Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

एक या दो नहीं, 32 बीमारियों को न्योता देते हैं Ultra-Processed Foods, डाइट से तुरंत करें बाहर: Study

Ultra Processed Foods: हाल ही में हुए एक रिसर्च के मुताबिक, अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन करने से कैंसर, सांस और हृदय रोग समेत 32 बीमारियों का खतरा बढ़ता है.

Latest News
एक या दो नहीं, 32 बीमारियों को न्योता देते हैं Ultra-Processed Foods, डाइट से तुरंत करें बाहर: Study

एक या दो नहीं, 32 बीमारियों को न्योता देते हैं Ultra-Processed Foods

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग खानपान पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं, यही वजह है कि लोगों में कोलेस्ट्राॅल, हाई बीपी, डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, खाने-पीने (Diet) की कई चीजें हैं जो सेहत को भयंकर नुकसान पहुंचाती हैं, बावजूद इसके लोग डाइट में ऐसे फूड्स शामिल कर रहे हैं. हाई अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स (Ultra Processed Foods)  भी इनमें शामिल हैं. 

हाल ही में BMJ में पब्लिश हुई एक रिसर्च के मुताबिक, हाई अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन करने से कैंसर, सांस और हृदय रोग समेत 32 बीमारियों का खतरा बढ़ता है. इतना ही नहीं इससे हार्ट डिजीज़ से मृत्यु का जोखिम 48-53 प्रतिशत बढ़ जाता है. वहीं इसके कारण डिप्रेशन, जनरल मेंटल डिसऑर्डर और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी 12 प्रतिशत तक बढ़ जाता है.

क्या है अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स ( What is Ultra Processed Food)

बता दें कि अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स में वे चीजें शामिल की जाती हैं, जिन्हें फैक्ट्रियों में विभिन्न विधियों से तैयार किया जाता है. ऐसे फूड्स को कॉस्मेटिक फूड्स भी कहा जाता है. इस तरह के फूड्स में प्रिजर्वेटिव्स और आर्टिफिशिअल इंग्रेडिएंट मिलाए जाते हैं. यही वजह है कि इनके सेवन से प्रोटीन की तुलना में सिर्फ कैलोरी और शुगर ही मिलती हैं. 


यह भी पढे़ं- छोटी-छोटी बीमारियों में लेते हैं Antibiotics? इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकते हैं ये नुकसान


इस तरह के फूड्स आमतौर पर एक्सट्रूजन, हाइड्रोजनेशन और अधिक तापमान पर खाना पकाने जैसे कई प्रोसेस से गुजरते हैं. इनमें मीठे स्नैक्स, पैकेज्ड या बेक की हुई चीजें, फास्ट फूड, मीठी ड्रिंक्स आदि शामिल हैं. इन चीजों में आवश्यक पोषक तत्व और फाइबर कम होते हैं और अनहेल्दी फैट, चीनी, नमक अधिक होते  हैं.

अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स के सेवन से बढ़ता है इन बीमारियों का खतरा 

अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स खाने से मोटापा, हार्ट डिजीज़, डायबिटीज और कुछ प्रकार के कैंसर समेत कई समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. इतना ही नहीं, इससे डिप्रेशन, नींद संबंधी समस्याएं, घबराहट, कैंसर, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कंडीशन्स जैसी क्रोनिक डिजीज़ और क्रोनिक लिम्फोसाइटिक ल्यूकेमिया जैसी गंभीर बीमारियों का जोखिम बढ़ता है. ऐसे में इन फूड्स को डाइट से बाहर कर देने में ही भलाई है.  

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement