Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Cholesterol Symptoms: हल्के में न लें पैरों की स्किन के रंग का बदलना, हो सकता है कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का संकेत

शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के कारण पैरों में कई संकेत नजर आने लगते हैं. ऐसे में अगर समय रहते इसकी पहचान कर ली जाए तो इससे होने वाली गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है.

High Cholesterol Symptoms: हल्के में न लें पैरों की स्किन के रंग का बदलना, हो सकता है कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का संकेत

पैरों की स्किन के रंग में बदलाव हो सकता है कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का संकेत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Symptoms of High Cholesterol level in Legs- आजकल खराब खानपान के कारण लोगों को कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol), डायबिटीज, हाई बीपी और हार्ट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. आज हम बात कर रहे हैं कोलेस्ट्रॉल के बारे में, शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि इसकी वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है. जब तक हाई कोलेस्ट्रॉल के किसी लक्षण का पता चलता है, तब तक यह शरीर को काफी नुकसान (High Cholesterol) पहुंचा चुका होता है. इसलिए नियमित कोलेस्ट्रॉल लेवल की जांच करते रहना जरूरी है. हालांकि शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के कारण पैरों में कई संकेत नजर आने लगते हैं. अगर समय रहते इसकी पहचान कर ली जाए तो इससे होने वाली गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

पैरों की त्वाचा का रंग बदलना 

बता दें कि कोलेस्ट्रॉल की कमी की वजह से पैरों के तलवे पीले पड़ सकते हैं. दरअसल जब कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है तो ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता है और इसके कारण पैरों में ऑक्सीजन की कमी आ जाती है.जिसकी वजह से पैरों का रंग बदला हुआ नजर आने लगता है. ऐसे में पैरों का बैंगनी या नीला दिखाई देना भी हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत होता है.  

हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखेंगी ये 5 चीज, डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण दवा का करती हैं काम

पैरों में दर्द होना

इसके अलावा जब पैरों तक ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से न हो पाए तो पैरों में दर्द होने लगता है. वहीं कोलेस्ट्रॉल हाई हो तो धमनियां सिकुड़ जाती हैं और पैरों तक ब्लड ठीक से नहीं पहुंच पाता है, ऐसे में ऑक्सीजन की कमी आ जाने से पैरों में दर्द की परेशानी होने लगती है. 

तलवों का ठंडा हो जाना

ठंड की वजह से पैरों या तलवों का ठंडा रहना आम है, लेकिन अगर आपके तलवे हमेशा ठंडे रहते हैं तो हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है. 

विश्व एड्स दिवस आज, जानें क्या है इस साल का थीम और संक्रमण से बचाव के उपाय

सोते वक्त पैरों में क्रैंप्स होना
  
वहीं अगर रात में सोते वक्त बार-बार पैरों में क्रैंप्स की परेशानी हो तो ये हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है. कई बार इसकी वजह से सोना भी मुश्किल हो जाता है. 

घावों का जल्दी न भरना 

अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो घावों का भरना मुश्किल हो जाता है और कोलेस्ट्रॉल का सीधा असर ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ता है. ऐसे में अगर ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से न हो तो हाई कोलेस्ट्रॉल की परेशानी होती है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement