Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

सुबह खाली पेट भीगी मेथी खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, ज्वाइंट्स पेन, शुगर- कोलेस्ट्रॉल सब होगा कंट्रोल

रोज सुबह भीगे हुए मेथी के बीज का पानी पीने से कई बीमारियां दूर रहती हैं. चलिए आपको इसके 5 फायदों के बारे में बताएं.

Latest News
सुबह खाली पेट भीगी मेथी खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, ज्वाइंट्स पेन, शुगर- कोलेस्ट्रॉल सब होगा कंट्रोल

Soaked fenugreek water benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः मेथी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो स्किन से लेकर हेयर और ब्लड से लेकर हड्डियों तक की बीमारी में दवा की तरह काम करते हैं. मेथी न केवल खाने को टेस्टी बनाती है बल्कि इसके भीगे हुए दाने और पानी आयुर्वेद में औषधिय के रूप में प्रयोग होते हैं.

मेथी के बीज का पानी में रात भर भीगो कर रखकर अगले दिन सुबह खाली पेट इसके पानी को पीने के साथ बीज को भी चबाने की सलाह दी जाती है. भीगे हुए मेथी के दानों का पानी कई बीमारियों से लड़ने में कारगर है. मेथी के बीज का सेवन कैसे और कितनी मात्रा में करना चाहिए ,चलिए विस्तार से जान लें.

मेथी के बीज के पानी में मौजूद पोषक तत्व
मेथी के दानों में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. मेथी के बीज का पानी सोडियम, पोटेशियम, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन डी और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. मेथी के बीज का पानी पीने से पाचन क्रिया बेहतर होती है और शरीर में कमजोरी कम होती है और हड्डियां मजबूत होती हैं. साथ ही पेट की चर्बी कम होती है और वजन भी तेजी से कम होता है.मेथी के पानी में एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं और कई बीमारियों को दूर करते हैं.

वजन कम करने के लिए

अगर आप लंबे समय तक वजन कम करना चाहते हैं तो मेथी का पानी मददगार हो सकता है. इस पानी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे पेट भरा रहता है. इससे अतिरिक्त भूख नहीं लगती और खाना व्यर्थ नहीं खाया जाता. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. साथ ही मेथी के बीज में पाए जाने वाले गुण पेट की चर्बी को जलाने में मदद करते हैं.

पाचन के लिए फायदेमंद

भीगे हुए मेथी दानों का पानी पीने से पाचन संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं. यह पानी गैस, अपच और कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है. मेथी में मौजूद फाइबर मल त्याग में मदद करता है. अगर कब्ज की समस्या है तो इससे छुटकारा पाने में मदद मिलती है. इसके अलावा मेथी के पानी में पाचक एंजाइम होते हैं और यह भोजन को आसानी से पचा देता है.

मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए
भीगी हुई मेथी का पानी पीने से मधुमेह नियंत्रित रहता है. मेथी रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करती है. इस पानी को नियमित रूप से पीने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है और शरीर स्वस्थ रहता है. यह पानी मधुमेह के कारण होने वाली कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है.

दिल के लिए फायदेमंद
हृदय संबंधी बीमारियों को कम करने के लिए भीगे हुए मेथी के बीज के पानी का उपयोग किया जा सकता है. मेथी का पानी पीने से ऑक्सीडेटिव तनाव कम होता है और दिल की बीमारियों से बचाव होता है. साथ ही यह पानी कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी नियंत्रित करने में मदद करता है.

त्वचा के लिए फायदेमंद
भीगी हुई मेथी का पानी त्वचा को फायदा पहुंचाता है. यह पानी त्वचा की एलर्जी को कम करने में मदद करता है. साथ ही मेथी के पानी के सेवन से त्वचा को पोषण मिलता है और चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं. यह पानी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है.

मेथी का पानी कैसे तैयार करें
भीगी हुई मेथी का पानी बनाने के लिए 1 चम्मच मेथी के दानों को 1 गिलास पानी में रात भर भिगो दें और सुबह खाली पेट इसे पी लें. लेकिन अगर आपको इससे एलर्जी है तो अपने डॉक्टर से सलाह लें और तभी पियें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement