Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cancer को कोसों दूर रखता है गुनगुने पानी का ऐसा इस्तेमाल, जानें एक्सपर्ट्स के टिप्स

Cancer: फलों और सब्जियों को फ्रेश रखने और कीड़े से बचाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पेस्टीसाइड और केमिकल कैंसर का कारण बन रही हैं . अगर कैंसर से बचना है तो ये कुछ स्टेप्स हमें इससे बचा सकते हैं.

Latest News
Cancer को कोसों दूर रखता है गुनगुने पानी का ऐसा इस्तेमाल, जानें एक्सपर��्ट्स के टिप्स

जंक फूड्स और कोल्ड ड्रिंक्स से बचें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Cancer: हमें फलों और सब्जियों को पेस्टीसाइड्स फ़्री  रखने के लिए गुनगुने पानी से धोना चाहिए. जिससे आपका  परिवार कैंसर एक कदम दूर रह सकता है.

मार्केट में मिलने वाली हरी सब्जी और फ्रेश दिखने वाले फल हों या फिर जुबान को पसंद आने वाले जंक फूड्स ये हमें और हमारे परिवार को बीमार करने के लिए काफी हैं. क्या आपने  कभी सोचा है कि आप जो फल और सब्जी या फिर जंग फूड्स धरल्ले से खा रहे हैं वह हमारे लिए कितना हानिकारक है.  पॉल्यूशन, कंटानिमेटेड वाटर ही नहीं शाक-सब्जियां और खाना-पीना भी  हमारे स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव छोड़ रहा है जिससे हमारे शरीर को कई बीमारियां घेर रही हैं.  

पीएसआरआई ( PSRI) हॉस्पिटल के  ऑंकोलॉजिस्ट स्पेशलिस्ट अमित उपाध्याय डीएनए को बताते हैं कि अगर हम थोड़ा सा अपनी लाइफ स्टाइल को बदलें और छोटी छोटी बातों को फॉलो करें तो खुद ही नहीं पूरे परिवार को कैंसर से दूर रख सकते हैं.


यह भी पढें: Obesity, Alcohol, BP से ज्यादा, सोशल मीडिया से बिगड़ रहा है Liver


सब्जियां गुनगुने पानी से धोएं 
इन दिनों फलों और सब्जियों में पेस्टीसाइड्स का जम कर छिड़काव किया जा रहा है. अगर आप सब्जी और फलों को बिना ठीक से धोए खाते हैं तो फल के साथ शरीर में जहरीले पदार्थ भी लगातार खाते रहते हैं तो लांग टर्म में कैंसर होने का खतरा होता है. डॉ. अमित बताते हैं कि जब भी आप फल या सब्जी बाजार से लाते हैं तो उसे कम से कम 20 मिनट गर्म पानी में रखना चाहिए . इससे उसमें इस्तेमाल की जाने वाली पेस्टीसाइड का खात्मा हो जाता है. 

विनेगर से धोए
डॉ. उपाध्याय बताते हैं कि गर्म पानी में अगर आप थोड़ा सा विनेगर डाल देते हैं तो उससे भी कीटाणु मर जाते है. जिससे सब्जी खाने योग्य बन जाती है .

फल को छील कर खाएं 

चूंकि हर फल को गर्म पानी में नहीं डाला जा सकता है. फलों को कच्चा और कुछ फलों को बिना छिल्का उतारे ही खाया जाता है तो ऐसे फलों को हमें छील कर खाना चाहिए.  ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए  फलों को  शाइनिंग वाले रसायन में डुबोया जाता है वो भी हानिकारक होता है. 

बाजार में बिकने वाले फलों को चमकदार बनाने के लिए शाइनिंग वाले केमिकल में डुबोया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है इसलिए फलों को छील कर खाएं. खासकर कीमोथेरेपी वाले मरीज को फल छील कर ही खाना चाहिए .


यह भी पढ़ें: Fatty Liver Symptoms: फैटी लिवर होने पर चेहरे और गर्दन के पास दिखते हैं ये 4 लक्षण, इग्नोर करना पड़ेगा भारी


 ओजोन  बेस पेस्टीसाइड्स फ्री सॉल्यूशंस या डिवाइस 
मार्केट में कई ऐसे सारे डिवाइस हैं जो पानी में रखने से फलों और सब्जियों से टोक्सिसिटी निकाल देता है. 

जंक फूड और कोल्ड ड्रिंक से परहेज है जरूरी
डॉ. अमित बताते हैं कि इनसभी में सबसे जहरीला होता है जंक फूड होता है जंक फूड जिसका असर लंबे समय तक होता है. जंक फूड और कोल्ड ड्रिंक्स का नियमित सेवन फाइब्रोसिस, सिरोसिस और क्रोनिक लिवर इन्फ्लेमेशन (लंबे समय तक सूजन होना) का कारण बन सकता है. हालांकि शुगर सीधे तौर पर कैंसर के जोखिम को नहीं बढ़ाता है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की रिपोर्ट के अनुसार, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स और सोडा ड्रिंक में मौजूद आर्टिफिशियल शुगर सामान्य चीनी से भी ज्यादा खतरनाक होता है. लगातार कोल्ड ड्रिंग का सेवन फैट को बढ़ाता है जिससे लिवर कैंसर का जोखिम काफी बढ़ जाता है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement