Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods For Control Cholesterol: गर्मियों में कोलेस्ट्राॅल को कम करते हैं ये 4 फूड्स, डाइट में शामिल करने पर हार्ट भी रहेगा हेल्दी

हाई कोलेस्ट्राॅल दिल की बीमारियों से लेकर हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ा देता है. यह गर्मियों में ब्लड प्रेशर को प्रभावित करता है.

Latest News
Foods For Control Cholesterol: गर्मियों में कोलेस्ट्राॅल को कम करते हैं ये 4 फूड्स, डाइट में शामिल करने पर हार्ट भी रहेगा हेल्दी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Cholesterol Control Karne Ke Upay) कोलेस्ट्राॅल एक क्रोनिकल बीमारी है. मौसम में बदलाव के साथ ही खानपान का असर भी कोलेस्ट्राॅल लेवल को प्रभावित करता है. सर्दियों में तला भूना खाने की वजह से इसका लेवल हाई हो जाता है, जो दिल की बीमारियों को बढ़ा देता है. यह बहुत ही घातक हो सकता है. ऐसी स्थिति में गर्मियों में हाई कोलेस्ट्राॅल को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके लिए गर्मी का मौसम शुरु होते ही मार्केट में आने वाले ये 4 फूड्स आपकी मदद कर सकते हैं. इनका सेवन करने से कोलेस्ट्राॅल कंट्रोल रहने के साथ ही दिल को हेल्दी बनाएं रखते हैं. यह कमजोर और बेजान हो रही नसों को भी ठीक करता है. आप भी हाई कोलेस्ट्राॅल से परेशान हैं तो आज ही इन फूड्स को डाइट में शामिल कर लें. इसे आपकी परेशानी खत्म हो जाएगी. 

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए ये हैं 4 समर फूड्स 

Uric Acid Test: जोड़ों में दर्द या सूजन जैसे लक्षण नहीं दिखने पर भी टेस्ट करा लें यूरिक एसिड, एक्सपर्ट्स ने बताई ये खास वजह

खुबानी

कोलेस्ट्राॅल का हाई लेवल जान लेवा हो सकता है. यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा देता है. ऐसे खुबानी का नियमित सेवन से हाई एलडीएल कोलेस्ट्राॅल को आॅक्सीकरण कर नसों को ब्लाॅक करने से रोकती है. इस फल में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. यह बैड कोलेस्ट्राॅल को कम करता है. खुबानी को सूखाकर सर्दियों की डाइट में भी शामिल किया जा सकता है. यह बहुत ही लाभदायक फलों में से एक है. 

रास्पबेरी

आकार में बहुत छोटा सा फल रास्पबेरी सेहत के लिहाज से बहुत ही फायदेमंद है. यह दर्जनों पोषक तत्वों से भरे होने के साथ ही फाइबर से भरपूर है. इसमें फोलेट, विटामिन बी2, विटामिन सी, पोटैशियम और एंटीआॅक्सिडेंट पाए जाते हैं. गर्मियों की शुरुआत में मिलने वाला यह फल बैड कोलेस्ट्राॅल को कम कर गुड कोलेस्ट्राॅल जनरेट करता है. यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है. 

Diabetes Diet: डाइट में इस तरह शामिल करें मखाने, ब्लड प्रेशर से शुगर तक रहेगा कंट्रोल

एवोकाडो

एवोकाडो दिल को हेल्दी रखने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह फल कोलेस्ट्राॅल लेवल को सही रखने के साथ ही नसों में जान भर देता है. एवोकाडो को सलाद या साइड डिश में खाया जा सकता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व मोटापे को भी कम करने का काम करते हैं. 

Juice For Uric Acid:हड्डियों में गैप बना रहे यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देता है 2 सब्जियों का जूस, किडनी की पथरी भी आ जाएगी बाहर

शतावरी

जड़ी बूटियों में शामिल शतावरी कई गुणों से भरपूर है. औषधीय गुणों से भरपूर शतावरी में एंटी इंफ्रलेमेटरी और एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं. इसका सेवन करने से नसों में जमा कोलेस्ट्राॅल साफ हो जाता है. यह ब्लाॅकेज कम करने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को सही बनाएं रखने में मदद करती है. यह कोलेस्ट्राॅल लेवल कम करने के साथ ही हार्ट हो हेल्दी बनाएं रखने में अहम भूमिका निभाती है. इसमें मौजूद फाइबर बढ़ते मोटापे को कंट्रोल करने का काम भी करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement