Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Suddenly Blood Sugar High: इन 6 वजहों से गर्मी में अचानक हाई होता है ब्लड शुगर, गर्म मौसम में ऐसे रखें डायबिटीज रोगी अपना ख्याल

जब भी तापमान बढ़ता या गिरता है तो उसका असर ब्लड शुगर पर भी पड़ता है. गर्मियों में शुगर के अचानक हाई होने की 6 बड़ी वजहें होती हैं.

Latest News
Suddenly Blood Sugar High: इन 6 वजहों से गर्मी में अचानक हाई होता है ब्लड शुगर, गर्म मौसम में ऐसे रखें डायबिटीज रोगी अपना ख्या�ल

High Blood Sugar In Summer

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः जब तापमान नियंत्रण से बाहर होने लगता है तो आपका ब्लड शुगर भी बढ़ सकता है. गर्म या ठंडे मौसम में शुगर का हाई होना कुछ गलतियों के कारण भी होता है. इसलिए मौसम में बदलाव के साथ डायबिटीज रोगियों को अपने सेहत का भी खास ध्यान रखना चाहिए.

इन लाल पत्तियों में भरा है नेचुरल इंसुलिन, डायबिटीज रोगियों का ब्लड शुगर कर देंगी तुरंत डाउन  

गर्मियों में ब्लड शुगर अचानक हाई होने कि 6 वजहें क्या हैं और इसे कैसे कंट्रोल किया जा सकता है,चलिए जान लें. 2018 में पीएलओएस मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में डायबिटीज और मौसम के प्रभाव पर अध्ययन किया गया और पाया गया कि ज्यादातर लोगों जो अस्पताल हाई ब्लड शुगर के कारण पहुंचे उसका कारण तापमान या तो बहुत अधिक या कम था. एक अन्य शोध में डायबिटीज वाले लोगों में गर्मी की बीमारी के कारण होने वाली मौतों में भी गर्म महीनों के दौरान वृद्धि देखी गई थी. इसलिए आपको माहौल को हावी नहीं होने देना है. कुछ समझदारी भरी सावधानियां बरतने से आप किसी भी मौसम में बीमारी को मात दे सकते हैं. 

गर्मी में डायबिटीज को अनकंट्रोल होने की वजह

  1. डिहाइड्रेशन
  2. दवाओं और  ग्लूकोज मीटर को गर्म तापमान में रखना
  3. धूप में ज्यादा रहना
  4. एक्सरसाइज कम कर देना
  5. सोने और जागने के समय में अंतर
  6. बहुत ज्यादा एसी में रहना

हाई ब्लड शुगर में इस पत्ते का अर्क पी लें, डायबिटीज में इंसुलिन रेग्युलेट करने का है अचूक उपाय

इस तरह से करें ब्लड शुगर को कंट्रोल

1. हाइड्रेटेड रहें
फीनिक्स में मेयो क्लिनिक के एंडोक्रिनोलॉजिस्ट एमडी लोरी राउस्ट का कहना है कि उच्च तापमान का मतलब निर्जलीकरण की अधिक संभावना है. यह सभी के लिए एक समस्या है, लेकिन डायबिटीज वाले लोगों पर इसका अलग प्रभाव पड़ता है. "जब आप निर्जलित होते हैं, तो रक्त में शर्करा का स्तर हाई हो जाता है, क्योंकि गुर्दे से कम रक्त बहता है, कम रक्त प्रवाह के साथ आपके गुर्दे आपके रक्त से अतिरिक्त चीनी को आपके मूत्र के माध्यम से बाहर निकालने के लिए नहीं निकालते हैं. इसलिए जब मौसम बहुत गर्म हो तो खूब सारा पानी या शुगर-फ्री पेय पीएं.

2. अपनी दवाओं को ठीक से स्टोर करें
गर्मी में उच्च तापमान दवाओं, ग्लूकोज मीटर और डायबिटीज परीक्षण स्ट्रिप्स को प्रभावित कर सकते हैं. जब यह गर्म हो जाता है तो इंसुलिन और अन्य दवाओं को नीचा दिखाने लगाता है. इसलिए अपनी दवाओं को ठीक से स्टोर करें. अत्यधिक गर्मी में उन्हें भी ठंडे कमरे में रखें. उदाहरण के लिए, तेज गर्मी के दिनों में उन्हें कभी भी अपनी कार या धूप वाले कमरे में न छोड़ें. 

यदि आप यात्रा कर रहे हैं, तो अपनी टाइप 2 डायबिटीज की दवाइयां अपने साथ ले जाना न भूलें. आपको उन्हें आइस पैक के साथ ले जाने की आवश्यकता हो सकती है. 

3. दिन की गर्मी से दूर रहें
एक्सरसाइज डायबिटीज प्रबंधन और रक्त शर्करा नियंत्रण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (ADA) हर हफ्ते 150 मिनट की शारीरिक गतिविधि करने की सलाह देता है. लेकिन आप दिन के सबसे गर्म हिस्से के दौरान बाहर व्यायाम न करें. द ओल्ड फार्मर्स पंचांग के अनुसार आप सुबह 8 बजे तक या शाम को 7 बजे के बाद एक्सरसाइज करें. बाल्टीमोर में मैरीलैंड मेडिकल सेंटर विश्वविद्यालय की रिपोर्ट भी यही कहती है कि गर्मी में एक्सरसाइज जरूर करें लेकिन बहुत गर्मी में ऐसा करने से बचें और घर में ही एक्सरसाइज करें.

4. जानिए लो ब्लड शुगर के लक्षण
एडीए के अनुसार गर्मी से थकावट के कुछ लक्षण निम्न रक्त शर्करा, या हाइपोग्लाइसीमिया के समान हैं - जिसमें पसीना, हल्की-सी फुर्ती, अकड़न और भ्रम शामिल है. ये संकेत बताते हैं कि आपके रक्त शर्करा का स्तर खतरनाक स्तर तक गिर गया है. लो ब्लड शुगर के चेतावनी संकेतों से अवगत रहें और यदि आपको अपना ब्लड शुगर बढ़ाने की आवश्यकता है तो खाने के लिए कुछ कार्बोहाइड्रेट अपने साथ रखें. 

5. रक्त शर्करा परीक्षण कई बार करें
जब मौसम गर्म होता है, तो आपको अपने रक्त शर्करा के स्तर का अधिक बार परीक्षण करने की आवश्यकता हो सकती है, ताकि आप अपने इंसुलिन और आहार को आवश्यकतानुसार समायोजित कर सकें. 

6. माइंड योर फीट
सीडीसी नोट्स के रूप में डायबिटीज वाले लोग अपने पैरों के साथ समस्याओं के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं. गर्मियों के दिनों में आपको नंगे पांव चलने या खुले पंजे वाले सैंडल पहनने चाहिए ताकि गर्मी से फंगल इंफेक्शन, फफोले या खरोंच से बचा जा सके.

आंखों में दिखने वाली ये गंभीर बीमारी ब्लड शुगर अनकंट्रोल होने का है संकेत

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement