Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weak Eyesight Symptoms: ये लक्षण बताते हैं कमजोर हो चुकी हैं आंखें, तुरंत बढ़ाएं इन 5 चीजों का सेवन 

Weak Eyesight Symptoms: अगर आपको ये 5 लक्षण नजर आएं तो समझ लीजिए आपकी आंखों की रौशनी कमजोर हो गई है. ऐसे में डाइट में इन चीजों को शामिल ज़रूर करें...

Weak Eyesight Symptoms: ये लक्षण बताते हैं कमजोर हो चुकी हैं आंखें, तुरंत बढ़ाएं इन 5 चीजों का सेवन 

 ये लक्षण बताते हैं कमजोर हो चुकी हैं आंखें, तुरंत बढ़ाएं इन 5 चीजों का सेवन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान आपकी आंखों की रोशनी (Eye Sight) को कमजोर करता है. इतना ही नहीं, यह आंखों को कमजोर बनाने के साथ-साथ कई गंभीर  बीमारियों को भी न्योता देता है. इसलिए डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिनमें पर्याप्त पोषण तत्व मौजूद हो और आपकी कमज़ोर आंखों की रौशनी बढ़ाए. बता दें कि अगर आप कंप्यूटर और लैपटॉप पर लंबे वक्त तक काम करते हैं या फिर पहले से ही बहुत कम दिखाई देता है तो इन फलों का सेवन (Fruit Consumption) आज से ही करना शुरू कर दें. इससे आपकी आंखों की रौशनी तो बढ़ेगी ही, साथ ही आपकी सेहत भी बनी रहेगी. ऐसे में अगर आपको ये लक्षण दिखाई दें तो समझ लीजिए आपकी (Eye Vision Test) आंखों की रौशनी कमजोर हो रही है. ऐसे में आपको तुरंत इन 5 फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए.

कमजोर आंखों के लक्षण (Weak Eyesight Symptoms)

  • आंखों में खुजली होना
  • सुबह उठने के बाद थोड़ी देर तक धुंधला दिखना.
  • आंखों से लगातार पानी आना 
  • आंखों का लाल होना 
  • सिर पर दर्द या सिर के पीछे हमेशा दर्द होना.

इन 5 चीजों को खाने से दूर होगी समस्या (How To Improve Eyesight)

आड़ू

आडू फल बीटा कैरोटीन से भरा होता है और यह आपकी आंखों को जल्द बूढ़ा होने से रोकता है. इतना ही नहीं आड़ू में विटामिन सी, जिंक, कॉपर और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं, ये सभी तत्व आंखों की रेटिना में होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं.
 
पपीता

बता दें कि पपीते में ढेर सारे मिनरल्स एंटीऑक्सीडेंट और एंजाइम मौजूद होते हैं, जो आंखों को हेल्दी बनाये रखने लिए बहुत फायदेमंद है. पपीता खाने से आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ-साथ आंखों को होने वाले नुकसान से भी आप बचा सकते हैं.

5 टेस्टी ड्रिंक्स हाई कोलेस्ट्रॉल को कर देंगे कंट्रोल, फैट फ्री होंगे नसें

संतरा

संतरा जितना स्किन और आंखों को हेल्दी बनाए रखने के में काफ़ी मददगार है. बता दें कि संतरा खट्टे फलों की लिस्ट में पहले नंबर पर है क्योंकि उसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है और यह  आंखों को पूरी तरह हाइड्रेटेड रखता है. इतना ही नहीं इससे मोतियाबिंद की बीमारी से भी बचने में मदद मिलती है.

एवोकैडो

एवोकाडो में विटामिन सी, ई, बी-6 पैंटोथैनिक, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम मौजूद होता है और इसके सेवन से रातों में कम दिखाई देने की समस्या सुधारने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं इस फल को खाने से हार्मफुल अल्ट्रावॉयलेट से आंखों को होने वाले नुकसान से भी बचाया जा सकता है. 

आम

इसके अलावा आम भी आपकी आंखों के लिए ढेर सारे फायदे लेकर आता है. दरअसल आम में विटामिन ए होता है, जो आंखों में होने वाले इंफेक्शन और बैक्टीरिया को हटाने में मदद कर सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement