Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Saunf Water Benefits: हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है सौंफ का पानी, उबालकर पीने से मिलेंगे 5 स्वास्थय लाभ

Saunf Water Benefits: रसोई में मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाली सौंफ का पानी पीने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं. आइये इसके बारे में आपको बताते हैं.

Latest News
Saunf Water Benefits: हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है सौंफ का पानी, उबालकर पीने से मिलेंगे 5 स्वास्थय लाभ

Benefits Of Boiled Saunf Water

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः रसोई में मौजूद कई मसाले सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं. यह किसी औषधीय की तरह शरीर को फायदे पहुंचाते हैं. आज हम आपको सौंफ के फायदों (Saunf Water Benefits) के बारे में बताने वाले हैं. रसोई में मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाली सौंफ का पानी पीने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं. सौंफ का पानी उबालकर पीने से वेट लॉस, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल समेत कई फायदे (Fennel Seeds Water Benefits) मिलते हैं. तो चलिए आपको सौंफ का पानी उबालकर पीने के फायदों (Benefits Of Boiled Saunf Water) के बारे में बताते हैं.

सौंफ के पानी के फायदे (Saunf Pani Ke Fayde)
वेट लॉस के लिए

सौंफ के बीजों का पानी वजन कम करने के लिए बहुत ही अच्छा होता है. यह पाचन में सुधार कर मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है जिससे की तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है. रोज सुबह सौंफ का पानी पीने से तेजी से कैलोरी बर्न कर वजन कम कर सकते हैं.

डायबिटीज के लिए
शुगर के मरीजों को बल्ड शुगर मेंटेन करने के लिए सौंफ का पानी पीना फायदेमंद होता है. सौंफ को उबालकर इसके पानी से ब्लड शुगर को कंट्रोल में रख सकते हैं. सौंफ चबाने से भी शुगर में आराम मिलता है.

 

सर्दियों में खूब खाएं मूंगफली, स्वाद के साथ मिलेंगे कई स्वास्थ्य लाभ

हाइड्रेशन के लिए
शरीर को हाइड्रेट बनाए रखने के लिए सही मात्रा में पानी पीना चाहिए. बॉडी के डिहाइड्रेशन होने से उल्टी, दस्त और कमजोरी जैसी समस्याएं होने लगती हैं इनसे बचने के लिए शरीर को हाइड्रेशन रखने के लिए सौंफ का पानी पीना चाहिए.

डाइजेशन के लिए
सुबह खाली पेट सौंफ का पानी पीना डाइजेशन के लिए अच्छा होता है. कब्ज, अपच, पेट में गैस की समस्या से परेशान हैं तो आपको सौंफ के पानी का सेवन करना चाहिए. यह मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है.

सर्दी-जुकाम और बुखार से दूर रखेंगे ये 5 हर्ब्स, पूरी सर्दियों में रहेंगे सेहतमंद

आंखों के लिए फायदेमंद
आंखों की सेहत के लिए भी सौंफ का पानी अच्छा होता है. इसमे विटामिन ए भरपूर होता है जिसके सेवन से आंखों को फायदा होता है. सुबह खाली पेट सौंफ के पानी का सेवन करना चाहिए.

ऐसे तैयार करें सौंफ के पानी की ड्रिंक 
सौंफ के पानी की ड्रिंक तैयार करने के लिए आधा चम्मच सौंफ लें. सौंफ को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें. सुबह इस पानी को उबालें और हल्का गुनगुना होने पर इसका सेवन करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement