Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Remedy: डायबिटीज, बुखार समेत इन बीमारियों में दवा का काम करता है ये औषधीय पौधा, ऐसे करें इस्तेमाल

Diabetes Remedy: औषधीय गुणों से भरपूर वत्सनाभ का पौधा हिमालय पर होता है, इससे कई तरह की बीमारियां दूर रहती हैं. आइए जानते हैं इसके फायदे...

Latest News
Diabetes Remedy: डायबिटीज, बुखार समेत इन बीमारियों में दवा का काम करता है ये औषधीय पौधा, ऐसे करें इस्तेमाल

Vatsnabh Plant Health Benefits 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:  आयुर्वेद में कई तरह के फूल-पौधों का जिक्र मिलता है, जिनमें कई गंभीर बीमारियों का काट छिपा है और इनका इस्तेमाल सालों से बीमारियों के इलाज में किया जा रहा है. इन्हीं में से एक है वत्सनाभ, जिसका साइंटिफिक नाम Aconitum Ferox है. बता दें कि यह औषधीय पौधा हिमालय (Diabetes Remedy) पर होता है. इसके अलावा दार्जिलिंग और पश्चिम बंगाल के कई इलाके में कहीं भी यह पौधा उग आता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस पौधे में खुद ही जहर वाला गुण है. इसलिए वत्सनाभ को पहले प्रोसेस्ड कर इसके (Vatsnabh Plant) जहर के असर के बेअसर किया जाता है, इसका बाद इसका इस्तेमाल असाध्य से असाध्य दर्द को ठीक करने में किया जाता है. इससे शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द, एंग्जाइटी यानी बेचैनी और सांस संबंधी बीमारियों का (Vatsnabh Plant Benefits) इलाज किया जा सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में... 

सूजन की समस्या करे दूर

बता दें कि आप शरीर में सूजन की समस्‍या दूर करने के लि‍ए आप वत्‍सनाभ का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. दरअसल वत्‍सनाभ में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं ज‍िससे सूजन और दर्द की समस्‍या दूर होती है. इसके लिए आप वत्‍सनाभ की जड़ का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए जड़ को रात भर भिगोकर रखें और सुबह उस पानी को छानकर पीने से पेट की सूजन, शरीर की सूजन, जोड़ों के दर्द आद‍ि समस्‍याओं में आराम म‍िलता है.

यह भी पढ़ें : क्या है आर्थराइटिस और रूमेटाइड आर्थराइटिस में अंतर? जानें लक्षण और बचाव के आसान उपाय

बुखार में फायदेमंद

इसके अलावा अगर आप को बुखार है तो वत्‍सनाभ का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, वत्‍सनाभ की छाल का पाउडर सुबह गुनगुने पानी के साथ लेने से बुखार उतरता है और ज‍िन लोगों को खांसी की समस्‍या है वो भी वत्‍सनाभ का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा खांसी की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए वत्‍सनाभ के पत्‍तों को पीसकर काढ़ा बना लें और उसका सेवन सुबह-सुबह करें इससे खांसी का इलाज भी हो जाएगा. साथ ही गले में जमा कफ, थकान, बुखार आद‍ि समस्‍याएं भी दूर हो जाएंगी.

डायब‍िटीज में फायदेमंद

डायब‍िटीज के मरीजों के ल‍िए भी वत्‍सनाभ फायदेमंद होता है. इसके लिए वत्‍सनाभ के छाल के पाउडर को गुनगुने पानी में म‍िलाकर पीने से डायब‍िटीज कंट्रोल होती है. इसके अलावा अगर आपको शरीर के क‍िसी अन्‍य अंग में दर्द है तो भी आप वत्‍सनाभ का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. साथ ही जिन लोगों को बार-बार यूर‍िन आने की समस्‍या होती है उन्‍हें भी वत्‍सनाभ के काढ़े का सेवन करना चाह‍िए. 

यह भी पढ़ें : टूटे-टेढ़े, गैप वाले दांत भी बन सकते हैं खूबसूरत, जानिए कैसे डेंटल कॉस्मेटिक निखारेगी आपकी मुस्कान

स‍िर दर्द की समस्या 

इसके अलावा स‍िर का दर्द दूर करने के उपाय ढूंढ रहे हैं तो आप वत्‍सनाभ का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. बता दें कि वत्‍सनाभ के पत्‍तों का लेप स‍िर पर मलने से स‍िर का दर्द दूर होता है. इसके लिए आप वत्‍सनाभ के पत्तों को पीसकर लेप बना लें और उसमें नीलग‍िरी या टी ट्री ऑयल के साथ बादाम तेल की दो से तीन बूंदें म‍िलाकर स‍िर की माल‍िश करें.

दस्‍त की समस्‍या की समस्या में फायदेमंद

इसके अलावा दस्‍त की समस्‍या होने पर भी वत्‍सनाभ का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है पर दस्‍त की समस्‍या वत्‍सनाभ से ठीक न हो तो डॉक्‍टर से संपर्क करें. इसके अलावा ज‍िन लोगों के गले में टॉन्‍स‍िल की समस्‍या होती है उन्‍हें भी वत्‍सनाभ का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement