Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weak Heart Sign: ये 6 संकेत बताते हैं आपके हार्ट में नहीं रहा दम, कभी भी आ सकता है अटैक

HEART DISEASES RISK: दिल आपका अंदर से कमजोर हो रहा है ये आपके शरीर से मिल रहे संकेतों से पता चल सकता है. कैसे चलिए जानें.

Latest News
Weak Heart Sign: ये 6 संकेत बताते हैं आपके हार्ट में नहीं रहा दम, कभी भी आ सकता है अटैक

Weak Heart Sign

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः हार्ट अटैक और कार्डिएक अरेस्ट जैसी बीमारियों अब कम उम्र में हो रही हैं लेकिन ऐसा नहीं है कि इन बीमारियों के होने के संकेत शरीर पहले नहीं देता है. आपका हार्ट किस हालात में है यह आप कुछ संकेतों से पहचान सकते हैं. यहां आपको कुछ संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो यह बताते हैं कि आपका हार्ट वीक हो रहा है. 
इन संकेतों को जान कर आप अपने हार्ट पर ध्यान दे सकते हैं औ समय रहते जानलेवा बीमारियों से बच सकते हैं. पहले हार्ट अटैक का खतरा 45 प्लस लोगों में होता था लेकिन अब ये उम्र घट के 30 तक पहुंच गई है. तो चलिए उन संकेतों के बारे में विस्तार से जानें जो आपके हार्ट की कमजोरी को बताते हैं. 

सीने में दर्द और जलन
अगर आपके सीने में बार-बार दर्द उठता है तो ये संकेत दिल की कमजोरी का है. यही नहीं अगर आपको आए दिन सीने में जलन होती है तो इसे नजरअंदाज न करें. ये संकेत भी बताता है कि आपके हार्ट के साथ कुछ अच्छा नहीं चल रहा है. 
बता दें कि हार्ट अटैक आने से पहले सीने में जलन भी एक संकेत होता है. हार्टबीट काफी तेज होने के साथ अगर जी मिचलाने लगे या इनडाइजेशन हो रहा या मुंह का स्वाद कड़वा हो रहा तो ये हार्ट से जुड़ी समस्या को बताता है. कई बार लेटने पर दर्द बढ़ता है और खाने के बाद गला जलने लगता है. ऐसा हो तो आप डॉक्टर से अपने हार्ट की जांच जरूर करा लें. 

बहुत ज्यादा ब्लड प्रेशर फ्लेक्चुएशन
अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई या लो रहता है तो आपको तय है कि दिल की समस्या का खतरा ज्यादा होगा. अगर आपका बीपी बहुत ज्यादा फ्लेक्चुएट होता है तो आप सावधान हो जाएं, ये पूरी तरह से आपके दिल की कमजोरी और खतरे का संकेत देता है. 

बिना मेहनत सांस लेने में तकलीफ
सांस लने में तकलीफ या सांस से जुड़ी समस्याएं आपको आए दिन होती हैं तो ये जरूरी नहीं कि पॉल्यूशन या एलर्जी या लंग्स की खराबी से हो, बल्कि ये हार्ट की कमजोरी का भी कारण होता है. सांस लेने में दिक्कत बताता है कि हार्ट पर प्रेशर पड़ रहा है और यह भी संभव  है कि नसों की ब्लॉकेज के कारण ऐसा हो रहा होऋ 

अचानक से पसीने से भीग जाना
अगर आपको अचानक से बिना बात ही बहुत ज्यादा पसीना आने लगे तो इसका मतलब शरीर में कुछ गड़ब़ है. अगर मौसम सही है या एसी में भी आप कई बार पीसने से भीग जाते हैं तो ये हार्ट की खराबी का संकेत हो सकता है. कई बार हार्ट अटैक आने से पहले भी ऐसा होता है.

अनियमित होती दिल की धड़कन
बिना किसी काम या मेहनत के भी आपके दिल की धड़कन बढ़ जाती है या घबराहट महसूस होती है तो ये बताता है कि आपका दिल कमजोर हो रहा है. अगर आप भी अपने दिल की धड़कन को अनियमित महसूस करते हैं तो तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं.

पैरों में दर्द का होना
अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग अपने पैरों में होने वाले दर्द को अनदेखा कर देते हैं लेकिन कई बार पैरों का दर्द दिल के कमजोर होने का भी संकेत हो सकता है. ऐसे अमूमन हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण ब्लॉक हो गई नसों के कारण होता है. इसलिए यदि आप चलने के दौरान पिंडली में क्रैंपिंग या जकड़न महसूस करें तो इसे नजरअंदाज न करें ये आपके ब्लड सर्कुलेशन खराब होने या दिल के दौरे से पहले का संकेत हो सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement