Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

देर रात मोबाइल देखना पड़ेगा भारी, नींद की कमी दे सकती है Diabetes

आजकल ज्यादातर लोग देर रात तक फोन चलाते रहते हैं. ऐसे में देर रात जागने से लोगों की नींद काफी ज्यादा प्रभावित होती है. इससे आप तनाव, चिड़चिड़ेपन के साथ Diabetes की चपेट में आ सकते हैं...

Latest News
देर रात मोबाइल देखना पड़ेगा भारी, नींद की कमी दे सकती है Diabetes

डायबिटीज के कारण 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

खराब खानपान, तनाव, बिगड़ती जीवनशैली, जेनेटिक कारण और नींद की कमी की वजह से डायबिटीज (Diabetes) आज के दौर की एक गंभीर बीमारी बनकर सामने खड़ी है. यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स डायबिटीज के मरीजों को दवाओं के साथ जीवनशैली (Lifestyle) और खानपान में सुधार करने के साथ भरपूर नींद लेने की सलाह देते हैं. आमतौर पर शरीर और दिमाग को स्वस्थ बनाए रखने के लिए रोजाना 7 से 9 घंटे की नींद लेना जरूरी है. 

लेकिन, आजकल ज्यादातर लोग देर रात तक फोन चलाते रहते हैं. ऐसे में देर रात जागने से लोगों की नींद (Sleep Deprivation) काफी ज्यादा प्रभावित होती है और इससे तनाव, चिड़चिड़ेपन के साथ डायबिटीज का खतरा भी बढ़ता है...  


नींद कमी बन सकता है डायबिटीज का कारण 
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कम नींद लेने से ब्लड शुगर के स्तर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. इसलिए हर किसी के लिए नींद उतना ही जरूरी है, जितना कि भोजन और व्यायाम. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि बहुत कम नींद आपके शरीर पर तनाव डालती है और इससे कोर्टिसोल हार्मोन बनने लगता है, जो इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ाकर शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ाने का काम करती है. 


यह भी पढ़ें: Diabetes से बढ़ सकता है Uterine Cancer का खतरा? जानें क्या कहती है ICMR की स्टडी


रिपोर्ट्स की मानें तो जो लोग रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेते हैं उनकी तुलना में, जो लोगो 5 घंटे सोते हैं उनमें डायबिटीज का खतरा अधिक होता है. इतना ही नहीं इससे हार्ट प्राब्लम, स्ट्रेस और अन्य कई तरह की गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ता है. इसलिए हर किसी के लिए भरपूर नींद लेना बहुत ही जरूरी है.

डायबिटीज से बचना है तो इन बातों का रखें ख्याल
ICMR की एक रिसर्च के मुताबिक भारत में 2019 के दौरान 70 मिलियन लोग डायबिटीज से पीड़ित थे और अब ये आंकड़ा 101 मिलियन से भी ज्यादा पहुंच गया है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक शहरी क्षेत्रों में अक्सर लोगों को काम के चलते, तनाव, वित्तीय दबाव के चलते नींद की कमी और जरूरत से ज्यादा फोन सोशल या सोशल मीडिया के इस्तेमाल से नींद की समस्या का सामना करना पड़ रहा है.  


यह भी पढ़ें: ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना है तो सुबह इस मसाले का पानी जरूर पीएं


यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा डायबिटीज और संभावित न्यूरोलॉजिकल प्रॉब्लम समेत अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए नींद की समस्याओं को दूर करने के महत्व पर जोर देते हैं. 

अच्छी नींद के लिए क्या करें 

  • सुबह जल्दी उठने की आदत बनाएं
  • वर्कआउट को रूटीन में जरूर शामिल करें
  • खानपान पर ध्यान दें.
  • सही समय पर डिनर कर लें
  • सबसे जरूरी बात गैजेट से जितना हो सके दूरी बनाए रखें. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement