Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Winter Diabetes Remedy: ब्लड शुगर कितना भी हो हाई इस सब्जी को खाते ही होगा डाउन, इंसुलिन का है पावरहाउस

Blood Sugar Remedy: ब्लड शुगर अगर ठंड में बहुत हाई रह रहा तो उसे आप अपनी किचन में मौजूद एक खास सब्जी से आसानी से कम कर सकते हैं.

Latest News
Winter Diabetes Remedy: ब्लड शुगर कितना भी हो हाई इस सब्जी को खाते ही होगा डाउन, इंसुलिन का है पावरहाउस

Winter Diabetes Remedy: ब्लड शुगर कितना भी हो हाई, इस सब्जी को खाते ही होगा डाउन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डायबिटीज रोगियों के लिए ठंड में शुगर को कंट्रोल में रखना थोड़ा मुश्किल होता है, जरा सी लापरवाही से शुगर बढ़ने लगता है. ठंड में फिजिकली कम एक्टिव रहने और खानपान की चीजों से ही शुगर नहीं बढ़ता बल्कि बॉडी के ठंडे होने से भी इंसुलिन का प्रोडक्शन प्रभावित होता है. इसलिए डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जिससे शुगर का लेवल कम हो सके.

यहां आपको आज एक ऐसी सब्जी के बारे में बताएंगे जो डायबिटीज का दुश्मन होती है. ये सब्जी है प्याज. ठंड में आप हरी प्याज का साग या सलाद में कच्चा प्याज रोज खाना शुरू कर दें. एक रिसर्च के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शुगर कंट्रोल करने का सबसे सस्ता और कारगर उपाय प्याज है. 

खून में घुली शुगर को यूरिन के जरिए बाहर कर देंगे ये 6 फूड, विंटर में डायबिटीज ऐसे रखें कंट्रोल

प्याज कैसे ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है: (How onions control blood sugar)
प्याज में क्रोमियम (Chromium) और सलफर होता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है, वहीं हरी प्याज में क्रोमियम के साथ ही विटामिन सी और विटामिन ए भरपूर होते हैं. इसमें पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं. हरी प्याज रफेज से भरपूर होती है इस कारण ये शुगर को भी बढ़ने से रोकती है. यही नहीं ये पैंक्रियाज (pancreas) में इंसुलिन का उत्पादन को बढ़ाने में भी मददगार होती है. शुगर अचानक से हाई होने पर अगर प्याज के जूस में नींबू मिलाकर अगर पी लिया जाए तो शुगर लेवल डाउन होने लगता है. 

अमेरिका में की गई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि प्याज का रस (Onion Extract)ब्लड शुगर को 50% तक कम करता है. डायबिटीज के मरीज अगर प्याज का सेवन करते हैं तो ब्लड शुगर कंट्रोल रहती है.

एंडोक्राइन सोसायटी के मुताबिक प्याज ब्लड शुगर (blood sugar)को कंट्रोल करने का सबसे सस्ता और कारगर तरीका है. फाइबर से भरपूर प्याज का सेवन डायबिटीज के मरीज करते हैं तो ब्लड शुगर कंट्रोल रहती हैं. प्याज में क्रोमियम (Chromium)मौजूद होता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

 Diabetes Remedy: सुबह बासी मुंह पी लें इन 5 पत्तियों का रस, कंट्रोल रहेगा Blood Sugar  

प्याज के फायदे: (Benefits of Onion)
प्याज के एंटीऑक्सिडेंट (antioxidant)गुण शरीर की सूजन को दूर करते हैं. ये ट्राइग्लिसराइड्स (triglycerides)को कम करके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. प्याज का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है. प्याज का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग (immunity strong)होती है और बॉडी हेल्दी रहती है.

प्याज में मौजूद बायोटिन (biotin) स्किन को हेल्दी रखता है. प्याज का इस्तेमाल अगर उसका जूस निकालकर किया जाए तो सेहत को बहुत फायदा होता है. गाउट और गठिया जैसी स्थिती में सुधार करने के लिए प्याज का सेवन असरदार है. प्याज का सेवन करने से पाचन (digestion)दुरुस्त रहता है. प्याज में अधिक फाइबर है, जो स्वस्थ और नियमित पाचन तंत्र को बनाए रखने के लिए अच्छा है.

ब्‍लड शुगर हाई होते पीएं ये चीज, 30 प्रतिशत तक घट जाएगा शुगर, डायबिटीज का रामबाण है इलाज 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement