Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rare Cancer: हाथ-पैर और मांसपेशियों में लगातार दर्द इस खतरनाक कैंसर का हो सकता है संकेत, न करें अनदेखा

Sarcoma Cancer Symptoms: शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है और इसका पता बहुत बाद में चलता है. आइए जानते हैं इसके लक्षण...

Latest News
Rare Cancer: हाथ-पैर और मांसपेशियों में लगातार दर्द इस खतरनाक कैंसर का हो सकता है संकेत, न करें अनदेखा

हाथ-पैर और मांसपेशियों में लगातार दर्द इस खतरनाक कैंसर का हो सकता है संकेत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अक्सर कैंसर का नाम सुनते ही लोगों के मन में एक डर बैठ जाता है, कैंसर को सबसे खतरनाक बीमारी माना जाता है. बता दें कि कैंसर कई प्रकार के होते हैं और किसी भी कैंसर का समय पर पता न चलने पर व्यक्ति की जान तक जा सकती है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे कैंसर के बारे में बताने वाले हैं, जो शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है और इसका पता बहुत बाद में (Sarcoma Cancer) चलता है. हालांकि ये कैंसर शरीर के जिस हिस्से में होता है, उसे अलग-अलग नाम (Sarcoma Cancer Symptoms) से जाना जाता है. जैसे ओस्टियोसारकोमा हड्डी में बनता है, लिपोसारकोमा फैट में बनता है और रबडोमायोसारकोमा मांसपेशियों में बनता है. इसके 70 से अधिक प्रकार हैं और सभी का उपचार इस बीमारी के प्रकार, स्थान और अन्य कारकों के आधार पर निर्भर करता है. आइए जानते हैं इसके बारे में... 

आसान भाषा में समझिए सारकोमा कैंसर क्या है

बता दें कि सारकोमा कैंसर ऐसे कैंसर को कहते हैं जो शरीर के कनेक्टिविटी टिश्‍यू में पनपता है. दरअसल हमारा शरीर छोटी-छोटी कोशिकाओं से मिलकर बनता है. लेकिन हमारे शरीर में मौजूद कनेक्टिव टिश्‍यू जैसे कि हडि्डयां और मांसपेशियां ,जो इस पूरे ढांचे को एक ढांचे में बांधते हैं. इन कनेक्टिव टिश्‍यू को प्रभावित करने वाले कैंसर को ही सारकोमा कैंसर कहा जाता है.  

औषधीय गुणों की खान है काली हल्दी, चोट-मोच से जोड़ों के दर्द तक, इन बीमारियों में है फायदेमंद

सारकोमा के लक्षण क्या हैं

  • शरीर के किसी हिस्से में गांठ बनना, जो लगातार बढ़ता रहे
  • बिना वजह मांसपेशियों में दर्द होना
  • हाथ-पैरों में लगातार दर्द की समस्या

सारकोमा का पता लगाना होता है मुश्किल
 
दरअसल सारकोमा शरीर में गहराई में छिपी संरचनाओ जैसे कि मांसपेशियों तथा हडि्डयों में पनपता है, जिसके कारण आरंभिक चरणों में इसे पकड़ना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में जब तक इनका पता चलता है, तब तक ये आकार में काफी बढ़ चुके होते हैं या फिर काफी एडवांस स्‍टेज में पहुंच जाते हैं. 

कहीं आप भी तो नहीं स्किप करते हैं ब्रेकफास्ट? हो सकती हैं ये बीमारियां, तुरंत छोड़ें ये आदत

सारकोमा कैंसर का उपचार क्या है

अगर समय पर सारकोमा के प्रकार का पता चल जाए तो इलाज मुमकिन है. लेकिन उपयुक्‍त सर्जरी और ऑपरेशन के बाद रेडिएशन तथा कीमोथेरेपी ऐसे अधिकांश ट्यूमर्स का उपचार है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement