Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Pressure Remedy: किचन में रखा ये मसाला हाई बीपी मरीजों के लिए है वरदान, खुल जाएंगी शरीर की ब्लाॅक नसें

Benefits Of Garlic in High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लहसुन रामबाण दवा का काम करता है. रोजाना इसके सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दूर रहती है और बीपी हमेशा नार्मल रहता है.

Blood Pressure Remedy: किचन में रखा ये मसाला हाई बीपी मरीजों के लिए है वरदान, खुल जाएंगी शरीर की ब्लाॅक नसें

किचन में रखा ये मसाला हाई बीपी मरीजों के लिए है वरदान, खोल देता है शरीर नसें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी:  खानपान में गड़बड़ी और खराब जीवनशैली के कारण आजकल लोगों को हाई ब्लड प्रेशर समेत अन्य कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. यही वजह है कि ऐसी स्थिति में लाइफस्टाइल में बदलाव और खानपान में सुधार करने की सलाह दी जाती है. बता दें की खान-पान में (Benefits Of Garlic in High Blood Pressure) कुछ चीजों को शामिल कर आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है. इससे शरीर की ब्लाॅक नसें खुल जाती हैं. आज हम आपको ऐसी ही एक चीज के बारे में बता रहे हैं, जिसका सेवन अगर आप रोज करेंगे तो (Blood Pressure) इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा. दरअसल हम बात कर रहे हैं लहसुन के बारे में. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लहसुन रामबाण दवा का काम करता है. आइए जानते हैं हाई ब्लड प्रेशर में कितना फायदेमंद (Blood Pressure Remedy) है लहसुन...

हाई बीपी नार्मल रेंज

बता दें कि बहुत ज्यादा तनाव, नींद की कमी, डाइट में गड़बड़ी और खराब जीवनशैली हाई ब्लड प्रेशर का मुख्य कारण बनता है. शरीर में ब्लड प्रेशर की रेंज अगर सिस्टोलिक - 120 mmHg और डायास्टोलिक - 80 mm Hg है तो इसे सामान्य ब्लड प्रेशर या नार्मल ब्लड प्रेशर माना जाता है. वहीं अगर इसका रेंज सिस्टोलिक - 130 से 139 mm Hg के बीच और डायास्टोलिक - 80 से 90 mm Hg के बीच होती है, तो इसका मतलब ब्लड प्रेशर हाई है. इसलिए हाई ब्लड प्रेशर की पहचान करने के लिए समय-समय पर जांच जरूर करानी चाहिए.

Fruits For Skin:सर्दियों में पाना चाहते हैं चमकदार और सॉफ्ट स्किन तो खाना शुरू कर दें ये 5 फ्रूट्स, बिना क्रीम लगाएं ग्लो करेगा Face

हाई बीपी में लहसुन खाने के फायदे

दरअसल लहसुन में मौजूद प्रीबायोटिक गुण हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं और इसके अर्क का सेवन ब्लड वेसल्स को ठीक करने में मदद करता है. बता दें कि लहसुन का नियमित रूप से सुबह के समय सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर में बहुत फायदा मिलता है. इतना ही नहीं लहसुन में इम्यूनिटी बूस्टिंग गुण, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, जो हार्ट को बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. 

निमोनिया से जल्दी रिकवरी के लिए खाएं ये 5 चीजें, डायट में जरूर करें शामिल

हाई ब्लड प्रेशर से बचाव कैसे करें

हाई ब्लड प्रेशर से बचाव के लिए जीवनशैली और खानपान में जरूरी सुधार करना बहुत ही जरूरी है. हाई ब्लड प्रेशर से बचने के लिए संतुलित और पौष्टिक भोजन का सेवन करना चाहिए और नियमित रूप से व्यायाम या योग का अभ्यास जरूर करना चाहिए. बता दें कि शारीरिक रूप से निष्क्रिय होने पर भी हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है. बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर होने पर आपको डॉक्टर की सलाह लेकर समय पर इलाज जरूर कराना चाहिए. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement