Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Harmful Effects Of Wearing Tie: ज्यादा टाई पहनने से दिमाग तक नहीं पहुंचता खून, हो सकती है ये बीमारी

Neck Tie Side Effects: लंबे समय तक टाई (Neck Tie) पहनना खतरनाक हो सकता है. इससे दिमाग तक खून कम पहुंचता है, जिसके कारण आंखों और हार्ट से जुड़ी गंभीर समस्या हो सकती है....

Latest News
Harmful Effects Of Wearing Tie: ज्यादा टाई पहनने से दिमाग तक नहीं पहुंचता खून, हो सकती है ये बीमारी

ज्यादा टाई पहनने से हो सकती है ये बीमारी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Disadvantages And Harmful Effects Of Wearing A Tie: ऑफिस जाने वाले लोगों से लेकर स्कूल और कॉलेज के बच्चों तक को रोजाना टाई पहनना पड़ता है. वहीं कई लोगों को सूट-बूट, टाई पहनना काफी पसंद भी है. ऐसे लोगों की आलमारी में तो टाई का अच्छा-खासा कलेक्शन (Tie Collection) भी देखने को मिलता है. लेकिन, हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप भी टाई पहनने के शौकीन हैं तो यह आपकी सेहत (Neck Tie Side Effects) पर बुरा असर डाल सकता है. 

एक स्टडी के मुताबिक लंबे ज्यादा समय तक टाई (Neck Tie) पहनना खतरनाक हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इससे दिमाग तक खून कम पहुंचता है, इसके कारण कई अन्य तरह (Harmful Effects Of Wearing A Tie) की गंभीर दिक्कतें हो सकती हैं.
 
कम पहुंचता है दिमाग तक खून 
हाल ही में हुए एक स्टडी में शोधकर्ताओं ने पाया कि टाई पहनने वालों के दिमाग में बाकी लोगों की तुलना में 7.5% तक ब्लड सप्लाई कम होती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक दिमाग तक खून की सप्लाई सही न होना बेहद खतरनाक हो सकता है और इसकी वजह से कैरोटिड धमनियों संकुचित हो सकती है, जिससे हार्ट को गंभीर नुकसान हो सकता है.

आंखों को भी हो सकता है नुकसान
स्टडी के मुताबिक लगातार टाई पहनने से आंखों की सेहत भी बिगड़ने लगती है और इससे आंखों से जुड़ी मोतियाबिंद और ग्लूकोमा बीमारी का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में आंखों की सेहत को ध्यान में रखते हुए लंबे समय तक टाई पहनने से परहेज करना चाहिए. 


इन 5 बीमारियों से मुक्ति दिला देगी ये 1 आदत, दिल से लेकर मांसपेशियां तक रहेंगी दुरुस्त


 

इसलिए सावधानीपूर्वक टाई पहननी चाहिए और अगर आपको टाई पहनना ही पड़ रहा है तो उसे ज्यादा टाइट करके न पहनें. ऐसी स्थिति में कोशिश करें कि कुछ-कुछ समय पर निकाल दें वरना इसके कारण आपकी सेहत को गंभीर नुकसान हो सकता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement