Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Back Pain: आपकी ये 4 गलतियां बनती हैं भंयकर पीठ दर्द का कारण, जानें कैसे मिलेगा आराम

Back Pain Causes: आज हम आपको कुछ ऐसे कारणों के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी वजह से आपको कमर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसी स्थिति में आपको करना क्या है, इसके बारे में भी बताएंगे... 

Latest News
Back Pain: आपकी ये 4 गलतियां बनती हैं भंयकर पीठ दर्द का कारण, जानें कैसे मिलेगा आराम

Back Pain Causes 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की खराब जीवनशैली, कम फिजिकल एक्टिविटी और ज्यादा समय तक एक ही जगह पर बैठकर काम करने की वजह से शरीर के कई हिस्सों में भयंकर (Back Pain) दर्द की समस्या होने लगती है. कई बार ये दर्द इतना भयंकर होता है कि उठना- बैठना तक मुश्किल हो जाता है. ऐसे में लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवाओं के साथ-साथ कई तरह के घरेलू उपाय भी अपनाते (Back Pain Treatment)  हैं, फिर भी ये समस्या जस के तस बनी रहती है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कुछ आदतें हैं, जो भयंकर (Back Pain Causes) कमर दर्द का कारण बनती हैं. इन आदतों को तुरंत सुधार लेना बेहद जरूरी है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ कारणों के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी वजह से आपको कमर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसी स्थिति में  (Back Pain) आपको करना क्या है, इसके बारे में भी बताएंगे... 

लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठकर काम करना
कमर दर्द का सबसे आम कारण यही है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जो लोग पूरे द‍िन ऑफ‍िस में बैठकर काम करते हैं, उनमें कमर दर्द होने का खतरा कई गुना अधिक बढ़ जाता है. ऐसी स्थिति में पोज‍िशन न बदलने की आदत आपके लिए भारी पड़ सकता है. इसलिए जरूरी है कि बैठे-बैठे काम करने के बजाय समय-समय पर ब्रेक लें और कमर की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाने वाले व्यायाम करें. 


यह भी पढ़ें: क्या भारत में अब भी है Polio का जोखिम? Meghalaya में 2 साल के बच्चे में दिखे इसके लक्षण


स्मोकिंग की आदत
आपको जानकर हैरानी होगी कि स्मोकिंग कमर दर्द का एक कारण बन सकता है. एक स्‍टडी के मुताब‍िक, जो लोग बहुत अधिक स्मोकिंग करते हैं उनमें बैक पेन की समस्‍या ज्‍यादा होती है. दरअसल इससे तेज खांसी आती है और खांसी आने से हर्नियेटेड डिस्क (Herniated Disk) पर जोर पड़ता है, जिससे कमर में दर्द उठ सकता है. इतना ही नहीं धूम्रपान के कारण स्‍पाइन में ब्‍लड फ्लो कम हो सकता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) जैसी बीमारी का खतरा बढ़ सकता है. 

ज्यादा तनाव लेना
आर्थि‍क और पार‍िवार‍िक मामलों के अलावा ऑफिस के काम काज को लेकर अक्सर व्यक्ति तनाव में रहता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जो पुरुष एंग्‍जाइटी या ड‍िप्रेशन के लक्षणों से घ‍िरे होते हैं, उनमें कमर दर्द या बैक पेन होने की आशंका काफी ज्यादा होती है. बता दें कि तनाव बढ़ने की वजह से मसल्‍स टेंशन बढ़ सकती है और इसके साथ ही कमर दर्द भी बढ़ता है. 


यह भी पढ़ें:  ब्रेकफास्ट में शामिल कर लें ये 5 फूड्स, फैट कटर की तरह काट देंगे मोटापा


शारीर‍िक श्रम की कमी 
इसके अलावा अगर आप का काम ही ऐसा है, जिसमें कमर पर ज्यादा जोर पड़ता है तो कुछ सालों बाद आपकी कमर जवाब देने लगेगी. वहीं जो लोग भारी सामान उठाना या फील्ड वर्क की वजह से ज्यादा चलना-फिरना करते हैं उन्हें कमर या पीठ में दर्द का खतरा अधिक होता है. अगर आपके साथ भी यही स्थितियां हैं तो समय-समय पर ब्रेक लें और अपनी क्षमता अनुसार ही काम को चुनें.

क्या हैं बचाव के उपाय 

  • इसके लिए रोजाना कम से कम 40 से 50 म‍िनट कसरत करें, वॉर्म अप के ल‍िए वॉक कर सकते हैं. 
  • पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीते रहें और जरूरी पोषक तत्‍व जैसे कैल्‍श‍ियम आदि का सेवन करें. 
  • इसके साथ ही कमर को आराम देने वाली कुर्सी का चयन करें और समय-समय पर पोज‍िशन बदलते रहें.
  • साथ ही इंटेंस वर्कआउट या वेट ल‍िफ्ट‍िंग करने से बचें, हल्के व्यायाम चुनें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement