Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Remedy : ये 5 सस्ते जूस हैं रामबाण, जोड़ों के दर्द में भी करते हैं कमाल

Reduce Uric Acid Naturally: यूरिक एसिड अगर आपका बढ़ गया है तो यहां 5 ऐसे जूस के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी समस्या को जड़ से नेचुरली खत्म कर देंगे.

Latest News
Uric Acid Remedy : ये 5 सस्ते जूस हैं रामबाण, जोड़ों के दर्द में भी करते हैं कमाल

ये 5 सस्ते जूस यूरिक एसिड को जड़ से करेंगे खत्म

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: यूरिक एसिड (Uric Acid) की समस्या में लोगों को यही लगता है कि खट्टी चीजें नहीं खानी चाहिए, लेकिन शायद ही आपको पता होगा कि यूरिक एसिड में विटामिन सी (Vitamin C) युक्तो चीजों को खाना या पीना बेहद जरूरी होता है. यूरिक एसिड विटामिन सी से कम होता है और शरीर इससे डिटॉक्स (detox) होता है. यहां आपको कुछ ऐसे जूस के बारे में बतांएगे जो यूरिक एसिड में दवा की तरह काम करते हैं.

यूरिक एसिड बढ़ने में पर पैरों में दर्द (Pain in Legs) और सूजन (Swelling) के साथ अकड़न (Stiffness) बढ़ने लगती है. इतना ही नहीं अगर शरीर में यूरिक एसिड हद से ज्यानदा होने लगे तो ये किडनी को भी डैमेज करने लगता है. यूरिक एसिड शरीर में पाया जाने वाले वह  केमिकल है, जो प्यूरीन (purine) नामक प्रोटीन के ब्रेकडाउन से बनता है. यूरिन के जरिए वैसे ये बाहर निकल जाता है लेकिन जब ये शरीर में अधिक मात्रा बढ़ जाता है तो इसे किडनी भी आसानी से फिल्टर नहीं कर पाती और ये तब ब्लंड के साथ मिलकर जोडों में जाकर डिपॉजिट होने लगता है. यही कारण है कि गठिया या जोड़ों का दर्द शुरू हो जाता है. 

यह भी पढ़ें:  Foods Clog Arteries: इन 5 चीजों की वजह से फट सकती हैं दिमाग की नसें

शरीर में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है.  तो चलिए जानते हैं कुछ हेल्दी जूस के बारे में जो यूरिक एसिड को जड़ से खत्मज कर सकते हैं. 

नींबू का रस
नींबू विटामिन सी से भरा होता है और यूरिक एसिड  की समस्या  में सबसे जरूरी तत्वम में से एक है. नींबू पानी  शरीर में मौजूद यूरिक एसिड को बाहर निकालने का काम करता है. इसके साथ ही यह शरीर की विषाक्तता को कम कर सकता है.

स्ट्रॉबेरी का जूस
यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए स्ट्रॉबेरी जूस पीना चाहिए. यह शरीर में मौजूद हानिकारक केमिकल को बाहर निकालने में मददगार है. इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर में एसिड के स्तर को कम करता है.

यह भी पढ़ें: Signs of Low Platelets: ये 6 लक्षण बताते हैं खून में तेजी से कम हो रहा प्लेटलेट्स

केले से तैयार जूस
पोटैशियम से भरा केला अगर रोज खाने या इसकी स्मूदी बना कर पीने की आदत डाल लें तो आपकी यूरिक एसिड की समस्या भी दूर होने लगेगी. केला की स्मूदी में क्षारीय तत्वों को कम करने का गुण होता है। यह किडनी को स्वस्थ रखने में प्रभावी होता है. 

संतरे का जूस
संतरा भी विटामिन सी से भरा होता है और यही कारण है कि इसका जूस भी यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है. साथ ही किडनी को स्वस्थ रखने में भी कारगर है. 

सेब का जूस या सिरका
सेब का रस या सिरका यानि एप्पहल साइडर विनेगर पीने की आदत डाल लें तो समझ लें आपकी यूरिक एसिड की समस्याइ तेजी से कम होती जाएगी. सेब के जूस में मौजूद तत्व शरीर में मौजूद हानिकारक तत्व को बाहर निकाल सकता है. सेब में मेलिक एसिड होता है,जो शरीर में मौजूद यूरिक एसिड को तोड़ता है. इससे यह शरीर से बाहर आसानी से निकल जाता है. 

इन चीजों को भी पीना होगा लाभकारी

  • बथुआ साग से तैयार जूस यूरिक एसिड रोगी भी सकते हैं. इससे कुछ ही दिनों में आपकी परेशानी कंट्रोल होगी.
  • यूरिक एसिड की समस्या होने पर अजवाइन का पानी पीना चाहिए. इससे आपके जोड़ों में दर्द और ऐंठन कम हो सकती है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement