Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दिल को हेल्दी रखते हैं ये 5 सुपरफूड्स, रोज खाएंगे तो कम होगा Heart Attack का खतरा 

Diet For Healthy Heart: आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन करने से Heart Attack का खतरा कम होता है और सेहत से जुड़ी अन्य कई समस्याएं भी दूर होती हैं. 

Latest News
दिल को हेल्दी रखते हैं ये 5 सुपरफूड्स, रोज खाएंगे तो कम होगा Heart Attack का खतरा 

Foods For Healthy Heart 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दिल (Heart Health) से जुड़ी बीमारियों का खतरा दुनियाभर तेजी से बढ़ रहा है, जिसके कारण हर साल कई लोग अपनी जान गवां बैठते हैं. इनमें से सबसे ज्यादा हार्ट अटैक (Heart Attack) के मामले देखने को मिलते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपकी डाइट (Diet) का भी सीधा असर आपके दिल पर पड़ता है. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों से खुद को बचाए रखना है तो अपनी डाइट (Healthy Diet) का ख्याल रखना सबसे जरूरी है. खासतौर से तब जब आप कम फिजिकल एक्टिविटी करते हैं.. 

आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन करने से हार्ट अटैक (Diet For Healthy Heart) का खतरा कम होता है और सेहत से जुड़ी अन्य कई समस्याएं भी दूर होती हैं. 

अखरोट
हेल्दी फैट्स से अखरोट कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है और रोजाना इसके सेवन से आर्टरीज ब्लॉक होने की समस्या कम होती है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्याओं का जोखिम कम होता है. ऐसे में आपको रोजाना इसका सेवन जरूर करना चाहिए.


यह भी पढ़ें: केरल में Nipah, गुजरात में Chandipura और महाराष्ट्र में Zika Virus का कहर, लक्षण, कारण, बचाव सब जानें यहां


पत्तेदार हरी सब्जियां 
हरी पत्तेदार सब्जियां जैसी की पालक विटामिन-K से भरपूर होती हैं और ये आर्टरीज को हेल्दी रखने में मदद करती है. इतना ही नहीं इनके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आर्टरीज के हेल्दी रखने से ब्लड फ्लो बेहतर होता है और ब्लड प्रेशर भी ठीक रहता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है. 

एवोकाडो
एवोकाडो कोलेस्ट्रॉल कम करके आर्टरीज को ब्लॉक होने से बचाता है. इतना ही नहीं इसमें मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके अलावा नियमित इसके सेवन से वजन घटाने में भी मदद मिलती है, जो दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. 
 
फैटी फिश
ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर साल्मन, मैकरेल जैसी मछलियों कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करती हैं. बता दें कि ओमेगा-3 फैटी एसिड हेल्दी फैट होता है और ये आर्टरीज को फ्लेक्सीबल रखने के साथ ब्लॉकेज को भी कम करने में मदद करता है. ऐसे में आप इन मछलियों को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

बेरीज
एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर बेरीज आर्टरीज को हेल्दी रखने के साथ ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस की वजह से होने वाली सूजन को कम करते हैं और इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है. साथ ही आर्टरीज को कम से कम नुकसान पहुंचता है. ऐसे में बेरीज खाना आपकी सेहत के लिहाज से काफी ज्यादा लाभकारी साबित हो सकता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement