Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Clotting Alert: विटामिन B-12 डिफिशिएंसी से ब्लड क्लॉटिंग और लकवा का भी खतरा, पहचान लें इसकी कमी के लक्षण

एक खास विटामिन की कमी नसों से जुड़ी बीमारी का ही नहीं, बल्कि स्ट्रोक और लकवा मारने तक का कारण बन सकती है.

Latest News
Blood Clotting Alert: विटामिन B-12 डिफिशिएंसी से ब्लड क्लॉटिंग और लकवा का भी खतरा, पहचान लें इसकी कमी के लक्षण

विटामिन B-12 डिफिशियंसी से ब्लड क्लॉटिंग और लकवा का भी खतरा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः शरीर में किसी भी विटामिन की कमी खरतरना होती है और कई तरह की समस्याओं और बीमारियों की वजह बन सकती है. यंहा आपको विटामिन बी-12 की कमी (vitamin B12 deficiency) के खतरनाक साइड इफेक्ट बताने जा रहे हैं. हाथ-पैर की नसों में दिक्क्त (Nerves Promlem in hands and feet) के साथ ही ये ब्लड क्लॉटिंग (Blood Clotting) की वजह भी बन सकता है. यही कारण है कि स्ट्रोक से लेकर लकवा मारने जैसी समसयाएं इस विटामिन की कमी के कारण हो सकती हैं. 

नसों से जुड़ी तमाम (Nerves Related Problem)तरह की बीमारियों में विटामिन बी-12 की कमी को प्रमुखता से पाया गया है. हाथ-पैर में सुन्नता, सुई सी चुभन या झनझनाहट होना इसी विटामिन की कमी का संकेत है लेकिन एक नई स्टडी में ये बात सामने आई है कि विटामिन बी-12 की कमी से ब्लड क्लॉटिंग भी होती है और इससे लकवा (Paralysis) और स्ट्रोक (Stroke) के साथ ही हार्ट (Heart Attack) को भी खतरा होता है. 

Weight Loss: इन 2 विटामिन की कमी से नहीं घटता है वेट, ऐसे दूर करें Vitamins deficiency

ये विटामिन हीमोग्लोबिन से लेकर हड्डियों को मजबूती, घावों को ठीक करने, इम्युनिटी को मजबूत बनाने के साथ ही भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित और सेलुलर डैमेज को रिपेयर करने का काम करता है,  यदि शरीर में इन विटामिन की कमी हो जाए तो लकवा तक मार सकता है.

विटामिन बी 12 की कमी के प्रमुख लक्षण पहचान लें 

  1. त्वचा का रंग हल्का पीला पड़ना
  2. जीभ में दर्द और उसके रंग का सुर्ख पड़ना
  3. मुंह में छाले बार-बार होना
  4. खून की कमी रहना
  5. चिड़चिड़ापन-डिप्रेशन 
  6. हाथ, बांहे, टांगे और पैर में झनझनाहट. इसे 'पेरेस्थेसिया' कहते हैं.
  7. नसों पर दबाव, नसों में दर्द, 
  8. पैरों का सुन्न होना

इन बीमारियों में इस विटामिन की कमी का खतरा ज्यादा 
तंत्रिका रोग, ब्लड सप्लाई में कमी, हाइपरवेंटिलेशन, डायबिटीज, मल्टीपल स्केलेरोसिस, हाइपरथायरायडिज्म जैसी बीमारियां से पीड़ित लोगों में इस विटामिन की कमी का खतरा ज्यादा होता है. इसलिए ये जरूरी है कि अगर आपको ये सिम्प्ट्म्स हैं तो आप टेस्ट करा लें.

Vitamin B-12 Deficiency: खून की कमी और सांस लेने में हो रही दिक्कत, तो विटामिन बी-12 की कमी का है ये संकेत

जानिए क्या है विटामिन B12 और पैरालिसिस के बीच संबंध
ब्रेन सेल्स से लेकर नर्व और ब्लड सेल्स तक के लिए विटामिन बी-12 बहुत जरूरी होता है. शरीर में इस विटामिन का लेवल सही होगा तो शरीर के नर्व्स बेहतर काम करती हैं लेकिन ठीक इसके उलटे अगर ये विटामिन कम हो तो नसों से जु़ड़ी दिक्कतें और ब्लड में क्लाटिंग की समस्या होती है. मेयो क्लीनिक के अनुसार इस विटामिन की कमी से एनीमिया भी हो सकता है. जो आपके मस्तिष्क के लिए और भी घातक साबित हो सकता है.
B12 आपके शरीर को माइलिन (Mylin) बनाने में मदद करता है. यह आपके तंत्रिका तंत्र में “नर्व” के चारों ओर एक सुरक्षात्मक परत की तरह होता है.  विटामिन B12 की कमी (vitamin B12 deficiency) के कारण यह लेयर टूट जाती है, जिससे आपके तंत्रिका तंतुओं को नुकसान पहुंचता है.

Vitamins for Lungs: इन विटामिन की कमी से होते हैं फेफड़े खराब, सीने में भारीपन और दर्द हो तो दें ध्यान

विटामिन B12 की कमी के कारण होने वाला पैरालिसिस के लक्षण
इस विटामिन की कमी से हाथों और पैरों में  सुई सी चुभन और झनझनाहट महसूस होती है,  जिसके बाद शरीर के किसी भी हिस्से में सुनता महसूस हो सकती है या सेंस्टीविटी खत्म होने लगती है. सबसे पहले पैरों को इसका प्रभाव दिखता है. मेयो क्लीनिक के अनुसार जानिए क्या हैं B12 की कमी से हने वाले पैरालिसिस के लक्षण
रेड ब्लड सेल्स और डीएनए के निर्माण में विटामिन बी12 विशेष भूमिका निभाते हैं. 

  • संतुलन में कमी आना
  • कामोत्तेजना से परेशानी
  • शरीर के हिस्से कुछ महसूस न होना
  • चलने में परेशानी
  • मूत्राशय की समस्याएं
  • दृष्टि हानि

कई बार इलाज करने से या विटामिन B12 के सपलीमेंट लेने से लकवा ठीक हो जाता है लेकिन ये इस पर निर्भर करता है कि नर्व डैमेज कितना गंभीर है. यदि इसका सही समय पर इलाज न किया जाए तो यह पैरालिसिस कभी ठीक नहीं हो पाता है.

छाती को जकड़ रहा धुंआ और पाल्यूशन? ये 7 तरीके तुरंत फेफड़ों की गंदगी और कफ को कर देंगे बाहर 

विटामिन B12 की कमी कैसे दूर करें
मछली, मांस, अंडे और कई एनिमल प्रॉडक्ट विटामिन B12 से भरपूर होते हैं। कुछ प्लांट बेस्ड प्रॉडक्ट में भी विटामिन B12 पाया जाता है चलिये जानते हैं उनके बारे में दूध, पनीर, दही, यीस्ट से बनी चीजें, फ़र्मेंटेड फूड्स, सोया मिल्क विटामिन B12 के नेचुरल सोर्स हैं.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement