Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Aloe Vera Benefits: ब्लड प्रेशर से शुगर तक को तुरंत करना है डाउन तो सुबह खाली पेट पी लें रेड एलोवेरा जूस

Reduce Sugar: लाल एलोवेरा में कई ऐसे विटामिन्स पाए हैं जो ब्लड प्रशर से शुगर और पीरियड्स तक जैसी कई बीमारियों में दवा का काम करते हैं.

Aloe Vera Benefits: ब्लड प्रेशर से शुगर तक को तुरंत करना है डाउन तो सुबह खाली पेट पी लें रेड एलोवेरा जूस

लाल एलोवेरा में है पीरियड्स से लेकर डाइबिटीज तक का इलाज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  एलोवेरा (Aloe Vera) से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits) बहुत हैं. एलोवेरा में मौजूद औषधीय गुण डायबिटीज (Diabetes) से लेकर ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) तक जैसी गंभीर बीमारियों से लेकर स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) तक में कारगर हैं. इसकी सब्जी से लेकर इसका जूस तक आप किसी भी रूप में यूज कर सकते हैं. खाली पेट इसे रोज पीने से (Drink Empty Stomach) आपका ब्लड शुगर (Blood Sugar) से लेकर हाई और लो ब्लड प्रेशर (High And Low Blood Pressure) तक तुरंत डाउन हो जाएगा.

हरे एलोवेरा के फायदे के बारे में तो लगभग हर कोई जानता है. लाल एलोवेरा जितना दुर्लभ है उतना ही गुणकारी भी होता है. इसे हरे एलोवेरा से ज्यादा उपयोगी माना जाता है. इसकी पत्तियां लाल होती हैं, आमतौर पर इसकी पैदावार अफ्रीका में होता है, लेकिन भारत के गर्म और शुष्क क्षेत्रों में भी इसे उगाया जाता है.

Blood Sugar Tips: सुबह ये चीज खाते ही डाउन होगा ब्लड शुगर, भूख और डायबिटीज रहेगी कंट्रोल 

रेड एलोवेरा में कई तरह के विटामिन जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी12 और फोलिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते है.

स्वास्थ के लिए कितना फायदेमंद लाल एलोवेरा

पीरियड्स 

अगर आप अनियमित पीरियड से परेशान हैं तो आपको  लाल एलोवेरा का जूस पीना चाहिए. ऐसी स्थिति में यह आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके अलावा इससे पीरियड्स में होने वाले दर्द और ऐंठन में भी आराम मिलता है. '

यह भी पढ़ेंः  नीम-एलोवेरा का संगम चेहरे पर लाता है चमक, स्किन से जुड़ी सभी समस्या हो जाएगी दूर

डायबिटीज

रेड एलोवेरा जूस पीने से शुगर कंट्रोल में रहता है. इसमें पाया जाने वाला इमोडीन ग्लूकोज को कम करने में मदद करता है और इंसुलिन को भी बूस्ट करता है. इसके लिए आप एलोवेरा के पत्तों को जूस बनाकर पी सकते हैं. 

ब्लड प्रेशर

रेड एलो वेरा जूस पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा दिल की बीमारियों का भी खतरा कम होता है. लाल एलोवेरा से इम्यूनिटी भी मजबूत होता है. 

यह भी पढ़ेंः शुगर अचानक कम होने पर दिखते हैं ये लक्षण, डायबिटीज रोगी तुरंत आजमाएं तब ये टिप्स

एजिंग 

लाल एलोवेरा त्वचा के लिए भी यह वरदान है. इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो उम्र बढ़ने से रोकता है और त्वचा को फिर से जीवंत करता है. इसके अलावा ये मुंहासे से राहत दिलाने में भी काफी मदद करता है. साथ ही इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ को भी खत्म किया जा सकता है.

नेचुरल पेन किलर

लाल एलोवेरा को नेचुरल पेन किलर के रूप में माना जाता है. यह बॉडी को रिलैक्स कर आपको सूथिंग इफेक्ट देता है. इसके अलावा रेड एलोवेरा सिर दर्द और माइग्रेन में भी काफी उपयोगी माना जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement