Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

खाली पेट ब्रेड तो नहीं खाते आप? Diabetes समेत इन बीमारियों को दे रहे हैं न्योता

सुबह खाली पेट ब्रेड का सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है. इससे न केवल डायबिटीज बल्कि अन्य कई गंभीर समस्याओं का जोखिम बढ़ जाता है...

Latest News
खाली पेट ब्रेड तो नहीं खाते आप? Diabetes समेत इन बीमारियों को दे रहे हैं न्योता

खाली पेट ब्रेड खाने के नुकसान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Side Effects of Eating Bread- आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में आमतौर पर लोग सुबह के नाश्ते में समय बचाने के लिए कुछ भी हल्का-फुल्का बनाकर खा लेते हैं. सुबह के लिए सबसे ईजी नाश्ते (Breakfast) में लोग ब्रेड से बनी चीजें जैसे टोस्ट या सैंडविच शामिल करते हैं. ये चीजें खाने में जितनी टेस्टी लगती हैं, उतनी आसानी से बन भी जाती हैं.

लेकिन, सुबह खाली पेट ब्रेड का सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है. इससे न केवल डायबिटीज (Diabetes) बल्कि अन्य कई गंभीर समस्याओं का जोखिम बढ़ जाता है...

डायबिटीज की समस्या
 हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक सुबह खाली पेट ब्रेड का सेवन करने से डायबिटीज का जोखिम बढ़ता है, वहीं जो लोग पहले से ही डायबिटीज के मरीज हैं उनके लिए यह और भी खतरनाक हो सकता है. दरअसल इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स और सफेद ब्रेड तेजी से पचकर ग्लूकोज में बदल जाता है और ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देता है.


यह भी पढ़ें: नसों में जमी गंदगी को बाहर निकाल देंगी ये 5 देसी चीजें, Cholesterol के मरीज डाइट में करें शामिल


मोटापा बढ़ सकता है
अगर आप वजन कम करने की कोशिश में लगे हैं तो खाली पेट ब्रेड का सेवन करने से परहेज करें, इसमें मौजूद हाई कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट वजन को बढ़ा सकते हैं. वहीं जल्दी पचने वाली ब्रेड कई बार ओवरइटिंग का कारण बन जाता है, जिससे मोटापा बढ़ने लगता है. 

कब्ज की समस्या 
ब्रेड मैदा से बना होता है, जो पेट को सूखा देती है. ऐसे में सुबह खाली पेट ब्रेड खाने से पाचन तंत्र बुरी तरह से प्रभावित होता है. इससे मल जमकर कठोर हो जाता है और व्यक्ति का पेट अच्छी तरह साफ नहीं होता है. ऐसे में यही समस्या आगे कब्ज का रूप ले लेती है. जिन लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है उन्हें खासतौर से खाली पेट ब्रेड खाने से बचना चाहिए. 


यह भी पढ़ें: Uric Acid नहीं बढ़ने देंगे किचन में रखे ये 4 मसाले, गठिया-जोड़ों के दर्द से तुरंत मिलेगी राहत


गैस्ट्रिक समस्याएं हो सकती हैं
इसके अलावा आपको गैस,अपच या एसिडिटी जैसी कोई गैस्ट्रिक समस्या पहले से ही है तो खाली पेट ब्रेड खाने से बचें. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ब्रेड का खाली पेट सेवन करने से आपकी एसिडिटी की समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement