Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mental Health दुरुस्त रखने के साथ इन समस्याओं को दूर रखता है Evening Workout

रोजाना थोड़ी देर ही सही, खुद को सेहतमंद रखने के लिए फिजिकल एक्टिविटी करना बहुत ही जरूरी है. आप इसके लिए शाम के समय भी वर्कआउट कर सकते हैं...

Latest News
Mental Health दुरुस्त रखने के साथ इन समस्याओं को दूर रखता है Evening Workout

Evening Workout Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

हेल्दी और फिट रहने के लिए खानपान के साथ वर्कआउट (Workout) का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है. हालांकि ज्यादातर लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में वर्कआउट (Workout) के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं. लेकिन, रोजाना थोड़ी देर ही सही, खुद को सेहतमंद रखने के लिए फिजिकल एक्टिविटी (Physical Activity) करना बहुत ही जरूरी है. अगर आपको सुबह समय नहीं मिलता तो शाम के समय वर्कआउट (Evening Workout) कर सकते हैं. इससे आपको मेंटल हेल्थ (Mental Health) तो दुरुस्त रहेगा ही, साथ ही अन्य कई समस्याएं दूर होंगी. 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक शाम के समय वर्कआउट (Evening Workout Benefits) करना विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि शाम के समय एक्सरसाइज करने के क्या फायदे हैं...

मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद 
इवनिंग वर्कआउट से दिनभर की थकान और तनाव से छुटकारा मिलता है और यह दिमाग को आराम देने और इसे डिटॉक्स करने का एक बढ़िया तरीका साबित हो सकता है. दरअसल, शाम के समय एक्सरसाइज करने से एंडोर्फिन रिलीज होता है, जो कि एक नेचुरल मूड लिफ्टर होता है. इससे तनाव कम होता है और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार आता है. 


यह भी पढ़ें: तकिए का भी होता है Expiry Date, इतने दिन में नहीं बदला तो हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार 


नींद की समस्या होती है दूर 
कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि शाम को मीडियम से हैवी एक्सरसाइज करने असल में स्लीप क्वालिटी में सुधार होता है, लेकिन वर्कआउट सोने से कम से कम एक से दो घंटे पहले कर लेना चाहिए. इससे शरीर को ठंडा होने में मदद मिलती है और आपके ब्रेन को संकेत मिलता है कि यह आराम करने का समय है. 

ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल 
इसके अलावा शाम के समय एक्सरसाइज करने से इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ती है और यह ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर रखने के लिए जरूरी होता है. शाम को एक्सरसाइज करने से हार्ट की फंक्शनिंग में सुधार होता है और ब्लड वेसल्स के कार्य में सुधार करता है. इससे ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है. 


यह भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: क्या आज अमन सहरावत पदक से करेंगे द एंड, अदिति-दीक्षा से गोल्फ में है आस, जानें कहां-कब देखें मुकाबले


मांसपेशियां को बनाए मजबूत 
शाम के समय वर्कआउट करना मांसपेशियों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. दरअसल शाम के वक्त मांसपेशियों की ताकत, फ्लेक्सिबिलिटी और स्ट्रेंथ पीक पर होती है और इस समय शरीर का तापमान ज्यादा होता है. ऐसे में यह मांसपेशियों को अधिक कुशलता से काम करने में मदद करता है और चोट के जोखिम को कम करता है. 

  (Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय देने और अपने इलाके की खबर पढ़ने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement