Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Walking Benefits: बुजुर्गों को द‍िनभर में क‍ितनी देर तक करनी चाहिए वॉक? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स 

पैदल चलना हमें सांस से लेकर कब्ज जैसी समस्याओं से दूर रखता है. नियमित चलने के कई सारें फायदे हैं, आइए जानते हैं. 

Latest News
Walking Benefits: बुजुर्गों को द‍िनभर में क‍ितनी देर तक करनी चाहिए वॉक? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पैदल चलना हमारी सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है चाहे फिर उम्र का आखिरी पड़ाव ही क्यों न हो. इसकी वजह पैदल चलने से कोशिकाओं को ऑक्‍सीजन मिलना है. इसके साथ ही तनाव घटता है और याददाश्त बढ़ती है. बढ़ती उम्र में वॉक करने से पाचन तंत्र भी अच्छा रहता है. हालांकि एक उम्र में पैरों से लेकर घुटने तक जवाब देने लगते हैं. इस उम्र में आकर बुजुर्गों का मन चलने का करता है, लेकिन उनके पैर जवाब दे जाते हैं. ऐसे में कई बुजुर्ग से लेकर उनका परिवार के लोग जानना चाहते हैं कि आखिरी बुजुर्गों को प्रति दिन कितने कदम चलना चाहिए, जिसे उनकी स्वास्थ्य पर खराब प्रभाव न पड़े और वह एक्टिव भी बने रहें. आइए जानते हैं इसको लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स की राय 

मन में रहती है बेचैनी और घबराहट तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, जल्द मिल जाएगा आराम

बुजुर्गों को दिनभर में कितने कदम चलना चाहिए

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो बुजुर्ग अगर हर दिन वॉक करें तो उनकी कई समस्याएं खत्म हो जाएगी. उन्हें फिटनेस में कई मिलेंगे, लेकिन ज्यादा वॉक में नुकसानदायक हो सकती है. ऐसे में 60 से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को दिन में कम से कम 8 हजार कदम चलना चाहिए. वहीं स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या होने पर डॉक्टर से भी परामर्श ले सकते हैं. वहीं 50 साल की उम्र में दिन भर में करीब 10 हजार कदम चलना फायदेमंद होता है. 18 से 45 के लिए 12 हजार कदम चलना फायदेमंद होता है. जिन लोगों को चलने में परेशानी होती है. वह इस टारगेट को दिन में एक दो या तीन या चार बार में भी पूरा कर सकते हैं, लेकिन दिन में इतने कदम चलने पर शरीर को अच्छे फायदे होते हैं. फैट से लेकर सांस जैसी समस्याओं को बड़े फायदे होते हैं. 

Food for Diabetes: डाय​बिटीज के पेशेंट्स को नाश्ते में शामिल करनी चाहिए ये 4 चीज, कंट्रोल रहेगा Blood Sugar

वॉक करने से मिलते हैं ये बड़े फायदे

वॉक करने से शरीर को एक या दो नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. यह बढ़ते वजन को रोकने के साथ ही शरीर में कब्ज की समस्या को दूर करता है. नियमित तौर पर वॉक करने से सांस की समस्या खत्म हो जाती और स्टेमिना बढ़ता है. सुबह के समय वॉक करने से तनाव भी दूर होता है और पैरों की मसल्स मजबूत होती है. साथ ही डिमेंशिया, कार्डियोवेस्कुलर और कैंसर जैसी घातक बीमारियों का खतरा टल जाता है.

Skin Care Tips: स्किन केयर प्रोडक्ट्स में शामिल ये एसिड त्वचा को बनाता है चमकदार, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल

ऐसे कर सकते हैं वॉक की शुरुआत

आप अभी तक वॉक नहीं करते हैं और पैरों में दर्द की समस्या है तो जरूरी नहीं है कि पहले ही दिन 8 से 10 हजार कदम चलें. इसकी शुरुआत एक से दो हजार कदम से कर सकते हैं. इसके साथ ही धीरे धीरे चलें. ज्यादा जोर डालने से बचें. पैरों में दर्द या किसी तरह की तकलीफ होने पर बैठ जाएं. इसके बाद फिर से शुरुआत करें. इसी तरह से नियमित तौर पर धीरे धीरे अपनी वॉक में हर दिन कुछ कदम ज्यादा चलने की शुरुआत करें. आप कुछ ही हफ्तों में लंबी दूरी तय कर लेंगे.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement