सामने आ जाते हैं, जिन्हें समय रहते पहचान कर डायबिटीज से बच सकते हैं. 

Latest News
Pre Diabetes: डायबिटीज से भी ज्यादा खतरनाक होती है प्री डायबिटीज, इ��न लक्षणों के देखते ही हो जाए सतर्क

Diabetes Control Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Pre Diabetes Symptoms) डायबिटीज उन घातक बीमारियों में से है, जो शरीर में एक बार पनपने के बाद कभी खत्म नहीं होती. इसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है, लेकिन सीधे रूप से क्योर नहीं किया जा सकता है. डायबिटीज से भी खतरनाक प्री डायबिटीज की अवस्था है. हालांकि यह वह अवस्था है, जिसमें बढ़ते शुगर पर ध्यान देने के साथ ही जीवन में कुछ बदलाव कर डायबिटीज से बच सकते हैं. प्री डायबिटीज कुछ ही दिनों में डायबिटीज में बदल सकती है. इसे डायबिटीज का एक संकेत कहा जा सकता है, जिस पर समय रहते ध्यान देकर आप जिंदगी भर परेशानी करने वाली लाइलाज बीमारी से बच सकते हैं. ऐसे में प्री डायबिटीज भी कम खतरनाक नहीं है. आइए जानते हैं इसे अनदेखा करना कितना भारी पड़ सकता है. 

रात में जल्दी खाना खाने के है ये अद्भुत फायदे, जान लें डिनर का लास्ट टाइम क्या होना चाहिए

जानें क्या है प्रीडायबिटीज

प्रीडायबिटीज और डायबिटीज दोनों ही एक बड़ी बीमारी है. यह दोनों ही शरीर को अंदर से कमजोर और खोखला कर देती है. इसके बावजूद ज्यादातर लोग प्रीडायबिटीज को बहुत ही हल्के में लेते हैं. यही एक वजह है कि भारत में लगातार प्री डायबिटीज के साथ ही डायबिटीक मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रह है. भारत को डायबिटीज की राजधानी कहा जाता है. इसकी वजह दुनिया भर में डायबिटीज के मरीजों की संख्या भारत में सबसे ज्यादा है. वहीं प्री डायबिटीज को अगर आप समय रहते अनदेखा कर देते हैं तो हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक, किडनी, ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर समस्याओं को जन्म दे सकती है. 

प्री डायबिटीज में दिखते हैं ये लक्षण

प्री डायबिटीज मरीज उन्हें कहा जाता है, जिनके शरीर में ब्लड शुगर लेवल कभी हाई और लो रहने लगता है. इसे समय रहते काबू कर लिया जाए तो डायबिटीज से बचा जा सकता है. इसमें कुछ शुरुआत लक्षण दिखने लगते हैं, ​जिनकी पहचान कर आप डायबिटीज की जद में आने से बच सकते हैं. इनमें मुख्य रूप से हर समय थकान रहना, बहुत ज्यादा प्यास लगना, बार बार पेशाब आना और तेजी से वजन कम होना शामिल है. अगर आपको भी ऐसे ही लक्षण दिख रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर का परामर्श लेने के साथ ही जांच कराएं. इसकी वजह ये सभी लक्षण प्रीडायबिटीज के हैं. 

प्री डायबिटीज का पता लगते ही करें ये काम

बिना ब्रश किए सुबह पीएं ये फूले हुए बीज, ब्लड शुगर के साथ वेट भी होगा कम

बदल दें अपना खानपान

अगर आप प्री डायबिटीज का शिकार हो चुके हैं तो सबसे पहले अपने खानपान में बदलाव कर लें. चीनी से लेकर ज्यादा तला भूना और मिठाईयों का सेवन कम कर दें. डाइट में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर फल, सब्जियों का सेवन शुरू करें. ज्यादा देर तक भूखे न रहें और नियमित रूप से वर्कआउट करें. 

नियमित रूप से व्यायाम करें

प्री डायबिटीज डिटेक्ट होने पर​ हर दिन नियमित रूप से व्यायाम शुरू कर दें. मात्र 30 मिनट का व्यायाम और वॉक करने से शरीर में मौजूद अधिक वसा और शुगर कंट्रोल हो जाता है. यह आपके स्वास्थ्य को सही रखने के साथ ही बीमारियों को रोकने में मदद करता है.  

यूरिक एसिड मरीजों के लिए जहर है प्रोटीन से भरपूर ये पीली दाल, खाने से उठना-बैठना भी हो जाएगा मुश्किल

मोटापे को करें कंट्रोल

आज के समय में मोटापा बीमारियों की सबसे बड़ी जड़ है. मोटापा होने के बाद ही शरीर में कई गंभीर बीमारियां घर कर लेती हैं. इन्हीं में से प्री डायबिटीज भी एक है. इसे बचने के लिए मोटापे को कंट्रोल करें. वजन को सही रखने के लिए नियमित रूप से वर्कआउट करने के साथ ही सही आहार का सेवन करें. 

नियमित रूप से करें जांच

डायबिटीज से बचने के लिए नियमित रूप से शुगर जांच कराएं. इसे शुगर के हाई या लो होने का पता चलता रहता है. शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement