Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sore Throat: गले में दर्द और बंद नाक का अचूक नुस्खा जान लें, पूरी ठंड का ले सकेंगे बिना बीमार हुए मजा

सर्दियां आते ही जुकाम और गले में दर्द सबसे ज्यादा परेशान करता है लेकिन कुछ चीजें अगर आप खाते रहें तो गले का दर्द और सर्दी-खांसी पास भी नहीं फटकेगी.

Sore Throat: गले में दर्द और बंद नाक का अचूक नुस्खा जान लें, पूरी ठंड का ले सकेंगे बिना बीमार हुए मजा

Sore Throat: गले में दर्द और बंद नाक का अचूक नुस्खा जान लें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः गले में टांसिल का बढ़ना ठंड की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है. हलकी सी हवा से भी गले में दर्द होने लगना और जुकाम से नाक का बहना या बंद होना आम बात है लेकिन ये समस्या कष्ट बहुत देती है.
 अगर आपको भी बहुत जल्दी गले में दर्द या जुकाम होता है तो आपके लिए कुछ ऐसी रामबाण चीजें बताने जा रहे हैं जो पूरी सर्दी आपकी निकाल देंगे और आपको जुकाम या गले में दर्द कि शिकायत नहीं होने देंगे. 

Sore Throat: खांसी और गले में दर्द से तुरंत राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

शोरबा
चाय के गर्म प्याले की तरह भाप से भरा शोरबा आपके गले के लिए बहुत फायदेमंद होता है. गर्म भाप की वजह से आपकी नाक भी खुल जाएगी. असल में  शोरबा एक एंटीसेप्टिक सूप की तरह काम करता है इससे आप ठंड के दिनों में अंदर से गर्म रहेंगे और आपकी इम्युनिटी भी मजबूत होगी. इससे संक्रमण या सर्दी जुकाम जैसी समस्याएं अपने आप दूर रहेंगी. शोरबा बनाने के लिए आप अपने टेस्ट के हिसाब से कुछ भी मसाले डाल सकते हैं लेकिन कुछ ताज़ी सब्जियां, लहसुन, हल्दी, अदरक इसमें जरूर मिलाएं. 

फ्रूट आइसक्रीम
आप सोच रहे होंगे कि ये क्या गले दर्द में ठंडी आइसक्रीम लेकिन हां आपको शायद ही पता होगा कि आपको ये फ्रूट क्रीम वाली आइस्क्रीम बहुत आराम देगी. गले में दर्द और सूजन को कम करने में ये असरदार है. बस ध्यान रहें कि पाइनेप्पल या रॉकेट आइसक्रीम का पैकेट न लें इन आइसक्रीम में बहुत अधिक चीनी होती है जो वास्तव में आपके गले को परेशान करती है. आप इसे घर में खुद बनाएं. इसके लिए आप अलग-अलग फल, ताजा पालक और कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें. इस मिश्रण को बर्फ के सांचों में डालें और कुछ घंटों के लिए जमने दें और इसके बाद इसे खाएं. 

Mucus Remedy: गुड़ की ये गोली छाती में जमा पुराना बलगम भी कर देगी बाहर, ऐसे बनाएं ये आयुर्वेदिक औषधि

लहसुन
लहसुन में पाया जाने वाला एलिसिन एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव रखता है और गले में खराश पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है. लहसुन आपकी सर्दी से भी लड़ता है. खाने के लिए एक लहसुन की कली काट लें और इसे अपने शोरबे में डाल दें चाहे तो इसे रोज सुबह गुनगुने पानी से घोंट लें. 

स्मूदी
आइसक्रीम की तरह ही ठंडी-ठंडी स्मूदी आपके गले के लिए बहुत फायदेमंद होती है. फ्लू से बीमार हैं तब आपको शायद ही भूख लगेगी. फिर भी जितनी जल्दी हो सके ताकत हासिल करने के लिए पर्याप्त विटामिन और खनिज प्राप्त करना बेहद जरूरी है. आपके गले में खराश से निपटने के लिए कई तरह की स्मूदी सामग्री आवश्यक है. जमे हुए या ताजे फल, दलिया, ताजा अदरक, एक चुटकी हल्दी, पानी या सब्जी का दूध और बर्फ के टुकड़े पर्याप्त मात्रा में लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement