Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bad cholesterol: चाय की चुस्की से नसों में जमा हो रही ​गंदगी, हाई बैड कोलेस्ट्रॉल के साथ बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा

सुबह उठने से लेकर शाम को सोने तक दिन भर में बार बार चाय की चुस्की आपकी दिल की सेहत बिगाड़ सकती है. यह दिल के लिए बेहद खतरनाक साबित होती है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देती है.

Latest News
Bad cholesterol: चाय की चुस्की से नसों में जमा हो रही ​गंदगी, हाई बैड कोलेस्ट्रॉल के साथ बढ़ जाता है हार��्ट अटैक का खतरा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Tea Harmful For Heart Health: ज्यादातर लोग दिन की शुरुआत चाय की चुस्की से करते हैं. चाय के इतने दिवाने होते हैं कि सुबह से लेकर शाम तक कई कप चाय पी जाते हैं, लेकिन चाय की इतनी दिवानगी आपके दिल की सेहत को बिगाड़ सकती है. यह हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक की वजह बन सकती है. इसका कारण दूध की चाय में कैफीन का बहुत अधिक होना है, जिसकी वजह से नसों में गंदा वसा जमा हो जाता है. इसकी वजह से खून की सप्लाई प्रभावित होती है. ब्लड सर्कुलेशन डाउन होने लगता है. वहीं नसों में ब्लॉकेज आ जाती है, जिसके चलते हार्ट अटैक और स्ट्रोक आता है. अगर आप भी चाय के बहुत अधिक शौकीन हैं. अपने इस आदत पर कंट्रोल करें. आइए जानते हैं चाय से होने वाले नुकसान...

दूध वाली चाय के नुकसान

भारत में आज भी करोड़ों लोग सुबह उठते ही दूध वाली चाय पीते हैं. लोग इस चाय के दीवाने होते हैं, लेकिन चाय के प्रति आपकी यह दिवानगी शरीर के लिए बड़ी भारी पड़ती है. चाय से दिल की बीमारियों का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है. इसके अलावा हर दिन चाय पीने की लत व्यक्ति में अनिद्रा, भूख की कमी और गैस व एसिडिटी की समस्या उत्पन्न करती है. इसका व्यक्ति की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. 

बैड कोलेस्ट्रॉल होता है हाई

दूध की चाय में कैफीन का लेवल काफी ज्यादा होता है. यही वजह है कि चाय की ज्यादा चुस्की बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देती है. यह नसों में गंदे वसा के रूप में जम जाती है.हाई कोलेस्ट्रॉल से दिल की धमनियों में प्लाक जमा हो सकता है. इससे हार्ट की मांसपेशियां कमजोर होने लगती है. हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है. यह ब्लड प्रेशर को असंतुलित करती है. 

कोलेस्ट्रॉल हाई होने पर दिखते हैं ये लक्षण

कोलेस्ट्रॉल का लेवल हाई होते ही शरीर में कई ऐसे में लक्षण दिखाई देते हैं, जिन्हें देखते ही डॉक्टर से परामर्श जरूर लेना चाहिए. इन लक्ष्णों में चेहरे, आंखों की पलक से माथे पर जगह जगह पीले धब्बे दिखाई देना है. यह पीले धब्बे हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत देते हैं. इनकी वजह से व्यक्ति के हाथ पैरों में दर्द और पीलापन शुरू हो जाता है. 

न लें चाय की ज्यादा चुस्की

दूध वाली चाय या कॉफी का ज्यादा सेवन आपकी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. अगर आप दिनभर थकावट और सिर दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं, तो इसकी वजह चाय का ज्यादा सेवन हो सकता है. इसकी वजह से 2 से 3 कप ब्लैक या फिर ग्रीन टी पी सकते हैं, लेकिन दूध वाली चाय दिल की सेहत के लिए नुकसानदायक होती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement