Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Thyroid Symptoms in Men: पुरुषों में थायरायड के ये हैं 5 चेतावनी भरे लक्षण, न दिया ध्यान तो फर्टिलिटी होगी खत्म

Thyroid Risk in Men: पुरुषों में थायरायड के रिस्क एक नहीं कई हैं. समय पर इस बीमारी को कंट्रोल न किया गया तो फर्टिलिटी खत्म होना रिस्क होता है.

Latest News
Thyroid Symptoms in Men: पुरुषों में थायरायड के ये हैं 5 चेतावनी भरे लक्षण, न दिया ध्यान तो फर्टिलिटी होगी खत्म

Thyroid Symptoms in Men: पुरुषों में थायरॉइड के ये हैं 5 चेतावनी भरे लक्षण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः थायराइड (Thyroid) की समस्या महिलाओं में ज्यादा होती थी लेकिन अब ये समस्या समान रूप से पुरुषों में भी दिखने लगी है. हालांकि परुषों में इसके लक्षणों को समय पर नहीं पकड़े जाने से ये ज्यादा गंभीर हो रही हैं. अनकंट्रोल थायराइड पुरुषों की फर्टिलिटी को खत्म कर रहा है.

असल में थायराइड के लक्षण शुरुआती दौर में सामान्य नजर आते हैं और इसे गंभीरता से न लेने के कारण ही ये कई और बीमारियों के पैदा कर देता है. तो चलिए आज आपको पुरुषों में हाइपरथायरॉइड और हाइपोथायरॉइड के संकेतों के बारे में बताते हैं. अगर लंबे समय तक ये लक्षण शरीर में दिखे तो सावधान हो जाएं.

 Thyroid : थायराइड में पी लें इन पत्तियों और बीज से बना चमत्कारी काढ़ा, हाइपोथायरायडिज्म की समस्या होगी दूर

थायराइड है क्या ?

असल में गले के अंदर थायराइड ग्लैंड से जब थायरायड हॉर्मोन कम या ज्यादा निकलने लगता है तो समस्या शुरू होती है. जब शरीर में थायराइड हॉर्मोन ज्यादा बनने लगता है तब हाइपरथायरॉइड (Hyperthyroidism) नामक बीमारी होती है और जब थायराइड हार्मोन ग्लैंड से कम निकलता है तो हाइपोथायरॉइड (Hyporthyroidism) की बीमारी होती है. तो चलिए जानें कि थायराइड प्रॉब्लम पुरुषों में फर्टिलिटी को कैसे खत्म करती है और थायराइड कम या ज्यादा होने पर क्या संकेत शरीर से मिलते हैं?

पुरुषों को होने वाले थायराइड

पुरुषों को आमतौर पर हाइपोथायरॉयडिज्म, ऑटोइम्यून हाइपोथायरॉयडिज्म (Hashimoto's thyroiditis), ऑटोइम्यून हाइपरथायरॉयडिज्म (ग्रेव्स रोग या थायरॉयड कैंसर) का सामना करना पड़ता है. 

थायराइड को कंट्रोल में रखने के लिए जान लें, क्या खाएं और क्या नहीं

पुरुषों में थायराइड के सामान्य लक्षण

  1. वेट का तेजी से बढ़ना या घटते जाना
  2. बाल झड़ते रहना और गंजेपन की स्थिति का आना
  3. बहुत ज्यादा थकान और कमजोरी महसूस होना
  4. डिप्रेशन या स्ट्रेस का हाई लेवल
  5. नींद ना आना
  6. स्किन का ड्राई होते जाना
  7. सेक्स से मन का उचटना
  8. इरेक्टाइल डिस्फंक्शन
  9. शुक्राणुओं की गुणवत्ता में खराबी
  10. शुक्राणुओं की कमी
  11. टेस्टिकल्स के फंक्शन में कमी 

पुरुषों की फर्टिलिटी पर थायराइड ​​​​​​​का प्रभाव

हाइपोथायरॉइड के कारण टेस्टोस्टेरोन, एलएच हॉर्मोन, एफएसएच हॉर्मोन में कमी आने लगती है. जो कि पुरुषों की फर्टिलिटी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. वहीं, हाइपरथायरॉइड के कारण वीर्य का उत्पादन भी कम हो जाता है. 

ये 7 फूड कॉम्बिनेशन शरीर की चर्बी को मक्खन की तरह पिघला देंगे, तेजी से होगा वेट लॉस 

पुरुषों में थायराइड ​​​​​​​का उपचार

पुरुषों में हाइपोथायरॉइड और हाइपरथायरॉइड को रिवर्स किया जा सकता है. जिसके लिए एंटीथायरॉइड ड्रग्स, रेडियोएक्टिव आयोडीन, सर्जरी जैसे उपाय अपनाए जाते हैं. इन उपायों से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन लेवल नॉर्मल हो जाता है और फर्टिलिटी भी पूरी तरह सुधर सकती है.
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement