Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Diet: ये 5 फल यूरिक एसिड के क्रिस्टल को कोने-कोने से करेंगे बाहर, हड्डियों में बढ़ेगी चिकनाई-दर्द होगा कम

अगर आपके जोड़ों का दर्द बढ़ रहा है तो समझ लें कि आपके खून में घुला यूसिड क्रिस्टल बनकर आपके हड्डियों में जम रहा है.

Latest News
Uric Acid Diet: ये 5 फल यूरिक एसिड के क्रिस्टल को कोने-कोने से करेंगे बाहर, हड्डियों में बढ़ेगी चिकनाई-दर्द होगा कम

Uric Acid Diet Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ब्लड में यूरिक एसिड बढ़ने का कारण है हाई प्यूरिन डाइट और एक्सरसाइज की कमी. अगर आपको बार-बार किडनी में स्टोन हो रहा है या जोड़ों में रह-रहकर दर्द उठता है तो आपको अपने यूरिक एसिड की जांच भी जरूर करानी चाहिए. साथ ही में खानपान में प्यूरिन रिच डाइट जो अमूमन मीट-मछली या डेरी प्रोडक्ट में होते हैं, उनका त्याग करना होगा. 

आपके ब्लड में जब भी यूरिक एसिड हाई होगा तो किडनी उसे छानकर शरीर से बाहर निकालती है लेकिन जब ये हमेशा ही हाई रहने लगता है तो किडनी पर प्रेशर बढ़ता है, नतीजा किडनी कुछ समय बाद इस यूरिक एसिड के छान नहीं पाती और तब ये ब्लड में घुल कर हड्डियों के बीच गैप में जमने लगाता है.  

प्रोटीन से भरी ये हरी सब्जियां यूरिक एसिड को करती हैं ब्लॉक, टॉक्सिन फ्री होंगी हड्डियां और किडनी 

क्यों होता है जोड़ों में दर्द

असल में हड्डियों के बीच में बोन्स को घिसने से बचाने के लिए एक ल्यूब्रिकेंट जैसा जेल होता है जो जेल की तरह काम करता है लेकिन यूरिक एसिड के क्रिस्टल इस जेल की जगह लेने लगते हैं और जेल की जगह सीमेंट की तरह ये यूरिक एसिड का क्रिस्टल जम जाता है. इससे हड्डियों में घिसाव शुरू होता है और दर्द के साथ हड्डियों के शेप भी बदलने लगते हैं. इसलिए आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजें लेनी चाहिए जो इन क्रिस्टल को तोड़ कर यूरिन के जरिए बहा दे और वापस से जोड़ों में जेल की चिकनाई आ सके. 

हड्डियों में सीमेंट की तरह जम जाएगा यूरिक एसिड, अगर खाते रहेंगे ये 4 चीजें

इन फ्रूट को खाने से टूटेगा यूरिक एसिड का क्रिस्टल

अनार 
अनार साइट्रिक और मैलिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है. इसके यह गुण यूरिक एसिड की परेशानी से जूझ रहे मरीजों के लिए काफी हेल्दी होता है. नियमित रूप से अनार का सेवन करने से गठिया में होने वाली सूजन, दर्द, किडनी से जुड़ी समस्याओं को कम करने का गुण होता है.

अमरूद
अमरूद विटामिन सी के समृद्ध होता है. इसके अलावा इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में प्रभावी हो सकता है. अगर आप यूरिक एसिड की परेशानी को कम करना चाहते हैं, तो इसका सेवन नियमित रूप से करें.

संतरा 
संतरा में विटामिन सी भरपूर होता है, जो आपके यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है और गाउट के हमलों को रोकने में मदद करता है. लेकिन अगर आप अपने गठिया के लिए कोल्सीसिन ले रहे हैं, तो इस स्थिति में किसी भी फल का सेवन करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

हाई यूरिक एसिड में जानिए आपके लिए कौन से फूड हैं बेस्ट और कौन सबसे खराब 

केला 
केले आम तौर पर गठिया से पीड़ित मरीजों के लिए सुरक्षित माना जाता है, क्योंकि इनमें प्यूरीन की मात्रा कम होती है. इनमें मौजूद विटामिन सी भी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो ब्लड में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. ऐसे में अगर आप यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपके लिए केला काफी अच्छा विकल्प हो सकता है. 

पाइनएप्पल 
गठिया रोगियों के लिए पाइएप्पल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें यूरिक एसिड के उच्च स्तर से पीड़ित लोगों की परेशानी को कम करने के गुण छिपे होते हैं. पाइनएप्पल में पाया जाने वाला एंजाइम ब्रोमेलैन प्रोटीन को तोड़ने और सूजन को कम करने में मदद करता है. इससे काफी हद तक आपकी परेशानी कम हो सकती है.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement