Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hypertension के वॉर्निंग संकेत हैं शरीर में नजर आने वाले ये लक्षण, इग्नोर करना पड़ सकता है भारी 

High Blood Pressure Warning Signs: आज हम आपको हाइपरटेंशन यानी उच्च रक्तचाप से जुड़े कुछ ऐसे वॉर्निंग साइन्स के बारे में बता रहे हैं, जिसे नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है. अगर आपको भी शरीर में ये लक्षण नजर आएं तो तुरंत सावधान हो जाएं..

Latest News
Hypertension के वॉर्निंग संकेत हैं शरीर में नजर आने वाले ये लक्�षण, इग्नोर करना पड़ सकता है भारी 

High blood pressure warning signs
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Hypertension यानी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आजकल लोगों में आम होती जा रही है. नेशनल फैमिली हेल्थ के एक सर्वे के मुताबिक पुरुषों में 24% और महिलाओं में 21% तक हाइपरटेंशन की समस्या पाई गई है. इस बीमारी को 'साइलेंट किलर' (Silent killer) भी कहा जाता है, क्योंकि ये अचानक से किसी भी परिस्थिति में बढ़ सकता है, जिससे दिल का दौरा (Heart Attack), स्ट्रोक, एन्यूरिज्म जैसी हृदय संबंधी गंभीर बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है. ऐसे में हाइपरटेंशन के लक्षणों को समझना बेहद जरूरी है. 

आज हम आपको हाइपरटेंशन यानी उच्च रक्तचाप (High BP) से जुड़े कुछ ऐसे वॉर्निंग साइन्स (Hypertension warning signs) के बारे में बता रहे हैं, जिसे नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है. अगर आपको भी शरीर में ये लक्षण नजर आएं तो तुरंत सावधान हो जाएं..

सांस फूलने की समस्या (Symptoms of Hypertension High BP)
अगर आपको सीढ़ियां चढ़ने, वर्कआउट करने, दौड़ लगाने जैसी शारीरिक गतिविधि की वजह से तत्काल सांस फूलने की समस्या होने लगती है तो इसे अनदेखा न करें. 


यह भी पढ़ें: Back Pain: आपकी ये 4 गलतियां बनती हैं भंयकर पीठ दर्द का कारण, जानें कैसे मिलेगा आराम


 

सिरदर्द होना 
सिरदर्द हाइपरटेंशन का एक आम लक्षण है, हालांकि ये जरूरी नहीं है कि हाई ब्लड प्रेशर के सभी मरीजों को सिरदर्द की समस्या हो. ध्यान रखें गैस जैसी समस्याओं में भी सिरदर्द की समस्या हो सकती है. 

चक्कर आना
इसके अलावा हाई बीपी के कारण सिर भारी सा लगना शुरू हो जाता है और इस कारण व्यक्ति को चक्कर भी आ सकता है. अगर आपको भी ये लक्षण दिखते हैं तो तुरंत अलर्ट हो जाएं.  

सीने में दर्द होना
इसके अलावा किसी शारीरिक गतिविधि के दौरान सीने में दर्द या असहजता होना हाई बीपी का लक्षण हो सकता है. बता दें कि ऐसा अधिक सोचने के कारण भी संभव है, क्योंकि जब दिमाग पर जोर पड़ता है और मानसिक तनाव की स्थिति उत्पन्न होती है तो ये समस्या हो सकती है. 


यह भी पढ़ें: Cold-Cough और गले की खराश का रामबाण इलाज है ये लड्डू, घर पर ऐसे करें तैयार


नजर धुंधली होना
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हाई बीपी होने के कारण रेटिनल वेसल्स डैमेज होने लगते हैं और इससे नजर धुंधली सी हो जाती है. अगर आपको ये समस्या होती है तो इसे अनदेखा न करें. 

हाई बीपी के अन्य लक्षण भी जान लें 
ऐसी स्थिति में दिल की धड़कन का तेज होना, थकान और बेहोशी, सांस लेने में तकलीफ, नाक से खून बहना जैसे अन्य कई लक्षण हैं, जिनपर ध्यान देना बेहद जरूरी है. ये हाइपरटेंशन के लक्षण हो सकते हैं. 

ऐसे करें बचाव
हाई बीपी जैसी समस्याओं से खुद को बचाए रखना चाहते हैं तो वजन कम करने पर फोकस करें, बहुत अधिक नमक खाने से बचें, स्ट्रेस फ्री लाइफस्टाइल अपनाएं और नियमित रूप से एक्सरसाइज करें. अगर आपको इसके लक्षण दिखें तो तुरंत इसपर ध्यान दें और डॉक्टर से संपर्क करें. डाॅक्टर द्वारा दी गई दवाइयों का नियमित रूप से सेवन करें, क्योंकि बीपी की दवाई स्किप करना भी खतरनाक हो सकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement