Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid FLiRT Symptoms: सर्दी-जुकाम और खांसी नहीं...ये लक्षण देते हैं Covid FLiRT और LB.1 के संकेत

कोरोना एक ऐसा जख्म है, जिसका नाम लेते ही हर कोई सन्न रह जाता है, जब भी इसे भूलने का प्रयास किया जाता है तो किसी न किसी रूप में इसका वैरिएंट फिर से वापस आ जाता है.

Latest News
Covid FLiRT Symptoms: सर्दी-जुकाम और खांसी नहीं...ये लक्षण देते हैं Covid FLiRT और LB.1 के संकेत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

जब भी हम सोचते हैं कि डेडली Corona हमारी जिंदगी से जा चुका है, तभी कुछ ऐसे नए वायरस का नाम सामने आता है, जो कोरोनावायरस का ही कोई वैरिएंट होता है. इन दिनों लगातार लोगों को सर्दी खांसी और बुखार अपनी चपेट में ले रही है, लेकिन ये साधाराण सर्दी खांसी समझ कर नजरअंदाज न करें.  ये कोरोना का नया वैरिएंट FLiRT और LB.1 हो सकता है. एक्सपर्ट की सलाह है कि अगर आपको लगातार सर्दी, जुकाम, खांसी, स्वाद और सूंघने की शक्ति कम हो रहे है तो इसे नजरअंदाज न करें.

कोविड के लक्षण

ब्रिटेन के कोविड स्पेशलिस्ट और डॉ. ज़ैंड वैन टुल्लेकेन (Xand van Tullek) बताते हैं कि  कोविड वेरिएंट FLiRT और LB.1 के कुछ लक्षण है बुखार, खांसी, थकान, स्वाद या गंध का न आना, गले में खराश, मांसपेशियों या शरीर में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, सिरदर्द और नाक बहना. जिन्हें हम सभी को जानने की जरूरत है.  इसके अलावा कोविड के अन्य लक्षण जिनसे हम सभी को  सावधान रहने की आवश्यकता है, वो हैं सीने में दर्द, सांस लेने में कठिनाई, खून की खांसी और गर्दन में सूजन और शरीर में दर्द.

बीबीसी  के मॉर्निंग शो में डॉ टुल्लेकेन कहते हैं, डॉक्टर खांसी को नज़रअंदाज़ नहीं करने की सलाह देते हैं. क्योंकि यह  लक्षण हर किसी में होता है.हम सभी हर समय अपना गला साफ़ करते हैं, हम सभी को खांसी और जुकाम होता है. जो ठीक हो जाता है लेकिन अक्सर टीवी नाटकों और फिल्मों में, खांसी को किसी भयावह बीमारी के रूप में दिखाया जाता है, और इसलिए यह एक ऐसा लक्षण हो सकता है जिसके बारे में लोग चिंतित तो होते हैं, लेकिन वास्तव में उन्हें नहीं लगता कि उन्हें जेनेरल फिजिशियन के पास जाना चाहिए.

FLiRT और LB.1 को लेकर बढ़ रही हैं चिंताएं.

अमेरिका में ओमिक्रॉन के  सब वेरिएंट के म्यूटेशन बढ़ रहे हैं. दो वेरिएंट FLiRT और LB.1 तेजी से फैल रहे हैं.ये वेरिएंट पहले परिवर्तन लेते  जिससे निम्न  संक्रमण दर , बीमारी की गंभीरता और टीकों की प्रभावशीलता को प्रभावित कर सकते हैं.

अमेरिकी सीडीसी द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, जून की शुरुआत तक FLiRT स्ट्रेन 60% से अधिक COVID मामलों के लिए जिम्मेदार थे.चूंकि ये वैरिएंट तेजी से फैल रहे हैं.

भीड़ वाली जगह पर मास्क है जरूरी

हमें कोविड-19 और किसी भी वायरल वाले बुखार और खांसी  से बचने के लिए Vaccination करना चाहिए ,साथ  ही भीड़-भाड़ वाले इलाके में हमें मास्क पहनना चाहिए. नियमित रूप से हमें जिसमें 60% अल्कोहल हो उससे Sanitize करना चाहिए,नहीं तो पानी और साबुन से हाथ धोते रहने की जरूरत है. जिससे आप FLiRT और LB.1 जैसे वैरियंट से बच सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement