Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Raw Papaya For Uric Acid: यूरिक एसिड को जोड़ों से बाहर कर देगा हरे फल का जूस, जानें बनाने का तरीका और पीने का समय

शरीर में मौजूद यूरिक एसिड का हाई लेवल बहुत ही घतरनाक होता है. यह जोड़ों में दर्द और सूजन से लेकर गाउट की समस्या बना देते है. यूरिक एसिड को इस हरे फल के जूस से बाहर निकाला जा सकता है.

Raw Papaya For Uric Acid: यूरिक एसिड को जोड़ों से बाहर कर देगा हरे फल का जूस, जानें बनाने का तरीक��ा और पीने का समय
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Raw Papaya Juice Control High Uric Acid) यूरिक एसिड शरीर में मौजूद एक विषाक्त तत्व है. इसका हाई लेवल शरीर में जोड़ों में दर्द और सूजन से लेकर गाउट की परेशानी खड़ी कर सकता है. यूरिक एसिड खराब लाइफस्टाइल और प्यूरिन युक्त चीजों के ज्यादा सेवन से बढ़ता है. प्यूरिन की ज्यादा मात्रा होने पर किडनी उसे फिल्टर कर पेशाब के रास्ते बाहर निकालने में असमर्थ हो जाती है. इसके टूटने पर यह यूरिक एसिड का रूप ले लेती है. क्रिस्टल जैसे यूरिक एसिड के कण खून के साथ मिलकर जोड़ों में जमा हो जाते हैं. ये गैप की पैदा कर जोड़ों में दर्द, सूजन और गाउट की समस्या खड़ी कर देते हैं. इतना ही नहीं यह किडनी में स्टोरी से लेकर उसके फिल्टर को डैमेज कर सकती है. 

Kadam Leaves Control Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण है इस पेड़ का पत्ता, हाई ब्लड शुगर भी हो जाता है कंट्रोल

यूरिक एसिड का हाई लेवल उठना बैठना और चलना भारी कर देता है. यही वजह है कि यह बीमारी अपने साथ डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्राॅल जैसी समस्याओं को बढ़ा देती है. इसकी मात्रा महिलाओं और पुरुषों में अलग अलग होती है. महिलाओं में यूरिक एसिड का सामान्य लेवल 2.6 से 6.0 मिली होता है. वहीं पुरुषों में इसकी मात्रा 3.4 से 7.0 होती है. इसे ज्यादा यूरिक एसिड लेवल हाई कैटेगिरी में आता है. हाथ पैर और उंगलियों के जोड़ों में दर्द और सूजन जैसे लक्षण हाई यूरिक एसिड का संकेत होते है. अगर आप भी हाई यूरिक एसिड से परेशान हैं तो कच्चा पपीता आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. इसका नियमित सेवन यूरिक एसिड को कंट्रोल कर जोड़ों के दर्द से लेकर सूजन जैसी समस्याओं को खत्म कर देती है. आइए जानते हैं पीपते में मौजूद पोषक तत्व और इसे खाने का तरीका व फायदे... 

कच्चे पपीते में मिलते हैं ये पोषक तत्व

कच्चा पपीता किसी औषधी से कम नहीं है. इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह इनमें मुख्य रूप से विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फाइबर, आयरन और एंटीआॅक्सीडेंट शामिल है. इसमें बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है. साथ ही भरपूर मात्रा में स्टार्च होता है, जो कोलेस्ट्राॅल के हाई लेवल को भी कंट्रोल करती है. साथ ही बढ़ते वजन को रोकता है. 

Good Cholesterol Level: गुड कोलेस्ट्राॅल की इतनी मात्रा दिल को रखेगी हेल्दी, HDL की कमी को दूर करने के लिए अपना लें ये 5 तरीके

यूरिक एसिड को करता है कंट्रोल

कच्चे पपीते में पाए जाने वाले पोषक तत्व खून में घुले गंदे यूरिक एसिड को पेशाब के रास्ते बाहर निकालने का काम करते हैं. इसमें लो कैलोरी वजन कंट्रोल रखती है. यूरिक एसिड के हाई लेवल से परेशान मरीजों को नियमित रूप से इसका सेवन करना चाहिए. 

Bread Side Effects: हर दिन ब्रेड का नाश्ता बढ़ा सकता है डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्राॅल तक का खतरा, सेहत को होते हैं ये 5 नुकसान

ऐसे करें कच्चे पपीते का सेवन

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए पपीते के जूस का सेवन करें. जूस बनाने के लिए कच्चा पपीता लेकर उसे काट लें. इसके बाद बीजों को निकालकर बाहर कर दें. अब दो लीटर पानी में कच्चा पपीता डालकर धीमी आंच में करीब 10 मिनट तक उबालें. इसकका जूस बनकर तैयार हो गया. इसे हल्का गुनगुना या ठंडा होने पर छानकर पी सकते हैं. इसका जूस नियमित रूप से सुबह के समय करना काफी फायदेमंद होता है. आप इसमें स्वाद बढ़ाने के लिए शहद या नींबू डालकर पी सकते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement