Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नसों में चिपके Bad Cholesterol को खत्म कर देंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, दुरुस्त रहेगी सेहत

Cholesterol Reduce Tips: कोलेस्ट्रॉल बढ़ना सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है. इसके कारण दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है. इसे यहां बताए नुस्खों से कम कर सकते हैं.

Latest News
नसों में चिपके Bad Cholesterol को खत्म कर देंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, दुरुस्त रहेगी सेहत

Cholesterol Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

High Cholesterol: शरीर में मौजूद हाई कोलेस्ट्रॉल की मात्रा आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकती है. इसके कारण आपको हार्ट अटैक, स्ट्रोक, टाइप-2 डायबिटीज और ब्लड प्रेशर से संबंधी समस्याएं (Cholesterol Problem) हो सकती हैं. इससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा अधिक रहता है. अगर आप बैड कोलेस्ट्रॉल के कारण परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों (Remedies For Cholesterol) से आराम पा सकते हैं. चलिए इनके बारे में जानते हैं.

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अपनाएं ये उपाय
धनिया बीज

धनिया के बीज को बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें विटामिन-सी और ए, फोलिक एसिड, बीटा-कैरोटीन समेत कई गुण होते हैं. एक चम्मच धनिया बीज को पानी में उबालें और छानकर पिएं.

लहसुन
लहसुन की कलियों को कच्चा चबाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम कर सकते हैं. आप रात और सुबह कच्चे लहसुन की कुछ कलियां चबाएं इससे फायदा मिलेगा.


शरीर में बढ़े Uric Acid Level को कम करेंगे ये 5 तरह के जूस, जोड़ों के दर्द की होगी छुट्टी


अलसी के बीज
अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं. इन्हें आहार में शामिल कर कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. आप इसे दूध के साथ मिक्स करके पी सकते हैं.

सेब का सिरका
कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निजात पाने के लिए सेब का सिरका फायेदमंद होता है. बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिक्स करके पिएं. इससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.

आंवला
बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आंवला भी कारगर साबित हो सकता है. इसके लिए आप रोजाना आंवला का जूस पिएं. एक गिलास पानी में आंवला का पाउडर मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं.

इन चीजों का भी रखें ध्यान

बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचने लिए अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खान-पान से दूर रहना चाहिए. इससे बचने के लिए डेली लाइफस्टाइल में योगासन को शामिल करें. इसके अलावा अधिक वसा वाला भोजन खाने से बचें. ऐसा कर आप बैड कोलेस्ट्रॉल तेजी से कम कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement