Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जानिए क्‍यों होती हैं घमौरियां और इनसे छुटकारा दिलाने वाले ये 5 घरेलू नुस्खे

खुजली और जलन से भरी घमौरियां गर्मी और बरसात के दिनों में सबसे ज्यादा होत हैं लेकिन कुछ सावधानी से इनसे आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है.

Latest News
जानिए क्‍यों होती हैं घमौरियां और इनसे छुटकारा दिलाने वाले ये 5 घरेलू नुस्खे

How to avoid prickly heat

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: गर्मी बढ़ने के साथ स्किन से संबंधित कई समस्याएं शुरू हो जाती हैं और इन समस्याओं में ही सबसे परेशान करने वाली समस्या होती हैं घमौरियां. अमूमन घमौरियां पीठ और पेट में ज्यादा होती हैं, लेकिन समस्या अगर गंभीर हो तो ये चेहरे से लेकर पूरे बदन में फैल जाती हैं. 
स्किन पर महीन लाल दाने सी ये घमौरियां खुजली के साथ ही जलन पैदा करती हैं.उमस और गर्मी में होने वाली इन घमौरियों का कारण क्या है और इनसे बचने के घरेलू उपाय ​क्या हैं, चलिए जानें.

यह भी पढ़ें : पेट की ये 2 परेशानी नॉन अल्कोहलिक Fatty liver का देती है संकेत

जानें पसीना आना क्यों होता है जरूरी
गर्मी में पसीना आना जरूरी होता है,क्यों​कि इसके जरिए ही शरीर खुद को ठंडा रखता है.सीने की ग्रंथियां डर्मिस या त्वचा की गहरी परत में स्थित होती हैं और मस्तिष्क में तापमान नियंत्रण केंद्रों द्वारा नियंत्रित होती हैं. 

क्‍या पसीना ही घमौरियों का कारण है
घमौरियां तब होती हैं जब पसीने की नलिकाएं बंद हो जाती हैं और पसीना त्वचा की सतह तक नहीं पहुंच पाता है और स्किन की सतह के नीचे फंस जाता है, जिससे दाने होने लगते हैं. घमौरियां अमूमन ऐसे मौसम में होती हैं जब उमस ज्यादा होती है. रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और पसीना नहीं निकल पाता है, तो इससे घमौरियां हो जाती हैं.

यह भी पढ़ें : Kidney Infection के हैं ये 5 संकेत, जानिए कारण और बचाव

घमौरियों से बचाव में बहुत कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे

  1. जब भी स्किन को ठंडक मिलती है घमौरियां ठीक होने लगती हैं.इसलिए जब भी घमौरियां हों आपको ठंडे पानी से नहाना चाहिए. नहाना इसलिए भी जरूरी है ताकि रोमछिद्र बंद न हो और जो बंद हैं वो खुल जाएं. याद रखें ठंडे पानी से नहाने के बाद खुद को गर्मी से बचाने का भी प्रयास करें. नहाने के बाद स्किन को ठीक से सुखाएं क्योंकि गीली छोड़ी गई त्वचा में जलन हो सकती है.
  2. घमौरियों में खुजली होना बंद नहीं हो रही और जलन भी है तो खीरे को कदृूकस कर प्रभावित जगह पर लगा दें. इससे बहुत तेजी से आराम मिलता है. 
  3. मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग लंबे समय से घमौरियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. यह बंद पोर्स को खोलती है और स्किन को रिफ्रेश करती है. इसे लगाने के लिए इसको गुलाब जल में मिक्स करें और प्रभावित जगह पर लगा लें. 
  4. बेकिंग या खाना पकाने के सोडे में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. यह गर्मी और पसीने की वजह से शरीर पर पैदा होने वाले संक्रमण को रोकने में मदद करता है. 2 चम्मच बेकिंग सोडा को 1 कटोरा पानी में मिलाकर शरीर के प्रभावित क्षेत्र को साफ करें. रोजाना दिन में 2 बार ऐसा करने से लाभ मिलेगा.
  5. बर्फ की ठंडक त्वचा की गर्मी और खुजली को शांत करेगी. एक कॉटन के कपड़े में 2-3 आइस क्यू ब लेकर उसे घमौरी वाली जगह पर लगाएं. आप चाहें, तो पानी में बर्फ डालकर उसे पिघलने दें और फिर उसमें कपड़ा भिगोकर प्रभावित क्षेत्र की सिकाई करें.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement