Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lungs Damage Symptoms: ये 5 लक्षण बताते हैं बुरी तरह से डैमेज हो गए हैं फेफडे़, तुरंत कराएं जांच

Early Sign Of Lung Disease: यहां जानिए फेफड़ों के खराब होने से पहले क्या-क्या लक्षण या संकेत शरीर में नजर आते हैं, ताकि समय रहते इसकी पहचान कर सही इलाज किया जा सके.

Lungs Damage Symptoms: ये 5 लक्षण बताते हैं बुरी तरह से डैमेज हो गए हैं फेफडे़, तुरंत कराएं जांच

ये 5 लक्षण बताते हैं बुरी तरह से डैमेज हो गए हैं फेफडे़, तुरंत कराएं जांच

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आजकल खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खान-पान के कारण लोगों को कई तरह की गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ (Lungs Damage Symptoms) रहा है. हालांकि भागदौड़ भरी जिंदगी में अगर हल्की सी खांसी या सीने में घरघराहट हो तो आमतौर पर लोग इन्हें नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन इसे भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. क्योंकि यह फेफड़ों (Lungs) के खराब होने का पहला संकेत हो सकता है. ऐसे में लंबे समय तक खांसी या सीने में घरघराहट हो तो डाॅक्टर की सलाह लेना जरूरी है. आज हम आपको बता रहे हैं कि फेफड़ों के खराब होने से पहले क्या-क्या (Early Sign Of Lung Disease) लक्षण या संकेत शरीर में नजर आते हैं, ताकि समय रहते इसकी पहचान कर सही इलाज किया जा सके. आइए जानते हैं इन लक्षणों के बारे में...

लंग्स खराब होने के लक्षण

क्रोनिक कफ की समस्या  

अगर 8 सप्ताह से ज्यादा दिनों से किसी को सर्दी या कफ के कारण सीना भरा हुआ महसूस होता है तो समझना चाहिए कि यह क्रोनिक कफ है और यह क्रोनिक कफ फेफड़ों के खराब होने का पहला संकेत हो सकता है. इसे नजरअंदाज न करें और डॉक्टर के पास जाएं.

वैक्सीनेशन नहीं, कम उम्र के लोगों की अचानक हो रही मौत के पीछे ये है बड़ी वजह

सांस लेने में तकलीफ होना  

काम करते हुए सांस लेने में तकलीफ हो तो यह फेफड़ों के खराब होने का संकेत हो सकता है. वहीं अगर लगातार सांस लेने में तकलीफ हो तो इसे कभी भी हल्के में न लें.

क्रोनिक म्यूकस की समस्या

इसके अलावा म्यूकस यानी बलगम का निर्माण फेफड़ों की रक्षा या बाहरी आक्रमण को रोकने के उद्येश्य से होता है. ऐसे में जब यह बहुत ज्यादा बनने लगे और छाती में एक महीने या उससे ज्यादा दिनों तक परेशान करे तो यह फेफड़ों की बीमारी का संकेत हो सकता है. 

घरघराहट होना

इसके अलावा सांस लेने में शोर या घरघराहट इस बात का संकेत है कि कुछ गलत चीजें आपके फेफड़ों के वायुमार्ग को अवरुद्ध कर रहा है या उन्हें बहुत संकीर्ण बना रहा है. ऐसा में आपको सचेत हो जाना चाहिए.

इन हेल्दी ड्रिंक से मोम की तरह पिघलेगी शरीर की चर्बी, तेजी से कम होगा वजन

खांसी के साथ खून आने की समस्या

वहीं खांसी के साथ अंदर से खून आना फेफड़ों की बीमारी का बहुत बड़ा संकेत है. बता दें कि खून चाहे कहीं से आ रहा हो यह अक्सर नुकसानदेह होता है. इसके अलावा एक महीने या ज्यादा दिनों से अगर छाती में दर्द हो रहा है, खासकर तब जब आप खांस रहे हैं या सांस ले रहे हों  तो फेफड़ों की गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है और इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement