Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Women's Health: शरीर के इन हिस्सों में दर्द-सूजन को हल्के में न लें महिलाएं, हो सकता है इस बीमारी का खतरा

Swelling In Uterus: पेल्विक हिस्से में सूजन-दर्द, टॉयलेट करते वक्ते दर्द या दिक्कत होती है या फिर शरीर के नीचले हिस्से में भारीपन लग रहा है तो इसे भूलकर भी अनदेखा न करें, हो सकती है ये गंभीर बीमारी...

Latest News
Women's Health: शरीर के इन हिस्सों में दर्द-सूजन को हल्के में न लें महिलाएं, हो सकता है इस बीमारी का खतरा

Swelling In Uterus

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः महिलाएं अक्सर बॉडी में होने वाले दर्द-सूजन को अनदेखा कर देती हैं और यह कर छोड़ देती हैं कि अपने आप ठीक हो जाएगा. लेकिन ऐसा नहीं है. शरीर के किसी भी पार्ट्स में आपको सूजन या दर्द महसूस हो और लंबे वक्त से समस्या परेशान कर रही हो तो इसे हल्के (Swelling In Uterus) में नहीं लेना चाहिए. क्योंकि यह किसी गंभीर बीमारी के लक्षण हो सकते हैं और ऐसी स्थिति में आपको तुरंत किसी अच्छे डाॅक्टर की सलाह लेनी चाहिए. खासतौर से महिलाओं के यूटरिन में (Uterine Fibroids) होने वाली सूजन को लेकर बिल्कुल भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. पेल्विक हिस्से में सूजन-दर्द, टॉयलेट करते वक्ते दर्द और दिक्कत हो रही है या फिर शरीर के नीचले हिस्से में भारीपन लग रहा है तो डॉक्टर से तुरंत सलाह लें... 

शरीर के इन हिस्सों में हो दर्द तो भूलकर भी न करें अनदेखा

पेल्विक में दर्द होना

गर्भाशय फाइब्रॉएड आमतौर पर पेल्विक दर्द का कारण बनता है और इस दौरान पेल्विक में हल्का दबाव या शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द महसूस हो सकता है. बता दें कि जब फाइब्रॉएड काफी बड़ा हो जाता है तो यह आस-पास के अंगों पर दबाव डालने लगता है और परिणामस्वरूप शरीर के विभिन्न हिस्सों में दर्द हो सकता है.

कहीं इस गलत तरीके से तो नहीं सोते आप? हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार, तुरंत बदलें आदत

पीठ के निचले हिस्से में दर्द होना

फाइब्रॉएड के कारण पैरों में दर्द हो सकता है और ये इसके आकार और स्थान पर निर्भर करता है. क्योंकि ये फाइब्रॉएड अन्य अंगों को प्रभावित करता है और जब फाइब्रॉएड काफी बड़े हो जाते हैं तो ऐसी स्थिति में वे रीढ़ की हड्डी के साथ नसों को दबाने लगते हैं, जिसके परिणामस्वरूप पीठ और पैर में दर्द की समस्या होने लगती है.

पेट में दर्द होना

पेट में भारीपन या दबाव महसूस होना फाइब्रॉएड का एक सामान्य लक्षण है और अगर आपको अचानक, तेज़ पेट दर्द का अनुभव होता है, जो दर्द की दवा से भी कम नहीं होता है तो यह चिंता का कारण हो सकता है. ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

दर्दनाक संभोग 

इसके अलावा अगर आपको संभोग करते समय तेज दर्द होता है तो बेहतर होगा कि आप डॉक्टर से सलाह लें और सही इलाज कराएं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement