Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Control Remedy: ब्लड और जोड़ों में जमा अतिरिक्त यूरिक एसिड इन प्राकृतिक तरीकों से करें कम, किडनी स्टोन भी निकलेगा

यूरिक एसिड एक प्राकृतिक अपशिष्ट उत्पाद है. यह पदार्थ प्यूरीन, कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में पाया जाता है. इसे नेचुरल तरीके से शरीर से बाहर कैसे निकालें. चलिए जानें.

Latest News
Uric Acid Control Remedy: ब्लड और जोड़ों में जमा अतिरिक्त यूरिक एसिड इन प्राक��ृतिक तरीकों से करें कम, किडनी स्टोन भी निकलेगा

Uric Acid Control Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः यूरिक एसिड तब बनता है जब हमारा शरीर  प्यूरीन  तोड़ता है. यह अपशिष्ट उत्पाद, यूरिक एसिड, फिर रक्त में मिल जाता है और मूत्र के माध्यम से बाहर निकल जाता है लेकिन जब शरीर में प्यूरीन ज्यादा होता है तो किडनी भी इसे फिल्टर नहीं कर पाती और ये ब्लड में जमा होता है और फिर जोड़ों के गैप में जाकर जमा हो जाता है.

तब ये यूरिक एसिड क्रिस्टल गाउट की समस्या पैदा करते हैं. तो चलिए जानें कि इस यूरिक एसिड को प्राकृतिक रूप से कैसे कम किया जा सकता है.

बहुत सारा पानी पीना 
यदि आपके रक्त में यूरिक एसिड का स्तर उच्च है, तो सबसे पहले बहुत सारा पानी पीना महत्वपूर्ण है. जब आप बहुत अधिक पानी पीते हैं, तो आपका शरीर मूत्र के माध्यम से यूरिक एसिड को बाहर निकालता है. इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पिएं.

उच्च प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थों से बचें 
ऐसे खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें जिनमें प्यूरीन की मात्रा अधिक हो. प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे हरी सब्जियाँ, मटर, बीन्स और दाल जैसी सब्जियाँ, झींगा और एंकोवीज़ जैसे समुद्री भोजन और मांस जैसे मांस से बचें. क्योंकि इसमें प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है. इसलिए इन प्यूरीन खाद्य पदार्थों से परहेज करने से आपके रक्त में यूरिक एसिड कम हो जाएगा.

संतुलित आहार लें
उच्च प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थों से बचें और फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन शामिल करें. क्योंकि इन संतुलित खाद्य पदार्थों का उपयोग आपके यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए भी किया जाता है. अध्ययनों से पता चलता है कि विशेष रूप से विटामिन सी से भरपूर फल आपके यूरिक एसिड के स्तर को काफी कम कर सकते हैं. 

शराब के सेवन पर नियंत्रण रखें 
शराब पीने से आपका यूरिक एसिड लेवल बढ़ सकता है. यह रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है और आपको गठिया की समस्या दे सकता है. इसलिए शराब के सेवन पर नियंत्रण रखना बहुत जरूरी है. 

वजन घटाएं
यदि आपका वजन अधिक है तो आपके यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है और गठिया की समस्या हो सकती है. तो आप आहार और वजन के माध्यम से यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकते हैं. आप व्यायाम करके गठिया के खतरे को कम कर सकते हैं.

नियमित रूप से व्यायाम करें 
प्रतिदिन नियमित रूप से कम से कम 30 मिनट तक व्यायाम करें. क्योंकि व्यायाम आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. तेज चलना, व्यायाम, साइकिल चलाना, तैराकी जैसी गतिविधियों में शामिल होना अच्छा है. 

यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए प्राकृतिक खाद्य पदार्थ:

 * चेरी का जूस - चेरी का जूस पीने से आपके यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है. इस तरह आप गठिया से बचाव कर सकते हैं. 

*अदरक- अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह ग्लूटेन समस्याओं को रोकने में मदद करता है.

 * सेब का सिरका - सेब देवदार सिरका का उपयोग यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए किया जाता है.

* हल्दी- हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गठिया की समस्या को ठीक करने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement