Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Increase Appetite: खाने से भाग रहा है मन तो फॉलो करें ये 5 चीजें, खुलकर लगेगी भूख

Bhookh kam lagne ke lakshan: लगातार टेंशन, एंग्जाइटी, डिप्रेशन, कांस्टीपेशन या फिर कोई गंभीर बीमारी को भूख न लगने के मुख्य कारण माना जाता है. ऐसे में डायटीशियन बताती हैं इसे पहचानने के लिए सबसे पहले शरीर और अपनी दिनचर्या को देखें की कहीं कुछ बदल तो नहीं रहा है.

Latest News
Increase Appetite: खाने से भाग रहा है मन तो फॉलो करें ये 5 चीजें, खुलकर लगेगी भूख

Reasons of low appetite

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भूख लगी है लेकिन खाने का मन नहीं कर रहा है. आंखों के सामने मनपसंद खाना परोसा गया है लेकिन अचानक खाने से अनिच्छा हो जाती है और आप खाना साइड कर दे रहे हैं.  कहीं आप भी स्ट्रेस में तो नहीं है क्योंकि ये भूख न लगने का सबसे अहम कारणों में से एक हो सकता है.  

हालांकि डायटीशियन और डॉक्टर भूख न लगने की कई और बड़ी बीमारियां और कांस्टीपेशन भी बताते हैं. लेकिन अगर आप स्वस्थ्य हैं और हर दिन का बढ़ता काम आपके मानसिक तनाव का कारण बन रहा है. लेकिन खाना न खाना भी कई बीमारियों को जन्म दे सकता है इसलिए डॉक्टर भी कहते हैं कि हर परेशानी और बीमारी के बीच हेल्दी डायट बहुत जरूरी है तो आज हम आपको न केवल भूख न लगने के कारण की जानकारी देंगे बल्कि ये भी बताएंगे कि आप इस समस्या से कैसे बचें और अपनी भूख न लगने की समस्या (how to increase appetite) को कैसे सुधारें.

क्यों कम  लगती है भूख (Reasons of low appetite)
 लगातार टेंशन, एंग्जाइटी, डिप्रेशन, कांस्टीपेशन या फिर कोई गंभीर बीमारी को भूख न लगने के मुख्य कारण माना जाता है.  ऐसे में डायटीशियन बताती हैं इसे पहचानने के लिए सबसे पहले शरीर और अपनी दिनचर्या को देखें की कहीं कुछ बदल तो नहीं रहा है.  क्या लगातार टेंशन है. बुखार, कैंसर, क्रानिक लिवर डिजीज, किडनी में समस्या समेत कई साइकॉलोजिकल रीज़न भूख को कम (low appetite) देते हैं या फिर खाने से अनिच्छा को बढ़ा देते हैं. यही नहीं अगर आप बार बार खाना स्किप कर रहे हैं और लगातार थकान बनी हुई तो ये भी भूख न लगने का कारण हो सकता है. 

हालांकि साइक्रेटिस्ट भूख न लगने की समस्या को सीधेतौर पर मन: स्थिति से जोड़ते हैं. मनोचिकित्सक डॉ. अनिल विश्वकर्मा कहते हैं, 'लगातार तनाव में रहने और शरीर में हो रहे हॉरमोनल चेंजेज भी भूख न लगने का कारण हो सकता है.'  वह कहते हैं एंग्जाइटी, तनाव ( depression) और डिप्रेशन भूख कम लगने की समस्या को बढ़ा देते हैं. इस स्थिति को एनोरेक्सिया नरसोवा कहा जाता है.

भूख न लगने का प्रभाव सिर्फ आपके मन से नहीं बल्कि इसका सीधा असर पाचन क्रिया से लेकर स्किन और नाखूनों तक पर दिखता है. यही नहीं मॉनसून के दौरान बैक्टीरियल इंफेक्शन भी भूख कम लगने का कारण होता है.


यह भी पढ़ें: Cancer को कोसों दूर रखता है गुनगुने पानी का ऐसा इस्तेमाल, जानें एक्सपर्ट्स के टिप्स



भूख को बढ़ाने की टिप्स (Tips to boost appetite)

1.  एंटीऑक्सीडेंटस और रसदार फलों को खाने में बढ़ाएं (Antioxidants)

डॉक्टरों की मानें तो वो भूख की समस्या से ग्रसित मरीजों को खाने में एंटीऑक्सिडेंट को शामिल करने की सलाह देते हैं. इसके लिए खाने में विटामिन सी, ई, बीटा कैरोटीन, सेलेनियम से भरपूर फलों का सेवन करना चाहिए.  रसदार और साइट्रिक फ्रूट्स शरीर का मेटाबॉलिक रेट बढ़ाने में मदद करते हैं.  

2.  B complex है जरूरी

भूख बढ़ाने से लेकर, त्वचा और मानसिक स्थिरता के साथ साथ वजन को नियंत्रित रखने के लिए शरीर में विटामिन बी कॉम्पलेक्स बहुत जरूरी है. मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने और हेल्दी वेट मेंटेन (Healthy weight maintain)  करने के लिए विटामिन बी बहुत जरूरी है. विटामिन बी 1 यानि थियामिन भूख को नियंत्रित करने और बढ़ाने में मदद मिलती है. वहीं शरीर में फैट्स और शुगर के फंक्शन के लिए विटामिन बी 3  जरूरी है. प्रोटीन को मेंटेन करने के लिए शरीर को विटामिन बी 6 (vitamin b6) यानि पाइरिडोक्सिन की जरूरत होती है. विटामिन बी 7 मतलब बायोटिन कोलेस्ट्रॉल, कार्बोहाइड्रेट्स और  फैट को प्रोडयूस करने में मदद करता है.


यह भी पढ़ें: Anti-Stress Tips:जानिए क्या है बर्नआउट, जो ऑफिस से लेकर घर तक खराब कर रहा है आपकी परफॉरमेंस


3. Stay active
डॉक्टर अक्सर एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं. इसकी वजह यही है कि अगर आपकी बॉडी एक्टिव हैं तो बॉडी की हर सेल्स में ऑक्सीजन पहुंचेगी और आप फ्रेशनेश फील करेंगे और भूख भी प्रचुर मात्रा में लगेगी.  
वॉक करने की सलाह भी इसीलिए दी जाती है.  सुबह उठकर खाली पेट वॉक (empty stomach walk) करने या वर्कआउट से भूख न लगने की शिकायत (appetite) को कम किया जा सकता है. एक्सरसाइज़ से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने का काम करता है. जिससे वेट मेंटेन तो रहता ही है बीमारियों भी दूर रहती हैं . नियमित व्यायाम से मसल्स और मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होती है. डॉ. विश्वकर्मा कहते हैं कि इससे हंगर हॉर्मोन रिलीज होता है और यह भूख को बढ़ाने के साथ साथ मशल्स को मजबूत करता है.  

4. Healthy lifestyle फॉलो करें
खाने में हेल्दी डाइट को शामिल करें. सोने से पहले वाले खाने में हेल्दी डाइट (healthy diet) को शामिल करें. इससे शरीर कुपोषण से बचाया जा सकता है.दिनभर में कम से कम 3 बार अच्छे से खाना खाना चाहिए और प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर 2 से 3 बार हेल्दी स्नैक्स को शामिल करना चाहिए . यही नहीं जंक फूड का सेवन कम करना चाहिए. 

5. मिल्क शेक से लेकर जूस तक 
अगर लगातार भूख कम लग रहीहै या खाने से अनिच्छा हो रही है तो ऐसे में सबसे अच्छा होतीहै हेल्दी ड्रिंक्स.  इससे शरीर  dehydration से बचा रहता है और पोषक तत्वों की कमी नहीं होती है. इसके लिए अनार का जूस से लेकर नींबू पानी, बनाना शेक, सीजनल फ्रूट शेक भी पी सकते हैं. इसमें दाल का पानी भी लिया जा सकता है. साथ ही दही, छाछ और लस्सी से भी पेट भर सकते हैं.  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement