Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Uric Acid का दुश्मन है विटामिन सी, इन 6 फलों के सेवन से खत्म हो जाता है जोड़ों का दर्द और सूजन

खराब खानपान और घंटों बैठने की वजह से यूरिक एसिड की बीमार युवाओं को भी अपना शिकार बना रहा है. इसे कंट्रोल करने के लिए यह 6 फल लाभदायक हैं.

High Uric Acid का दुश्मन है विटामिन सी, इन 6 फलों के सेवन से खत्म हो जाता है जोड़ों का दर्द और सूजन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यूरिक एसिड की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है. यह बड़े और बूढ़ों के साथ ही युवाओं को भी अपना शिकार बना रही है. इसकी मुख्य वजह खराब खानपान के साथ ही लाइफस्टाइल भी है. ऐसे में दिन की शुरुआत में कुछ एक्सरसाइज और डाइट में फ्रूट शामिल कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसकी वजह इन फलों का विटामिन सी से भरपूर होना है. विटामिन सी यूरिक एसिड को जड़ से साफ करने में लाभकारी है. यह ह​ड्डियों के जोड़ों में चिपके यूरिक एसिड को बाहर निकालने के साथ ही गठिया जैसी समस्याओं से बचाता है. इसे जोड़ों में दर्द और सूजन भी खत्म हो जाती है. आइए जानते हैं, उन फलों के नाम जिनके सेवन से ही खत्म हो जाएगी ये समस्या...

विटामिन सी से भरपूर हैं ये फल

कीवी 

यूरिक एसिड की समस्या में कीवी का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. कीवी में विटामिन सी, ई, पोटेशियम और फोलेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह हाई यूरिक एसिड को खत्म करने के साथ ही इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है. कीवी प्लेटलेस्ट्स को बढ़ाने में फायदेमंद है.

सेब

वैसे तो सेब का सेवन स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है, लेकिन इसे कहीं ज्यादा यह यूरिक एसिड को खत्म करने में बेहतर होता है. इसकी वजह सेब फाइबर के साथ ही विटामिन सी का भी भरपूर मात्रा में पाया जाना है. यह यूरिक एसिड के मरीजों के लिए महत्वपूर्ण होता है. 

संतरे

संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. यह स्किन से लेकर यूरिक एसिड के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. यूरिक एसिड के मरीजों को इसका नियमित रूप से सेवन करना चाहिए. इसे यूरिक एसिड कंट्रोल होने के साथ ही जोड़ों में दर्द और सूजन को कम करता है. 

चेरी

चेरी में विटामिन सी के अलावा एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाएं जाते हैं. यह यूरिक एसिड लेवल को कम करती है. इसे डाइट में शामिल करने से शरीर को फाइबर भी पाया जाता है. 

अंगूर 

अंगूर में टॉक्सिन पदार्थ होते हैं. यह किडनी को फिल्टर प्रक्रिया को मजबूत करते हैं. इनके नियमित रूप से सेवन करने पर किडनी की कार्यक्षमता बढ़ती है. ये यूरिक एसिड को कम करने के साथ ही इनमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो शरीर को संक्रमण से बचाए रखता है. यह किडनी को स्वस्थ रखता है. अंगूर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से यूरिक ​एसिड के साथ ही जोड़ों में दर्द, सूजन, ब्लड क्लॉट, मोटापा कम होता है. यूरिका एसिड के पेशेंट्स अंगूर के साथ उसका जूस भी पी सकते हैं. 

अनानास

अनानास में पॉलीफेनोल्स नामक कार्बनिक यौगिक पाएं जाते हैं. यह यूरिक एसिड के साथ ही ऑस्टियोआर्थराइटिस के दर्द को खत्म करते हैं. इसलिए नियमित रूप से सेवन करने पर कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा भी घट जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement