Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इस विटामिन की कमी से बढ़ जाती हैं ये 4 दिक्कतें, अनिद्रा से लेकर डिप्रेशन तक का शिकार हो जाता है व्यक्ति

विटामिंस और मिनरल्स की कमी व्यक्ति को बीमार कर सकती है. यह आपको स्वास्थ्य से लेकर मानसिक रूप से नुकसान पहुंचाती है. ऐसे में डॉक्टर को आनन फानन में दिखा लें. 

Latest News
इस विटामिन की कमी से बढ़ जाती हैं ये 4 दिक्कतें, अनिद्रा से लेकर डिप्रेशन तक का शिकार हो जाता है व्यक्ति
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शरीर को स्वस्थ बनाएं रखने में विटामिन और मिनरल्स अहम भूमिका निभाते हैं. इनमें भी कुछ विटामिंस ऐसे होते हैं, जिनकी कमी होने पर व्यक्ति शारीरिक के साथ मानसिक रूप से भी बीमार हो जाता है. ऐसा ही एक विटामिन बी 12 है. इसकी कमी होने से ही रेड रेड ब्लड सेल्स नहीं बन पाती है. लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए विटामिन बी 12 की जरूरत होती है. यह बॉडी में ऑक्सीजन सप्लाई का भी काम करता है. ब्लड सेल्स के न बनने पर टिशूज और बॉडी पार्ट्स को पर्याप्त रूप में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है. इसके चलते आपका दिमाग से लेकर दूसरे बॉडी पार्ट ठीक से काम नहीं कर पाते हैं. मेडिकल टर्म में इसे एनीमिया मेगालोब्लास्टिक कहते हैं, जो एक तरह का एनीमिया ही है. 

शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होने पर इसके कुछ लक्षण दिखाई देने लगते हैं. इसमें अनिद्रा से लेकर व्यक्ति की मानसिक स्थिति का प्रभावित होना है. वहीं स्किन पर भी कई तरह की समस्याएं दिखाई देने लगती हैं. अगर आप को भी इनकें से कोई लक्षण दिखाई देता है तो तुरंत विटामिन बी 12 की जांच करा लें. आइए जानते हैं इस विटामिन की कमी पर दिखने वाले ये 4 बड़े लक्षण... 

अनिद्रा और डिप्रेशन

अनिद्रा और डिप्रेशन भी विटामिन बी 12 की कमी का ही एक लक्षण है. इस विटामिन की कमी के चलते बॉडी में खून की कमी होने लगती है. इसके चलते व्यक्ति को बेचैनी होने लगती है. रात भर नींद नहीं आती. व्यक्ति में चिड़चिड़ापन आने लगता है. वह अनिद्रा से लेकर डिप्रेशन का शिकार हो जाता है. यह बॉडी के स्लीप पैटर्न को बुरी तरह प्रभावित करती है. इससे व्यक्ति की हालत खराब हो सकती है. ऐसे लक्षण दिखने पर विटामिन बी 12 से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

भूख न लगना

अगर आपको भूख लगना बंद हो गया है. कमजोरी आ रही है. साथ ही पाचन क्रिया खराब होती है तो यह समस्या विटामिन बी 12 की कमी को दर्शाति है. इसमें हार्मोनल गड़​बड़ियां इतनी ज्यादा होती है कि व्यक्ति भूख प्यास भूलने के साथ ही पेट के दर्द से परेशान रहने लगता है. यह शरीर में कमजोरी भर देता है. 

ग्लोसिटिस

विटामिन बी 12 की कमी के चलते ग्लोसिटिस की समस्या लक्षणों के रूप में सबसे पहले सामने आती है. इसमें मुंह के अंदर छोटे छोटे फफोले छाले पड़ने लगते हैं. विटामिन बी 12 की कमी से यह लक्षण बार बार दिखाई दे सकते हैं. ऐसी स्थिति से बचने के लिए डॉक्टर से परामर्श जरूर लें. 

हर समय सिरदर्द

कुछ लोग हर समय सिर दर्द की शिकायत करते हैं. वह सिरदर्द की पेशानी से जूझते रहते हैं. इसकी वजह विटामिन बी 12 की कमी के चलते शरीर में रेड ब्लड सेल्स बनने की गति का धीमा हो जाना है. रेड ब्लड सेल्स न बनने की वजह से व्यक्ति को थकान होने लगती है. इसके अलाव व्यक्ति चलने फिरने में समस्याओं को महसूस करता है. उसे चक्कर आने के साथ हमेशा धीमा और तेज सिर दर्द की शिकायत बनने लगती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement