Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ayurvedic herbs maintain BP: चक्कर-थकान या बेहोशी देता है लो बीपी का संकेत, तुरंत ब्लड प्रेशर मेंटन कर देंगें ये आयुर्वेदिक हर्ब्स

तुलसी के पत्तों को चबाने से लेकर भिगोए हुए किशमिश तक, यहाँ शीर्ष 6 आयुर्वेदिक उपचार हैं जो लो ब्लड प्रेशर में मदद कर सकते हैं.

Latest News
Ayurvedic herbs maintain BP: चक्कर-थकान या बेहोशी देता है लो बीपी का संकेत, तुरंत ब्लड प्रेशर मेंटन कर देंगें ये आयुर्वेदि�क हर्ब्स

Low blood pressure remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लो ब्लड प्रेशर से हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक और कई अन्य समस्याओं के खतरा होता है. लो बीपी तब होती है जब नसों में ब्लड माध्यम से सामान्य दबाव से कम पर बहता है. सिस्टोलिक के लिए 90 मिलीमीटर पारे (mm Hg) से कम या नीचे की संख्या (डायस्टोलिक) के लिए 60 मिमी एचजी (mm Hg) को लो ब्लड प्रेशर कहा जा सकता है. जब बीपी बहुत कम हो जाता है, तो आपके शरीर के अंगों को आवश्यक ऑक्सीजन और पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, जिसके संकेत कई तरह से शरीर देने लगता है.

रक्तचाप कम होने से भ्रम, चक्कर आना, थकान महसूस करना, धुंधली दृष्टि, सिरदर्द, गर्दन में दर्द, मतली, दिल की धड़कन कम होने जैसे संकेत मिलने लगते हैं. हालांकि बहुत से लोगों में कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं.

रोज नारियल पानी पीते हैं? ब्लड में बढ़ जाएगा पोटेशियम लेवल, फायदे की जगह इन गंभीर बीमारियों के होंगे शिकार 

आयुर्वेद और गट हेल्थ कोच डॉ डिंपल जांगडा ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में आयुर्वेद उपचार के तहत लो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने वाले कुछ आयुर्वेदिक हर्ब्स के बारे में बताया है. बता दें कि लो ब्लड प्रेशर आहार में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी हो सकता है और इस स्थिति से राहत पाने के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों को शामिल करना चाहिए.

"लो ब्लड प्रेशर के कारण, शरीर में पोषक तत्वों की आपूर्ति में कमी होती है और इस प्रकार विटामिन बी 12, फोलेट और आयरन की कमी होती है, जिसका अर्थ है कि आपके शरीर में आरबीसी, लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए पर्याप्त भंडार नहीं है और इस प्रकार लो ब्लड सर्कुलेशन, लो शुगर लेवल और अन्य लक्षण जैसे थकान, थकावट, चक्कर आना और चक्कर आना और यहां तक ​​कि ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता जैसी दिक्कते होने लगती हैं

इन आयुर्वेदिक चीजों और तरीकों से दूर होगी लो बीपी की दिक्कत

1. रात में भीगी हुई किशमिश का सेवन खाली पेट करना बहुत फायदेमंद होता है. 5 किशमिश को रात भर के लिए भिगो दें और अगली सुबह इसे उस पानी के साथ खाएं जिसमें यह भिगोया हुआ है. यह आपके आयरन के स्तर को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है.

2. शरीर में हाइड्रेशन के स्तर को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं.

3. आवश्यक विटामिन और खनिजों के लिए अपने आहार में भरपूर मात्रा में फल और सब्जियां शामिल करें.

4. लो बीपी से पीड़ित होने पर गाजर और पालक का जूस कमाल का होता है.

5. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में आंवला जूस बेहतरीन है. प्रति दिन एक आंवला हो सकता है. विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत, यह आपके द्वारा खाए जा रहे अन्य खाद्य पदार्थों से पोषक तत्वों को अवशोषित करने का एक शानदार तरीका है.

6. तुलसी (तुलसी के पत्ते) रक्तचाप को कम करने में मदद करती है. रोज सुबह 5-6 तुलसी के पत्ते चबाने से रक्तचाप को सामान्य करने में मदद मिलती है.

सिर घूमना और धड़कन का बढ़ना लो बीपी का गंभीर संकेत, ऐसे करें तुरंत कंट्रोल

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement