Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Radish Side Effect: इन 7 बीमारियों में मूली पहुंचा देगी हॉस्पिटल, ठंड में रहें ज्यादा सतर्क

मूली के पराठे, सब्जी या सलाद खाने के शौकीन हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. अगर आप 7 समस्याओं से जूझ रहे तो मूली आपके लिए जहर समान है.

Latest News
Radish Side Effect: इन 7 बीमारियों में मूली पहुंचा देगी हॉस्पिटल, ठंड में रहें ज्यादा सतर्क

Radish Side Effect: इन बीमारियों में मूली का सेवन सेहत पर ज़हर की तरह करता है असर
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए  हिंदीः सर्दियों में मूली के पराठे, अचार या सब्जी खूब खाई जाती है लेकिन क्या आपको पता है कि ये मूली सभी के लिए फायदेमंद नहीं होती है. कुछ बीमारियों में इसे खाना जहर समान होता है क्योंकि ये बीमारी को बढ़ा सकती है. 

इसलिए अगर आप मूली खाने के शौकीन हैं तो आपको सबसे पहले ये जान लेना चाहिए कि किन बीमारियों में मूली फायदे की जगह नुकसान देती है. अगर आप हाई ब्लड शुगर, किडनी या लो बीपी जैसी समस्या से जूझ रहे तो मूली खाने से पहले ये बात जरूर जान लें. 

Peanut Side Effects: इन 8 बीमारियों में मूंगफली खाना पहुंचा देगा हॉस्पिटल, ठंड में रहें ज्यादा सतर्क

किडनी की समस्या
अगर आपको किडनी की समस्या है तो आपको मूली खाने  से बचना चाहिए क्योंकि मूली में बहुत ज्यादा पानी होता है. पानी की अधिकता वाली चीजें किडनी में खाने से मना की जाती हैं. मूली में  पोटैशियम बहुत होता है और ये किडनी के लिए बिलकुल सही नहीं होता है. इसलिए इस बीमारी में मूली बहुत नुसानदायक होती है और बीमारी को बढ़ा देती है.

थायराइड
अगर आप थायराइड के मरीज हैं तो आपको मूली लेना सही नहीं. मूली आपके हार्मोन्ल स्राव को और धीमा कर सकती है. कच्ची मूली में गोइट्रोजन नामक यौगिक होता है जो थायराइड हार्मोन में से सेक्रिशन में बाधा पैदा करता है. पत्ता गोभी, फूल गोभी और सोयाबीन की तरह मूली भी इस रोग में नहीं खानी चाहिए. 

कफ या छाती में बलगम (Cough In Chest)
अगर आप सर्दी-जुकाम या छाती में बलगम की समस्या से जूझ रहे तो मूली को खाना बीमारी को और बढ़ा देगा. मूली की तासीर ठंडी होती है और यही कारण है कि कफ या बलगम मूली खाने से जकड़ जाता है. वहीं अस्थमा के मरीजों को भी इसे खाने से बचना चाहिए. 

Fenugreek Side Effects: इन 4 बीमारियों में मेथी खाना होता है बेहद नुकसानदायक, साग से लेकर दाने तक से करें परहेज

लो ब्लड शुगर (low blood sugar) 
अगर आपका शुगर लो रहता है तो आपको मूली खाने से बचना चािहए वरना आप कोमा में जा सकते हैं. मूली से हाइपोग्लाइसीमिया का खतरा रहता है क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इसमें पानी की अधिकता ज्यादा होती है. ऐसे में लो बार-बार यूरिन आने से डिहाईड्रेशन हो सकता है और इससे शुगर का स्तर और डाउन हो सकता है. वहीं लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स के चलते इसे खाने से शुगर और कम होगा.

हाइपोटेंशन यानी लो बीपी में (Low Blood Pressure)
मूली का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से लो बीपी की समस्या बढ़ सकती है़ हालांकि हाई बीपी में इसे खाना फायदेमंद होता है क्योंकि पोटेशियम बीपी को कम करने का काम करता है लेकिन लो बीपी में ये बीपी को और कम कर सकता है. इससे बेहोशी या कोमा की स्थिति आ सकती है. 

आयरन की अधिकता (High Iron) 
अगर आपके शरीर में आयरन की प्रचूर मात्रा है और आप फिर भी मूली का सेवन अधिक मात्रा में कर रहे हैं, तो यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. शरीर में आयरन की अधिकता से आपको कई तरह के नुकसान जैसे पेट दर्द, दस्त, उल्टी, चक्कर आना, रक्त शर्करा के स्तर में कमी, लीवर को नुकसान, आंतरिक रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है.

डिहाइड्रेशन (Dehydration)
अगर आप अधिक मात्रा में मूली का सेवन करते हैं, तो यह डिहाइड्रेशन का कारण भी बन सकता है. दरअसल, मूली खाने से बार-बार पेशाब आता है. जिसकी वजह से शरीर से काफी ज्यादा पानी निकल जाता है और व्यक्ति को डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है. इसलिए मूली का सेवन सीमित मात्रा में करें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement